Holi 2022 Tips: होली से पहले और बाद में इन स्किन और हेयर केयर टिप्स से सुरक्षित रखें अपनी त्वचा और बाल

Holi Skin and Hair Care Tips: होली के रंगों से त्‍वचा और बालों पर बुरा असर पड़ सकता है। यहां गई टिप्‍स से रखें त्‍वचा और बालों का ख्‍याल। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Mar 18, 2022 00:49 IST
Holi 2022 Tips: होली से पहले और बाद में इन स्किन और हेयर केयर टिप्स से सुरक्षित रखें अपनी त्वचा और बाल

होली सबसे रंगीन और हंसीन त्‍योहारों में से एक है, जो अपने ढेर सारे रंग-बिरंगे रंगों के साथ खुशियां लेकर आता है। हालांकि कोविड की वजह से पिछली बार की तरह इस बार भी होली में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। लेकिन आप चाहें तो सुरक्षित तरीके से इस त्योहार को बिना बाहरी लोगों के संपर्क में आए अपने परिवार के सदस्यों के साथ मना सकते हैं। अब होली आने में बस कुछ ही दिनों का इंतजार है, तो क्‍यों न अब उल्‍टी गिनती शुरू कर आप इस त्‍योहार की तैयारियों में जुट जाएं। होली में न सिर्फ गुझिया जैसे पकवानों को बनाने और दोस्‍तों को न्‍योता देने तैयारी करनी है, बल्कि अपनी त्‍वचा और बालों की केयर की भी तैयारी करना जरूरी है। रंग भरा त्‍योहार खुशियां तो लाता है, मगर त्‍वचा और बालों का ख्‍याल न रखा जाए, तो कुछ निराशा भी छोड़ जाता है।  

होली के रंग-बिरंगे रंगों में कई कठोर रसायन हो सकते हैं, जो ब्रेकआउट, पिंपल, इंफेक्‍शन, एलर्जी, रूखे बाल और हेयर फॉल जैसी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। तो, आइए यहां हम आपको होली के लिए प्री और पोस्‍ट स्किन और हेयर केयर टिप्‍स बता रहे हैं। 

Holi Skin Care Tips

प्री-होली स्किन और हेयर केयर टिप्‍स 

टिप # 1 सनस्क्रीन लगाएं 

लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से टैनिंग हो सकती है और मामला बिगड़ सकता है। ऐसे में होली के रंगों में मोजूद कैमिकल और रंजक त्‍वचा को और बदतर बना सकते हैं, जो सनबर्न से लेकर एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसलिए, त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए स्किन मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।  

Holi Skin Care

टिप # 2 नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं 

भले ही आपको नेल पेंट लगाना पसंद न हो, लेकिन आप होली का त्‍योहार मनाने से पहले अपने नाखूनों पर नेल पेंट लगा लें। होली के रंग नाखून के कोनों और क्यूटिकल्स में रह जाते हैं और इससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपके नाखूनों के जरिए, यह रंग आपके शरीर में भी प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं। यह आपके नाखूनों पर रंग से पड़ने वाले बदसूरत दाग को भी नहीं रहने देगा। 

टिप # 3 पेट्रोलियम जेली का इस्‍तेमाल 

पेट्रोलियम जेली का इस्‍तेमाल आपके होंठों, हाथों, पैरों के साथ-साथ अपने नाखूनों को रंग चढ़ने से बचाएगी। आप पेट्रोलियम जेली का इस्‍तेमाल ऐसी ज‍गहों पर कर सकते हैं, जहां अक्‍सर रंग चढ़ जाता है और भी छूटता नहीं है, जैसे- होंठ, कानों, जॉ लाइन और हाथ-पैरों पर भी। 

इसे भी पढें: चेहरे की चमक बढ़ाने और डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं मसूर दाल की एंटी-एजिंग क्रीम

टिप # 4 बालों पर करें नारियल तेल की मसाज 

Hair Oiling

त्‍वचा के अलावा रंग आपके बालों पर भी बुरा असर छोड़ते हैं, जिससे बाले रूखे, बेजान और क्षतिग्रस्‍त हो जाते हैं।  इसलिए बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप बालों और स्‍कैल्‍प पर नारियल तेल की एक अच्‍छी मालिश कर लें।  

पोस्ट-होली स्किन और हेयर केयर टिप्‍स 

टिप # 1 तेल की मदद से करें रंग साफ  

रंग हटाने के और त्‍वचा की सफाई करते समय, आप त्वचा को सख्ती से न रगड़ें। इसके बजाय आप रंग से छुटकारा पाने के लिए, जैतून  या जोजोबा तेल को एक कॉटन पैड में डालें और फिर इससे रंगों को साफ करें।  

टिप # 2 बालों को धोने के बाद जरूरी है कंडीशनर 

Holi Hair Care Tips

बालों को शैंपू की मदद से धो लेने के बाद जरूरी है कि आप अपने बालों की नमी वापस लाने के लिए कंडीशनर करें। इसके अलावा आप कोई होममेड हेयर मास्‍क भी लगा सकते हैं, ताकि आपके बालों को पोषण मिल सके। यदि बालों से रंग पूरी तरह से नहीं जाता, तो आप समुद्री नमक, जैतून का तेल और नींबू को मिलाकर स्कैल्प एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब आज़माएं और इस स्क्रब से अपने स्कैल्प की मालिश करें।

इसे भी पढें: चेहरे की तरह बालों के लिए भी जरूरी है स्‍क्रब, जानें 3 हेयर स्‍क्रब और इसके फायदे

टिप # 3 त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें

Moisturize your skin

रंग हटा लेने के बाद आप नियमित रूप से अपनी त्‍वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।  यह स्किन को ड्राई होने और स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। इसके अलावा, आप कुछ दिन तक सैलून ट्रीटमेंट से भी बचें। क्‍योंकि होली के रंगो से आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील हो जाती है। जिसकी वजह से वैक्सिंग, फेशियल, क्लीन अप और बाकी ट्रीटमेंट फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

Disclaimer