Holi Skin Care Tips: बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन? जानें होली का रंग न चढ़े इसके लिए क्‍या है बेस्‍ट

होली के लिए अपनी त्वचा तैयार करने को लेकर उलझन में हैं कि त्वचा पर क्या लगाएं, बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन? तो यहां स्किन एक्‍सपर्ट का जवाब जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 06, 2020
Holi Skin Care Tips: बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन? जानें होली का रंग न चढ़े इसके लिए क्‍या है बेस्‍ट

होली, साल का सबसे रंगीन और मजेदार त्योहार है। यह हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। एक परंपरागत रूप से, इसे सूखे गुलाल, साफ पानी और नाच-गाने के साथ बहुत सारी हँसी के साथ मनाया जाता था। हालांकि, बदलते समय के साथ, दुर्भाग्य से, यह अब गंदे पानी की बाल्टी के साथ सिंथेटिक रंगों से भरा त्योहार बन गया है। इसलिए स्किनकेयर से जुड़े कई सवाल हैं, जो होली से पहले लोगों के मन होते हैं। होली के उत्सव के लिए त्वचा को चमकाने और सुरक्षित रखने के लिए बॉडी ऑइल या बॉडी लोशन का उपयोग करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर अधिकांश लोग काफी भ्रम में रहते हैं। तो आपके इन सवालों का है,  डॉ. निरुपमा परवांडा, डर्मटॉलजिस्ट और जो़ली स्किन क्लीनिक की फाउंडर संस्थापक बताती हैं कि इनमें से आपके लिए क्‍या बेस्‍ट है- बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन? 

Protect Your Skin From Holi Colors

बॉडी आयल या बॉडी लोशन

लोगों के बीच यह काफी बड़ा सवाल रहता है कि उन्‍हें होली खेलने से पहले शरीर पर तेल लगाना चाहिए या बॉडी लोशन। यहाँ मुख्य सवाल यह है कि कौन सा उनकी त्वचा को सभी रासायनिक-आधारित रंगों से बचाने में मदद करेगा? खैर, इस सवाल का जवाब दोनों है। आपको अपनी त्वचा को रंगों में मौजूद रसायनों से बचाने के लिए बॉडी ऑयलिंग और लोशन दोनों की मदद की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप उलझन में पड़ जाएं कि पहले क्या लगाया जाए, तो आपकी इस उलझन को भी दूर करने की कोशिश हम यहां कर रहे हैं। 

Body Oiling

होली से पहले की रात ऐसे करें तैयारी

यही वह समय है, जहां से आपकी होली के लिए स्किन केयर की तैयारी शुरू होनी चाहिए। हालांकि आपके पास होली के रंगों में रगने से पहले 10 घंटे से थोड़ा अधिक होना चाहिए और त्योहार का आनंद लेने के लिए आपको पहले से तैयार रहना चाहिए। इसलिए बॉडी लोशन का यह समय है, होली के रंगों से अपनी सूखी त्वचा को निखारना पूरी तरह गलत हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी त्वचा को कोई गंभीर नुकसान नहीं कर रहे हैं, होली से एक रात पहले आपको बॉडी लोशन को एक सामान्य मात्रा को लागू करना चाहिए।

इसे भी पढें: होली के बाद डल न पड़ जाए आपकी ब्‍यूटी, जानें स्पेशल हेयर और स्किन केयर टिप्स

Apply Body Lotion For Holi

प्रो-टिप- यहां तक कि आप वास्तव में शरीर के ड्राई भागों जैसे कोहनी और घुटनों के लिए वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें आवश्यक मात्रा में नमी के साथ पोषण दे सकते हैं। इसके अलावा, होली खेलने के लिए आपको कोई नया बॉडी लोशन खरीदने की जरूरत नहीं है। अपने नियमित बॉडी लोशन का उपयोग कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे सही से और समय पर लगाते हैं। 

होली के दिन करें ये काम

अब यह वह दिन है, जिसके लिए आप खुद को तैयार कर रहे हैं। किसी भी बैक्टिीरिया से बचने के लिए सुबह उठकर बाहर जाने से पहले नहा लें। शॉवर लेने के बाद अपने शरीर पर तेल लगाकर, बॉडी ऑयलिंग कर लें। आप जरूरी नहीं कोई मंहगा बॉडी ऑयल खरीदें, नारियल तेल जैसे कई सस्‍ते और प्रभावी तेल हैं, जो आपकी रंगों से बचने में मदद कर सकते हैं। अपने चेहरे के लिए बादाम का तेल लगा सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को तेल लगाना न भूलें। बालों को रंगों में मौजूद कैमिकल्‍स और सूर्य की क्षति दोनों से बचाने के लिए बालों को खुले रखने के बजाए एक ब्रैड में बांधें।

Holi Skin Care Tips

बॉडी ऑयलिंग और बॉडी लोशन आपकी त्‍वचा को रंगों मे मौजूद कैमिकल्‍स से बचाने के लिए तैयार करते हैं और फिर बाद में त्‍वचा से आसानी से रंग छुड़ाने में भी मदद करते हैं। इसलिए बाद में चेहरे पर एक माइल्ड क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करके रंग छुड़ाया जा सकता है और फिर आप एक अच्छे टोनर को लगा लें। 

इसे भी पढें: स्नेल या घोंघे के इस्‍तेमाल से भी किया जाता है त्वचा की कई समस्याओं को ठीक, जानें क्यों होता है फायदेमंद

हालांकि आपको कोशिश कर सकते हैं कि सिंथेटिक कैमिकल्‍स से दूर रहें और इन सरल सुझावों से अपनी त्‍वचा को सुरक्षित रखें। आप निश्चित रूप से अपनी त्वचा पर समझौता किए बिना इस त्योहार का आनंद ले सकते हैं।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer