सर्दियों में बालों पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, रूखे बालों से मिलेगा छुटकारा

What to Apply on Hair in Winter in Hindi: सर्दियों में बालों को मुलायम बनाने के लिए कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में बालों पर क्या लगाए

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 02, 2022 10:28 IST
सर्दियों में बालों पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, रूखे बालों से मिलेगा छुटकारा

What to Apply on Hair in Winter in Hindi: सर्दियों में सभी लोग अपनी स्किन की एक्स्ट्रा केयर करते हैं। स्किन को मुलायम, ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में बालों को भी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि सर्दी के मौसम में त्वचा के साथ ही बाल भी रूखे, बेजान और फ्रिजी हो जाते हैं। ऐसे में कई लोग बालों को ऐसे ही छोड़ देते हैं, तो कुछ महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहें तो प्राकृतिक तरीके से भी बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। आप अपने बालों पर एलोवेरा, दही समेत ऐसी कई चीजें अप्लाई कर सकते हैं जो बालों की खूबसूरती को निखारने में मदद करते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? सर्दियों में बाल पर क्या लगाएं? (What to Apply on Hair in Winter in Hindi)

सर्दियों में बाल पर क्या लगाएं?- What to Apply on Hair in Winter in Hindi

curd of hair

1. दही

दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दही का सेवन करने से सेहत, त्वचा और बाल सभी को लाभ मिलता है। कुछ लोग दही को चेहरे पर भी लगाते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो सर्दियों में अपने बालों को पोषण देने के लिए भी दही का उपयोग कर सकते हैं। सर्दियों में आप अपने बालों पर दही अप्लाई (Sardiyo me Balo Par Kya Lagana Chahiye) कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में दही लें। अब दही को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। 15-20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। सर्दियों में बालों पर शैंपू लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बन सकते हैं। बाल खूबसूरत बनते हैं और आपको मनचाहे बाल मिल सकते हैं। सर्दियों में आप अपने बालों पर सप्ताह में 2-3 बार दही का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, स्किन बनेगी मुलायम और खूबसूरत

2. अंडा

अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होता है। आपकी सेहत के साथ ही बालों को भी प्रोटीन की जरूरत होती है। इसके लिए अकसर लोग बालों के लिए केराटिन ट्रीटमेंट लेते है। ऐसे में अगर आपके बाल भी प्रोटीन की कमी की वजह से बहुत ज्यादा ड्राई हैं, तो आप अंडे का उपयोग कर सकते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देता है। इसके लिए आप 1-2 अंडे लें। अंडे को अच्छी तरह से फेंट लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। आप इसके बाद कंडीशनर भी कर सकते हैं। सप्ताह में बालों पर 2-3 बार अंडा लगाने से आपको फर्क नजर आने लगेगा। डैमेज बाल खूबसूरत और मुलायम नजर आने लगेंगे। 

aloe vera for hair

3. एलोवेरा

दही के साथ ही एलोवेरा भी सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। सर्दियों में अगर आपके बाल रूखे, बेजान और फ्रिजी हो जाते हैं, तो आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो बालों को नमी प्रदान कर सकते हैं। इससे बालों में चमक भी आती है और बाल खूबसूरत नजर आते हैं। इसके लिए आप एक फ्रेश एलोवेरा पल्प लें। अब इसे अपने पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। सर्दी के मौसम में सप्ताह में 2-3 बार एलोवेरा का उपयोग किया जा सकता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से आपके बालों को पोषण मिलता है, बाल मुलायम भी बनते हैं। लेकिन बालों पर एलोवेरा को लंबे समय तक लगाकर रखने से बचना चाहिए। 

4. ऑयल

बालों को समय-समय पर ऑयल देना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि ऑयलिंग करने से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। बालों को नमी प्रदान होती है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार बने रहे हैं। सर्दियों में बाल अधिक रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए सर्दियों में आपको अपने बालों की ऑयलिंग जरूर करनी चाहिए। इसके लिए आप नारियल, सरसों आदि तेल ले सकते हैं। तेल को हल्का गुनगुना करें। अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। बालों को पोषण देने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार ऑयलिंग जरूर करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए? जानें 6 घरेलू चीजें, जिन्हें लगाने से बढ़ता है स्किन ग्लो

5. आंवला

आंवला सेहत के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में आप बालों पर आंवले का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में आंवले का पाउडर और दही मिला लें। अब इस हेयर पैक को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इससे बालों को पोषण, नमी मिलेगी। बाल मुलायम, शाइनी नजर आएंगे। अपने बालों को मनचाहा बनाने के लिए आंवले का उपयोग किया जाना फायदेमंद हो सकतका है।

What to Apply on Hair in Winter in Hindi: सर्दियों में आप अपने बालों पर एलोवेरा, दही, अंडा, आंवला पाउडर और ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी चीजें बालों को प्रोषण और नमी प्रदान करते हैं। इनसे रूखे, फ्रिजी बालों से छुटकारा मिल सकता है। बाल मुलायम और खूबसूरत नजर आ सकते हैं।

Disclaimer