सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, स्किन बनेगी मुलायम और खूबसूरत

What to Apply on Face in Winter in Hindi: सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप इन 5 चीजों को अप्लाई कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 28, 2022 08:00 IST
सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, स्किन बनेगी मुलायम और खूबसूरत

What to Apply on Face in Winter in Hindi: सर्दियों में अकसर स्किन ड्राई, रूखी और बेजान हो जाती है। इसकी वजह से चेहरे पर पैच, पपड़ी नजर आने लगती है। साथ ही चेहरे की स्किन खुरदरी भी दिखने लगती है। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है और चेहरे के स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। सर्दियों में आपको अपने चेहरे का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सर्दियों में चेहरे की केयर कैसे करें? या फिर सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए? सर्दी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए? (What to Apply on Face in Winter in Hindi)

र्दियों में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?- What to Apply on Face in Winter in Hindi

papaya face pack for winter

1. पपीता

पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सर्दियों में चेहरे पर आप पपीता भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक पका हुआ पपीता लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो पपीते के पेस्ट में कच्चा दूध भी मिला सकते हैं। पपीते में मौजूद तत्व चेहरे के दाग-धब्बों को रिमूव करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को नरिश करता है और मॉइश्चराइज रखता है।

इसे भी पढ़ें- रोज सुबह चेहरे पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, बढ़ने लगेगा ग्लो

2. नारियल का तेल

सर्दियों में नारियल का तेल भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप सर्दियों में रोजाना चेहरे पर नारियल का तेल लगाएंगे, तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। नारियल का तेल चेहरे की स्किन को कोमल बनाता है। साथ ही चेहरे की ड्राईनेस और रूखेपन को भी कम कर सकता है। इसके लिए आप चेहरे की नारियल के तेल से मालिश कर सकते हैं। 

3. चंदन का पाउडर

चंदन का पाउडर भी सर्दियों में चेहरे पर लगाया जा सकता है। चंदन के पाउडर की तासीर ठंडी होती है। अगर आप चेहरे पर चंदन का पाउडर लगाएंगे, तो इससे चेहरे की समस्याएं दूर होने लगेंगी।  इसके लिए आप चंदन का पाउडर लें। इसमें बेसन और गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार चंदन का पाउडर लगाने से चेहरे में निखार आएगा। बेजान, रूखे और सूखे त्वचा से छुटकारा मिल सकता है।

4. गुलाब के फूलों का पाउडर

गुलाब के फूलों का पाउडर भी चेहरे की स्किन को नरिश करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले गुलाब के फूलों को सूखाकर पाउडर बना लें। अब गुलाब के फूलों में गुलाब जल या फिर एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को सर्दियों में अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप इस पेस्ट को रोजाना लगा सकते हैं। गुलाब के फूलों का पाउडर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। त्वचा की रंगत में सुधार होता है और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही ड्राई स्किन भी मुलायम बनती है। 

इसे भी पढ़ें- नहाने के बाद चेहरे पर लगाएं ये 6 चीजें, दमक उठेगी स्किन

5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को चेहरे पर किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है। आप सर्दियों में चेहरे की स्किन को नमी प्रदान करने के लिए भी एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही चेहरे की समस्याएं भी दूर होती है। एलोवेरा से चेहरे की स्किन हाइड्रेट होती है, स्किन में नमी आती है और रंगत में भी सुधार होता है।

Disclaimer