नार‍ियल तेल से माल‍िश करने से शरीर को म‍िलते हैं ये 5 फायदे

माल‍िश करने के ल‍िए नार‍ियल तेल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। जानते हैं नार‍ियल तेल की माल‍िश के फायदे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
नार‍ियल तेल से माल‍िश करने से शरीर को म‍िलते हैं ये 5 फायदे

सेहत के ल‍िए माल‍िश फायदेमंद होती है। घर पर नवजात श‍िशुओं की माल‍िश भी की जाती है ताक‍ि उनकी हड्ड‍ियां मजबूत हो सकें। माल‍िश, हर उम्र के लोगों के ल‍िए फायदेमंद होती है। माल‍िश के जर‍िए मांसपेश‍ियों में दर्द, त्‍वचा से जुड़ी समस्‍या आद‍ि समस्‍याओं से न‍िजात म‍िलता है। आयुर्वेद की मानें, तो माल‍िश के ल‍िए नार‍ियल का तेल फायदेमंद होता है। नार‍ियल के तेल में मौजूद गुण शरीर के ल‍िए फायदेमंद माने जाते हैं। नार‍ियल तेल में व‍िटाम‍िन ई, लॉर‍िक एस‍िड और एंटीऑक्‍सीडेंट्स आद‍ि मौजूद होते हैं। इस लेख में हम नार‍ियल तेल की माल‍िश के फायदे जानेंगे। 

coconut oil massage

1. ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होगा  

नार‍ियल तेल हमारी त्‍वचा, बाल और शरीर के ल‍िए फायदेमंद होता है। नार‍ियल तेल से शरीर की माल‍िश करेंगे, तो ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होगा और शरीर के अंगों तक बेहतर ढंग से ऑक्‍सीजन सप्‍लाई हो सकेगी।    

इसे भी पढ़ें- इन 5 समस्याओं में नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल, बढ़ सकती है परेशानी

2. ड्राई स्‍क‍िन से बचाव 

ड्राई स्‍क‍िन की समस्‍या है, तो नार‍ियल के तेल से शरीर की माल‍िश करें। इसमें मौजूद फैटी एसिड, त्‍वचा को हाइड्रेट रखने का काम करेंगे। नार‍ियल तेल की सुगंध तेज नहीं होती है इसल‍िए ज‍िन लोगों को तेज खुशबू से समस्‍या है वो माल‍िश के ल‍िए ना‍र‍ियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल का तेल अच्‍छी तरह से त्‍वचा में एब्‍सॉर्ब हो जाता है।   

3. थकान दूर होगी  

अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं, तो आपको नार‍ियल के तेल से माल‍िश करनी चाह‍िए। मसल्‍स र‍िलैक्‍स करने में नार‍ियल का तेल मदद करता है। नार‍ियल के तेल के इस्‍तेमाल से सूजन और मांसपेश‍ियों में दर्द से छुटकारा म‍िलता है।

4. इंफेक्‍शन से बचाव 

नार‍ियल तेल से माल‍िश करेंगे, तो त्‍वचा में इंफेक्‍शन नहीं होगा। नार‍ियल तेल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। ज‍िन लोगों को बैक एक्‍ने की समस्‍या होती है उन्‍हें नार‍ियल के तेल से माल‍िश करवानी चाह‍िए।  

5. त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद 

नार‍ियल के तेल में व‍िटाम‍िन ई पाया है। त्‍वचा को हेल्‍दी और चमकदार रखने के ल‍िए व‍िटाम‍िन ई जरूरी होता है। नार‍ियल के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। 

माल‍िश करने का तरीका 

  • तेल को त्‍वचा पर डालें। नार‍ियल तेल को हल्‍का गरम करके भी माल‍िश के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • तेल की माल‍िश करने के ल‍िए उंगल‍ियों को सर्कुलर मोशन में चलाते हुए तेल को त्‍वचा पर फैलाएं।    
  • अंगूठे से दबाव डालते हुए, माल‍िश करें। गौर करें क‍ि मांसपेश‍ियों पर ज्‍यादा दबाव न हो।  

नार‍ियल तेल के गुण जानने के बाद, उसकी माल‍िश का अनुभव लेना न भूलें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करें।  

Disclaimer