कमर की नस दब जाए तो क्या करना चाहिए? जानें नस खोलने के आयुर्वेदिक उपाय

Varicose veins  : कमर की दबी नस को खोलने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा ले सकते  हैं। आइए जानते हैं इस नुस्खे के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
कमर की नस दब जाए तो क्या करना चाहिए? जानें नस खोलने के आयुर्वेदिक उपाय

Varicose Veins  : उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह की परेशानियां जन्म देती हैं। इन समस्याओं में घुटनों में दर्द, कमर दर्द जैसी परेशानी शामिल हैं। कमर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें नस का दबना भी शामिल है। नस दबने की वजह से दर्द, प्रभावित हिस्से पर सुन्नता और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस होते हैं। हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में नस दब सकती है। नस पर दबाव पड़ने की वजह से नस में संकुचित हो जाती है। नस दबने की वजह से कुछ स्थितियों में यह गंभीर रूप से डैमेज भी हो सकता है। नस दबने से बचाव नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके दबने की क्रिया को हम धीमा कर सकते हैं। अगर आपके कमर में नस दब गई है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत है। खासतौर पर अगर आप धूम्रपान या फिर शराब का सेवन करते हैं तो इससे दूरी बना लें। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कमर की नस दब ( varicose vein) जाए तो क्या करना चाहिए? 

कमर की नस दबने पर क्या करें?

कमर की नस दबने की वजह से लोगों को उठने-बैठने में काफी परेशानी हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खे को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस आसान से नुस्खे के बारे में-

इसे भी पढ़ें - दबी हुई नस खोलने के 5 घरेलू उपाय जानें एक्सपर्ट से

आयुर्वेदिक लेप 

कमर की दबी नस को खोलने के लिए सबसे पहले आधा कप नारियल का तेल लें। इसमें 1 चम्मच काली मिर्च पाउजर, 2 चम्मच अदरक या फिर हल्दी का पाउडर, 10 से 15 बूंदें लैंवेडर और पुदीने का तेल डालकर मिक्स करें। इसके बाद इन सभी चीजों को हल्का सा गर्म करें। जब सभी चीजें अच्छी तरह से गर्म पा जाए तो इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। नियमित रूप से इस तेल को कमर पर लगाने से दबी हुई नस को खोला जा सकता है।   

लहसुन का पेस्ट 

दबी नस को खोलने के लिए लहसुन काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए लहसुन की 10 से 15 कलियों को पीसकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके अलावा आप लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। 

सेंधा नमक के पानी से करें स्नान

कमर की दबी नस को खोलने के लिए सेंधा नमक के पानी से स्नान करना आपके लिए प्रभावी हो सकता है। इसके लिए नहाने के लिए हल्का सा गर्म पानी टब में डालें। इसके बाद इसमें सेंधा नमक की पोटली डालें। अब इस टब में कुछ समय के लिए बैठ जाएं। नियमित रूप से इस तरह सेंधा नमक से स्नान करने से कमर की दबी नस से आराम पा सकते हैं। 

कमर की दबी नस को खोलने के लिए आप इन असरदार नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

 

Disclaimer