चेहरे को चिकना और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

How to Make Face Soft and Smooth in Hindi: अगर आप चिकना और चमकदार चेहरा चाहते हैं, तो कुछ उपायों को जरूर फॉलो करें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 27, 2022 14:57 IST
चेहरे को चिकना और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

How to Make Face Soft and Smooth in Hindi: वैसे तो हम सभी अपने पूरे शरीर की त्वचा की देखभाल करते हैं। लेकिन खूबसूरती के लिए चेहरे की स्किन केयर करना बहुत जरूरी होता है। हर व्यक्ति सॉफ्ट, मुलायम और खूबसूरत स्किन चाहता है। इसके लिए लोग अकसर महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कैमिकल्स आदि होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में त्वचा पर दाने, पिंपल्स या रेडनेस हो सकती है। ऐसे में आप चाहें तो प्राकृतिक तरीकों से भी अपने चेहरे को चिकना और चमकदार बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे को चिकना और खूबसूरत कैसे बनाएं? या फिर चेहरे को गोरा और चिकना कैसे बनाएं? (How to Make Face Smooth and Clear in Hindi)

चेहरे को चिकना और खूबसूरत कैसे बनाएं?- How to Make Face Soft Naturally in Hindi

1. टमाटर का रस

टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए इसे सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अपने चेहरे को चिकना और चमकदार बनाने के लिए आप टमाटर के जूस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर का जूस निकालें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरे पर जमा सारा डर्ट रिमूव हो जाएगा, त्वचा पर इसका निखार भी आएगा।

tomato for soft skin

2. स्किन को एक्सफोलिएट करें

चेहरे की स्किन को चिकना और चमकदार बनाने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे। चेहरे से सारा डर्ट निकल जाएगा और आपको एकदम नई स्किन मिलेगी। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए आप ब्राउन शुगर और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Foods for Glowing Skin: रोज खाएं ये 5 चीजें, चेहरा बनेगा ग्लोइंग और खूबसूरत

3. त्वचा को मॉश्चराइज करें

चेहरे की स्किन को चिकना और चमकदार बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि अगर आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करेंगे, तो इससे चेहरे की स्किन ड्राई और रूखी बन सकती है। ऐसे में त्वचा से नैचुरल ऑयल छीन सकता है। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।

4. ऑलिव ऑयल से मसाज

ऑलिव ऑयल भी चेहरे की स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल लें। इससे अपने चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें। 5-10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। ऑलिव ऑयल त्वचा को डीप कंडिशनिंग करता है। इससे चेहरे की स्किन हाइडड्रेट बनी रहती है और त्वचा चमकदार नजर आने लगती है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए क्या करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

aloe vera for soft skin

5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल चेहरे को चिकना और चमकदार बनाने में काफी मदद कर सकता है। एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। ये चेहरे को मॉइश्चराइज भी करता है, त्वचा को नमी प्रदान करता है और हाइड्रेट रखता है। एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे की स्किन ड्राईनेस से बच सकती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। इससे त्वचा काफी खूबसूरत नजर आने लगेगी।

How to Make Face Soft Naturally in Hindi: चेहरे को चिकना और चमकदार बनाने के लिए टमाटर और एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए चेहरे को समय-समय पर एक्सफोलिएट करें। ऑलिव ऑयल से मसाज करें और त्वचा को मॉइश्चराइज भी जरूर करें।

Disclaimer