क्या होगी वैक्सीन की कीमत? बर्ड फ्लू पर क्या कहा मोदी ने? जानें मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा में क्या बोले पीएम

दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को अपने देश में शुरू हो रहा है। ऐसे में पीएम मोदी ने सोमवार को वैक्सीन और बर्ड फ्लू से जुड़ी जानकारी दी।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 12, 2021Updated at: Jan 12, 2021
क्या होगी वैक्सीन की कीमत? बर्ड फ्लू पर क्या कहा मोदी ने? जानें मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा में क्या बोले पीएम

लंबे समय से पूरी दुनिया कोरोना महामारी के खौफ में जी रही है। ऐसे में देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है, जिसकी तैयारी जोरों शोरों से चल रही है। इस विषय पर दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। इस बातचीत के दौरान मोदी ने महामारी की स्थिति पर चर्चा करते हुए टीकाकरण को लेकर चल रही तैयारियों का भी जायजा लिया। 

ध्यान दें कि देश के औषधि नियामक ने कोवैक्सीन और कोवीशिल्ड को आपात इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है। यह दोनों वैक्सीन मेड इन इंडिया हैं। मोदी ने कहा कि हमारी वैक्सिन दुनिया में सबसे किफायती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिस स्तर पर दुनिया के अन्य देशों में कोरोना का संक्रमण फैला है भारत में इसका स्तर इतना नहीं फैल पाया। इसका मुख्य कारण हमारा साथ मिलकर काम करना और संवेदनशीलता के साथ तुरंत निर्णय लेना है। 

vaccine latest update

इसे भी पढ़ें-अनुष्का शर्मा और विराट कोहली के घर हुआ बेटी का जन्म, नई जिम्मेदारियों के लिए खुश और तैयार हैं विरुष्का

बर्ड फ्लू पर क्या बोले पीएम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केरल, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है। ऐसे में पशुपालन मंत्रालय ने इस समस्या को लेकर कुछ कार्य योजनाएं बनाई हैं, जिनका पूरी ईमानदारी से पालन करना हमारी जिम्मेदारी है। पीएम ने राज्य और स्थानीय प्रशासन से आग्रह करते हुए कहा कि आप लोग सतर्कता और निगरानी बनाए रखें। इसके अलावा उन्होंने कहा जिन राज्यों में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है वे भी सतर्कता बनाए रखें। इसके अलावा अपने राज्यों में अफवाहों को न फैलने दें।

अफवाहों पर लगाई रोक

अफवाह को रोकते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वैक्सिन के संबंध में सबसे जरूरी ध्यान इस बात का रखना है कि अफवाहों को हवा ना मिले। उन्होंने कहा कि लोगों तक सही जानकारी पहुंचे इसके लिए हमें धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं की सहायता लेनी होगी।

इसे भी पढ़े-16 जनवरी से देश में शुरू हो जाएगा कोरोना का टीकाकरण, दिल्ली में 89 जगहों पर लगेंगे कोरोना के टीके

लगभग तीन करोड़ लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

वैक्सीन के पहले चरण को लेकर मोदी ने जानकारी दी कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को अपने देश में शुरू होने जा रहा है। इस अभियान के तहत करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन पहले चरण के दौरान लगाई जाएगी। वही दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम और गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को वैक्सिंग लगाई जाएगी।

वैक्सीन की कीमत पर क्यो बोले मोदी

मोदी ने कहा कि 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण ही हमारा लक्ष्य है। ऐसे में राज्य में काम कर रहे स्वास्थ्य फ्रंटलाइन कर्मियों की संख्या करीब तीन करोड़ है। इन तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण का खर्चा भारत सरकार वहन करेगी। राज्य सरकारों को इनका खर्चा नहीं देना पड़ेगा।

सभी जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास पूरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी कि हम आने वाले कुछ महीनों में अपना लक्ष्य 30 करोड़ नागरिकों को टीकाकरण का पूरा कर लेंगे। हमारे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि देश के लगभग सभी जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास पूरा हो चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कि जनप्रतिनिधि से पहले अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को टीकाकरण अभियान का हिस्सा बनाया जाएगा। जनप्रतिनिधि, 3 करोड़ कोरोना योद्धाओं में नहीं आते हैं।

Read More Artcles on latest news in hindi

Disclaimer