कौन सी चीजें सोरिएटिक गठिया को और भी बदतर बना सकती हैं, जानें किन चीजों से बचना है आपके लिए जरूरी

हर व्यक्ति में सोरिएटिक गठिया के लक्षण अलग-अलग होते हैं। ये समय के साथ बदल भी सकते हैं, जाने सोरिएटिक गठिया के विषय में जरूरी बातें।

 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 18, 2020 16:34 IST
कौन सी चीजें सोरिएटिक गठिया को और भी बदतर बना सकती हैं, जानें किन चीजों से बचना है आपके लिए जरूरी

यदि आप को सोरिएटीक गठिया है और आप उससे निजात पाना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट लें व कम से कम जंक फूड खाएं। रोजाना थोड़ा बहुत व्यायाम करें और अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है। यदि आप इस गठिया को हल्के में लेकर यह सोचते हैं कि यह थोड़े दिन बाद स्वयं ही ठीक हो जाएगी और आप को इस पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत नहीं है तो आप गलत है। कुछ गठिया में आप की जान जाने तक का खतरा होता है। निम्नलिखित आदतों की वजह से  गठिया की हालत और भी बदतर हो सकती है।

gathiya

1. एक्सरसाइज न करना व वजन बढ़ना  (Lack of Exercise and Weight Gain)

यदि आप नियमित रूप से थोड़ी बहुत एक्सरसाइज व स्ट्रेचिंग करेंगे तो आपके जोड़ और अधिक लचीले बनेंगे। वे एक जगह जाम नहीं होंगे। और यदि आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं और आप का वजन लगातार बढ़ता ही जा रहा है, तो यह आपके लिए अच्छे लक्षण नहीं हैं। आपको अपना वजन घटाना चाहिए, ताकि आपके जोड़ों पर ज्यादा भार न बढ़ें। 

2. अच्छी डाइट न होना (Poor Diet)

 आपके लिए एक हेल्दी डाइट खाना बहुत ही आवश्यक होता है। कोशिश करें कि आप शराब, फैट से युक्त चीजे, अधिक शुगर का सेवन न करें। अन्यथा आपकी हालत बहुत खराब हो सकती है। जंक व फ्राइड फूड को जितना हो सके उतना खाने से बचें। इसके अलावा ऐसा खाना खाएं जिससे आपको पर्याप्त पोषण मिले। आप फल व सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः  रूमेटाइड अर्थराइटिस के संकेतों को न करें नजरअंदाज, जोड़ों में दर्द के अलावा हो सकती हैं आपको ये 5 परेशानियां

3. पर्याप्त आराम न करना (Not Enough Rest)

 शोध के मुताबिक यदि आप पर्याप्त मात्रा में आराम नहीं करते हैं और हर समय भाग दौड़ में लगे रहते हैं। तो इससे आपके सोरिएटिक गठिया के लक्षण और अधिक बदतर हो सकते हैं। आराम न करने से आपका स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता है। जिसकी वजह से आप हर समय दुखी, चिंतित व परेशान रहते हैं। इन सब से बचने के लिए आप को हर रोज पर्याप्त मात्रा में विश्राम अवश्य करना चाहिए। 

gathiya ka ilaj

4. बहुत ज्यादा शराब पीना (Too Much Alcohol)

 यदि आप शराब के आदी हैं और आपसे शराब के बिना एक दिन भी नहीं रुका जाता। तो आपके लिए यह एक बेहद बुरी खबर हो सकती है। अधिक शराब के सेवन से आपका गठिया और अधिक भयंकर रूप धारण कर सकता है। जो लोग शराब पीते हैं उन्हें बाकी लोगो से अधिक बीमारियां होती है। यदि आप से शराब के बिना बिल्कुल ही भी रुका जाता तो आप थोड़ी बहुत शराब ले सकते हैं। लेकिन अच्छा यही रहेगा की आप अपनी इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें। 

5. धूम्रपान (Smoking)

 सिगरेट या बीड़ी या किसी भी प्रकार का तबाकू आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। इससे लंग कैंसर होने के साथ साथ ही आप को गठिया भी हो सकता है। यदि आप को पहले से ही सोरिएटीक गठिया है, तो धूम्रपान करने से वह और भी खतरनाक रूप ले सकता है। इसलिए आप को धूम्रपान करने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः अजवाइन और अदरक है गठिया रोगियों के लिए वरदान, शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को कम करने के लिए ऐसे करें प्रयोग

6. अधिक देर तक धूप में रहना (Too Much Sun)

 यदि आप बहुत देर तक धूप में रहते हैं तो आपकी स्किन के लिए यह अच्छा नहीं है और यदि आप को सोरायसिस जैसी कोई बीमारी है। तो यह आप के लिए बिल्कुल ही खतरनाक है। इस से आपकी स्किन पर सफेद रंग के बड़े बड़े फ्लेक्स हो सकते हैं। तो आपको अपना धूप में रहने का समय बहुत कम करना होगा और जब भी बाहर निकले तो सनस्क्रीन का प्रयोग करना न भूलें। 

7. दवाइयों का गलत प्रयोग करना (Misuse of Medication)

दवाइयों के उपर को दिशा निर्देश लिखे रहतें हैं। आपको हमेशा पहले उन्हें पढ़ना चाहिए। यदि आप उन्हें बिना पढ़े ही दवाइयों को गलत ढ़ंग से लेते हैं , तो आप के लिए यह हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी स्किन पर लाल या सफेद रंग के पैच हो सकते हैं। अतः ऐसा न करें।

Read More Articles Other Diseases in Hindi

Disclaimer