एंग्जायटी पर काबू पाने में बड़ा कारगर है Hydrotherapy, जानें क्या है ये और क्यों है फायदेमंद

हाइड्रोथेरेपी पानी पर आधारित कुछ सामान्य उपचारों में से एक है, जिसमें शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए ठंडा और गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 09, 2020Updated at: Oct 09, 2020
एंग्जायटी पर काबू पाने में बड़ा कारगर है Hydrotherapy, जानें क्या है ये और क्यों है फायदेमंद

कोरोनावायरस महामारी के कारण आज हर तरह मेंटल हेल्थ की बात हो रही है। वहीं एंग्जायटी एक ऐसा शब्द बन चुका है, जिसे हर कोई समझ गया है। पर आज हम आपको एंग्जायटी पर काबू पाने का एक नया तरीका बताएंगे, जो कि बहुत पुरानी है और कारगर भी। इसे जल चिकित्सा यानी कि हाइड्रोथेरेपी (Hydrotherapy)के नाम से जाना जाता है। ये लंबे समय से आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता रहा है। दरएसल ये थेरेपी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे न केवल आपकी एंग्जायटी दूर  (Hydrotherapy for Anxiety)हो जाती है, बल्कि इससे आपके चयापचय को भी बढ़ावा मिलता है। वहीं इस थैरेपी के बारे में खास बात ये भी है कि ये आपके स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है। तो आइए जानते हैं क्या है ये हाइड्रोथेरेपी(Hydrotherapy)और कैसे है फायदेमंद।

insidecoldwaterbath

क्या है ये हाइड्रोथेरेपी (Hydrotherapy)?

हाइड्रोथेरेपी में ठंडे और गर्म पानी का इस्तेमाल से शरीर को आराम पहुंचाने की कोशिश की जाती है। इसमें आपको परेशानी के हिसाब से शरीर को ठंडा और गर्म पानी में रखना होता है। इसलिए इसका लक्ष्य तापमान आधारित हाइड्रोथेरेपी तकनीकों का उपयोग करना है, जैसे कि त्वचा पर गर्म और ठंडे पानी के प्रभाव के साथ-साथ टिशूज को आराम पहुंचाना। जब उपयोग किया जाता है, तो गर्म पानी के कारण ये मांसपेशियों को आराम देता है। यह खराब परिसंचरण, गठिया और गले की मांसपेशियों के इलाज का एक बहुत प्रभावी तरीका है, और अक्सर अरोमाथेरेपी के साथ जोड़ा कर किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : किस एसेंशियल ऑयल में मिलाएं कौन सा कैरियर ऑयल? पेट दर्द, नींद, अनियमित पीरियड्स की समस्या पल में करें दूर

एंग्जायटी के लिए हाइड्रोथेरेपी में इस्तेमाल करें ठंडा पानी

एंग्जायटी के लिए हाइड्रोथेरेपी में ठंडे पानी का इस्तेमाल  (Water Therapy for Anxiety)किया जाता है। इसमें आपको बस कुछ नहीं करना है बस ठंडे पानी में नहाना है। ठंडे पानी के हाइड्रोथेरेपी अंतर्निहित मांसपेशियों को उत्तेजित करने में मदद करता है, साथ ही त्वचा में रक्त का प्रवाह को बेहतर बनाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल हो जाता है और दिमाग भी ठंडा हो जाता है। इससे आपकी घबराहट कम हो जाती है और आप खुद को स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं। साथ ही ये स्ट्रेस होर्मोन को कम करके हैप्पी होर्मोन को प्रोत्साहित करता है।

insideanxietyandstress

हाइड्रोथेरेपी के अन्य फायदे (Benefits of Hydrotherapy)

ठंडे पानी में गहरी सांस लेते हुए कुछ वक्त बिताना आपके शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और हृदय गति को आराम पहुंचाता है। ये दिमाग को तेज करता है और और अलर्टनेस को बढ़ाता है। वहीं ये आपके मांसपेशियों के दर्द में भी आराम पहुंचाता है। वहीं इसके कई और फायदे हैं। जैसे कि

  • - हाइड्रोथेरेपी लंबे समय तक चलने वाले दर्द का इलाज करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है।
  • - यह तनाव को कम करने, मांसपेशियों को ढीला करने में मदद करता है और आराम को प्रोत्साहित करता है। 
  • -यह चयापचय दर और पाचन गतिविधि को भी बढ़ाता है
  • - हाइड्रोथेरेपी त्वचा और मांसपेशियों की टोन में सुधार करते हुए शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेट करती है।
  • - हाइड्रोथेरेपी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देता है 

इसे भी पढ़ें : मनोभ्रंश (Dementia) से बचाव के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, मानसिक रूप से खुद को रख सकेंगे एक्टिव

इन सबसे अलावा हाइड्रोथेरेपी का एक फायदा और भी है वो ये कि ये आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार लाता है। ठंडा पानी हमारी त्वचा को बहुत सारे प्राकृतिक तेलों को खोने से रोककर मदद कर सकता है, वहीं बालों के रोम में जाकर उसे आराम पहुचाता है और आपके बालों को चमकदार, मजबूत और स्वस्थ दिखने में मदद करता है। तो अगर आपको एंग्जायटी महसूस हो रही है, तो जाइए और ठंडे पानी से नहा लें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer