क्या है फनी बोन? जानें फनी बोन में दर्द का कारण और उपचार

क्या कभी आपने टेबल के कॉर्नर से कोहनी टकरा जाने पर झनझनाहट महसूस की है? यदि हां तो ऐसा फनी बोन के कारण होता है। जानिए इस हड्डी के विषय में।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 05, 2021 10:30 IST
क्या है फनी बोन? जानें फनी बोन में दर्द का कारण और उपचार

अक्सर खेलने के दौरान जब बच्चे की कोहनी किसी चीज से टकरा जाती है, तो बच्चे हाथ में दर्द या झनझनाहट की शिकायत करते हैं। यह झनझनाहट फनी बोन (Funny Bone) के कारण होती है। हालांकि यह दर्द थोड़े समय में खत्म हो जाता है। मगर कई बार हाथ को हिलाने में बच्चे को परेशानी महसूस होती है या फिर झनझनाहट (Tingling) या सुन्नपन ( (Numbness) कुछ देर तक रहता है तो यह किसी और वजह से हो सकता है। तब आप डॉक्टर की सलाह लें। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, सीनियर पीडियाट्रिशियन डॉक्टर सुमित गुप्ता के अनुसार फनी बोन (Funny Bone) कोई हड्डी नहीं होती है। बल्कि यह आपकी उलनर नर्व का एक हिस्सा होता है। जोकि आपकी कोहनी (Elbow) के पीछे स्थित होता है। यह एक स्पाइनल कॉलम से शुरू हुई नसों के गुच्छे में से आई एक नर्व होती है। यह नर्व आपकी बाजू के ऊपरी भाग से शुरू होती है और यह हमारे हाथ को गतिविधि करने में मदद करती है।

Inside2funnybonepain

इसे फनी बोन क्यों कहा जाता है (Why We Call It Funny Bone)

इस नर्व के फनी बोन कहे जाने के पीछे दो कारण मुख्य होते हैं और इनमें से पहला कारण है कि जहां से यह नर्व आती है उसका नाम ह्यूमरस नर्व है तो यह ह्यूमर यानी फन की पुष्टि करता है। जब आप किसी चीज से टकराते हैं तो आपको थोड़ी सी हंसी के साथ साथ हल्का फुल्का दर्द महसूस होता है जिस कारण इसे फनी बोन कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें : खराब पाचन का कारण हैं आपकी ये 5 गलत आदतें, Rujuta Diwekar से जानें हेल्दी डाइजेशन के खास टिप्स

फनी बोन में दर्द क्यों होता है (Why It Gets Hurt)

कोहनी में उलनार नर्व स्किन और फैट टिश्यू के बीच में होती है। जबकि इसको चोट आदि से बचाने के लिए हड्डी नहीं होती है। इसलिए आपको यहां चोट लगने का भी अधिक रिस्क होता है। जब आपकी फनी बोन किसी चीज से टकराती है तो वह थोड़ी सी सख्त होने के साथ साथ थोड़ी सिकुड़ जाती है। जिस कारण आपको दर्द होता है। अगर किसी छोटी सी वस्तु से भी आप की यह नर्व टकराती है तो आपको थोड़ी गुदगुदाहट महसूस होती है।

उलनार नर्व में चोट लगने के क्या क्या लक्षण महसूस होते हैं (Symptoms of Injury)

  • आप को बाजू में थोड़ी गुदगुदाहट या सुन्नपन महसूस हो सकता है।
  • आपकी रिंग फिंगर या सबसे छोटी उंगली में किसी चीज का महसूस न हो पाना और यह स्थिति कुछ समय तक रहना।
  • उंगली और अंगूठों को हिला पाने या बंद करने और खोलने में अक्षमता महसूस होना।
  • बाजू के ऊपरी भाग का थोड़ा सीधा या फ्लैट हो जाना।
  • हाथ में थोड़ा मांस पेशियां कम महसूस होना।
  • रिंग और सबसे छोटी उंगली में चुभन महसूस होना।
Inside1nubbing

इसे भी पढ़ें : शरीर में दिखें ये 6 संकेत तो हो सकती है 'मल्टीपल ऑर्गन फेलियर' की स्थिति, जानें इसके कारण और बचाव के टिप्स

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए ( When To Consult A Doctor)

वैसे तो फनी बोन पर किसी चीज का टकराव होना बहुत कम समय के लिए लक्षण दिखाता है। काफी जल्दी अपने आप ही ठीक हो जाता है। अगर आप को यह दर्द काफी लंबे समय तक महसूस होते हैं और कोई फर्क महसूस नहीं होता है तो आप नर्व चोट के तौर पर किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की राय ले सकते हैं।

तो देखा आपने कि आपके शरीर में एक ऐसी बोन भी है जो चोट लगने पर भी नहीं टूटती है और वह है फनी बोन। लेकिन जितना इसका नाम फनी है, टकराने पर यह दर्द भी करती है। इसलिए आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer