कोहनी, घुटने, टखने पड़ गए हैं काले तो अपनाएं 5 आसान घरेलू उपाय, त्‍वचा बनेगी साफ और मुलायम

घुटने, टखने या कोहनी पर डॉर्क स्‍क‍िन को करना चाहते हैं लाइट तो इन 5 आसान नुस्‍खों को जरूर अपनाएं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Apr 12, 2021 17:55 IST
कोहनी, घुटने, टखने पड़ गए हैं काले तो अपनाएं 5 आसान घरेलू उपाय, त्‍वचा बनेगी साफ और मुलायम

क्‍या आपके भी घुटने, टखने या कोहनी काली पड़ गई है? अगर हां तो हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू उपाय ज‍िसे आप घर पर कर सकते हैं। इन उपायों से डॉर्क स्‍क‍िन धीरे-धीरे लाइट हो जाएगी और त्‍वचा का रूखापन भी दूर होगा। डॉर्क स्‍क‍िन को लाइट करना इसल‍िए जरूरी है क्‍योंक‍ि स्‍क‍िन में दो रंग आना बहुत खराब लगता है। ड्रेस पहनने का कॉन्‍फ‍िडेंस चला जाता है। इससे बचने के ल‍िए आपको अपनी स्‍किन को एक टोन में रखना जरूरी है। इसके साथ-साथ काली पड़ रही स्‍क‍िन गंदगी का लक्षण है। गर्दन, कोहनी या घुटने पर अगर कालापन है तो मतलब आप सफाई पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं। हमारे चेहरे की तरह बॉडी को भी मॉइश्‍चराइज करने या स्‍क्रब करने की जरूरत पड़ती है। इससे डेड स्‍क‍िन सैल्‍स न‍िकलत है और त्‍वचा में फ्रेशनेस आती है। इसके ल‍िए आपको त्‍वचा को रोजाना कुछ हेल्‍दी उपाय देना होगा। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

scrubing for dark skin

1. स्‍क्रब‍िंग (Scrubing Knees and Elbow)

आपको टखनी, कोहनी या घुटने की काली त्‍वचा को फ‍िर से साफ करने के ल‍िए बॉडी स्‍क्रब करना चाह‍िए। हफ्ते में 2 से 3 बार इस स्‍क्रब को यूज करें। स्‍क्रब बनाने के ल‍िए कॉफी में शहद और नींबू म‍िक्‍स करें और प्रभाव‍ित ह‍िस्‍से में लगाएं। स्‍क्रब को 5 म‍िनट के म‍िए धीरे-धीरे मलते हुए साफ करें। इससे कुछ ही महीनों में त्‍वचा पर जमा कालापन उतर जाएगा। स्‍क्रब करने से डेड स्‍क‍िन सैल्‍स न‍िकल जाते हैं और नई कोश‍िकाएं स्‍क‍िन में आ जाती हैं ज‍िससे त्‍वचा साफ लगने लगती है। 

2. मॉइश्‍चराइजिंग (Moisturizing Knees and Elbow)

applying moisture 

कई बार स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर नहीं म‍िल पाता और त्‍वचा काली पड़ जाती है। इससे बचने के ल‍िए फेस के साथ बॉडी को भी मॉइश्‍चराइज करें। इससे त्‍वचा में नमी बरकरार रहेगी। क्रीम की बजाय लोशन यूज करें क्‍योंक‍ि इनमें क्रीम के मुकाबले पानी ज्‍यादा और तेल कम होता है। मॉइश्‍चराइजर को रोजाना नहाने के बाद प्रभाव‍ित ह‍िस्‍से में लगाएं। रात को सोने से पहले प्रभाव‍ित ह‍िस्‍से में लोशन लगाकर अच्‍छी तरह मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें- एक्यूप्रेशर तकनीक से पाएं तेज दर्द से आराम , जानें दर्द दूर करने वाले 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

3. स्‍क‍िन पैक (Skin pack to remove darkness)

skin pack for dark skin

आपको काली त्‍वचा को हटाने के ल‍िए स्‍क‍िन पैक का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। इसके ल‍िए आप नींबू का रस लें और उसमें शहद और नमक म‍िलाएं। इसे पैक को 10 म‍िनट के ल‍िए अपनी कोहनी या घुटना या जहां भी कालापन है वहां लगा लें। इसके बाद अच्‍छी तरह इस जगह पर मसाज करें। फ‍िर उस ह‍िस्‍से को धोकर मॉइश्‍चराइजर लगा लें। ऐसा आपको हफ्ते में 2 बार करना है। इससे रंग में आपको जल्‍द फर्क देखने को म‍िलेगा। 

4. बॉडी ऑयल का इस्‍तेमाल (Use of body oil)

कई बार काली पड़ी स्‍क‍िन रूखी भी हो जाती है। साबुन लगाने से स्‍क‍िन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। स्‍क‍िन को कोहनी, घुटना या टखनी को कोमल बनाए रखने के ल‍िए आप बॉडी ऑयल का इस्‍तेमाल करें। हफ्ते में 2 बार बॉडी ऑयल से मसाज करें। इसके साथ ही नहाने के ल‍िए साबुन की बजाय बॉडी वॉश का इस्‍तेमाल करें, बॉडी वॉश में ग्‍ल‍िसरीन, ऑयल मौजूद होता है ज‍िससे स्‍क‍िन मुलायम बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें- आंखों से पानी आने (लैक्रिमेशन) की समस्या है तो आपके काम आएंगे ये 6 आसान घरेलू उपाय 

5. फ्रूट पील ऑफ (Fruit peel off)

अगर आपकी कोहनी, टखने या घुटने का रंग आपकी बॉडी के रंग से गहरा हो गया है तो आप फ्रूट पील का यूज करें। प्रभाव‍ित ह‍िस्‍से में फ्रूट पील लगाएं और छोड़ दें। 15 म‍िनट बाद ठंडे पानी से धो लें। आप देखेंगे क‍ि कुछ द‍िनों में त्‍वचा साफ होने लगेगी। पील पैक्‍स से गंदगी न‍िकलती है और त्‍वचा साफ होती है। इसे आप मार्केट से खरीद सकते हैं। 

त्‍वचा में जमने वाली गंदगी ही कालापन का कारण बनती है इसल‍िए अपनी त्‍वचा को द‍िन में कम से कम दो बार अच्‍छी तरह साफ करें और रूखेपन से बचने के ल‍िए स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखें, पानी प‍िएं और अच्‍छे मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer