एक ही साबुन का इस्तेमाल घर के सब लोग करते हैं तो हो सकती हैं ये 4 समस्याएं, जानें एक्सपर्ट से

अगर आप भी नहाने के लिए वही साबुन इस्तेमाल करते हैं जो घर के बाकी लोग करते हैं, तो आज से मत करिए। क्योंकि ऐसे साबुन से त्वचा को कई नुकसान होते हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Mar 14, 2021Updated at: Mar 14, 2021
एक ही साबुन का इस्तेमाल घर के सब लोग करते हैं तो हो सकती हैं ये 4 समस्याएं, जानें एक्सपर्ट से

अगर आप भी अपने घर में एक ही साबुन का इस्तेमाल नहाने, हाथ धोने आदि के लिए करते हैं, तो आपकी त्वचा को साबुन से कई नुकसान हो सकते हैं। आगरा में डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. इशिता राका का कहना है कि हमारे चेहरे की त्वचा (Skin) का पीएच (PH)  5.4 से 5.5 होता है। हमारी स्किन थोड़ी सी खारीय (Acidic) होती है। इसलिए कोई भी साबुन जो हम इस्तेमाल कर रहे हैं वो पूरा एसिडिक होना चाहिए। जिस साबुन में पीएच बहुत ज्यादा कम हो जाएगा वो त्वचा को खराब करता है। केवल साबुन ही नहीं बल्कि अगर आप बाल बनाने के लिए एक ही कंघी, शरीर पोछने के लिए एक ही टावल घर के सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, इससे त्वचा को फंगल इंफेक्शन, वायरल इंफेक्शन और एलर्जी हो सकती है। साबुन आपकी त्वचा पर कैसे काम करता है, एक ही साबुन के इस्तेमाल से त्वचा को कौन से नुकसान होते हैं, इसके बारे में हमें डॉ. इशिता ने बताया।

inside1_soapallergy

साबुन से नुकसान (Side effects of soap)

संक्रमण का खतरा 

डॉ. इशिता राका का कहना है कि अगर घर में सभी लोग एक ही साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो घर में अगर किसी को भी कोई इंफेंक्शन है तो वह परिवार के बाकी लोगों को भी हो जाएगा। वे इंफेक्शन जो एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलते हैं वे इंफेक्शन जल्दी हो जाएंगे।

एलर्जी 

डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. इशिता राका का कहना है कि जिन लोगों को साबुन से एलर्जी है, उन्हें साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साबुन के इस्तेमाल से खुजली, दाद, लाल चकत्ते आदि दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए अपनी अगर आपको साबुन का इस्तेमाल करना भी है तो अपनी त्वचा के पीएच से मिलता हुआ साबुन का इस्तेमाल करें।

inside5_soapallergy

बढ़ जाता है हाउफवाइफ एक्जिमा

हाउसवाइफ एक्जिमा को हैंड एक्जिमा कहा जाता है। जो महिलाएं या पुरुष घर का काम संभालते हैं और ज्यादा समय पानी का काम करती हैं। तो वहीं, घर की साफ-सफाई के दौरान तरह के कैमिकल का इस्तेमाल भी करती हैं, जिससे उनके हाथों में यह एक्जिमा होने की संभावना बढ़ जाती है। यही समस्या फूड हैंडलर, होम मेकर, नर्सेज आदि को भी होती है। ऐसे लोगों को ये एक्जिमा ज्यादा होता है। ये एक्जिमा स्किन की लेयर को खराब करता है।

इसे भी पढ़ें : बिना साबुन-पानी कपड़ों पर मौजूद 99.99% जर्म्स को तुरंत मारने में सक्षम है ये डिसइंफेक्टेंट स्प्रे

हाउसवाइफ एक्जिमा स्किन को ऐसे नुकसान पहुंचाता है

डॉक्टर इशिता के मुताबिक हमारी स्किन कैरेटिन और लिपिड लेयर से बनी होती है। साबुन से बार-बार हाथ धोने की वजह से ऊपर का कैरेटिन और लिपिड लेयर धुल जाता है और अंदर की लेयर को नुकसान पहुंचता है। ऐसे लोगों में हाथ बहुत ड्राई रहते हैं। ऐसे लोगों को सोप बहुत ज्यादा स्किन फ्रैंडली इस्तेमाल करना चाहिए। साबुन में बहुत तरह के एलर्जन्स होते हैं, जिनसे यह हाउसवाइफ एक्जिमा होता है। 

inside2_soapallergy

बुजुर्गों की त्वचा को ज्यादा नुकसान 

हर किसी की उम्र के हिसाब से साबुन अलग होते हैं। छोटे बच्चों के लिए साबुन बिल्कुल स्किन फ्रेंडली होना चाहिए। उसका पीएच त्वचा के बराबर होना चाहिए। जो लोग 60 की उम्र के आसपास के होते हैं। उनकी स्किन में एजिंग की वजह से नमी बहुत कम हो जाती है। ऐसे में साबुन उनकी स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे लोगों को भी हार्ड सोप इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : Herbal Soap: त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने और ड्राईनेस को दूर करने में मददगार हैं ये 3 होममेड हर्बल साबुन

अच्छा साबुन कैसे पहचानें

  • साबुन में ज्यादा झाग नहीं निकलते हों 
  • साबुन लगाने के बाद चेहरा ड्राई नहीं होता हो
  • साबुन लगाने पर चेहरे पर चिकनापन रहे

यह सच है कि अगर घर में किसी को किसी तरह का इंफेक्शन है तो वह घर के अन्य सदस्यों को भी हो जाएगा। इसलिए त्वचा रोग विशेषज्ञ हमेशा सलाह देते हैं कि घर में सभी का साबुन अलग होना चाहिए।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

 

Disclaimer