घर पर तैयार कटोरी वैक्स से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, इस नैचुरल तरीके से अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा

कटोरी वैक्स के इस्तेमाल से आप अनचाहे बालों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका -

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 12, 2021Updated at: Mar 12, 2021
घर पर तैयार कटोरी वैक्स से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, इस नैचुरल तरीके से अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा

महिलाओं के चेहरे पर बाल काफी खराब लगते हैं। महिलाओं के चेहरे पर अगर 1-2 बाल भी नजर आने लगे, तो इससे उनकी खूबसूरती पर असर पड़ने लगता है। चेहरे पर मौजूद बाल उनकी खूबसूरती को भद्दा बना देते हैं। ऐसे में महिलाएं अपने चेहरे से बाल को हटाने के लिए तरह-तरह के वैक्स और ब्लीच का सहारा लेती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं अपने चेहरे से बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग का भी सहारा लेती हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक कटोरी वैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप काफि हि असान तरीके से अपने चेहरे के बालों को हटा सकती हैं। चलिए जानते हैं कटोरी वैक्स बनाने का तरीका -

कैसे बनाएं कटोरी वैक्स? (How to Make Katori Wax at Home)

कटोरी वैक्स आप घर में बहुत ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कटोरी वैक्स बनाने की विधि- 

  • चीनी - 5 चम्मच
  • नींबू का रस - आधा चम्मच
  • शहद - 3 चम्मच
  • पानी - 4 चम्मच

कटोरी वैक्स तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 छोटी सी कटोरी लें। इसमें सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं। इस मिश्रण को तब तक पकाएं, जब तक यह अच्छे से पिघल ना जाए। ध्यान रहे कि इस दौरान आपको चम्मच लगातार चलानी है। सभी चीजों को तबतक पकाएं, जब तक चीनी अच्छे से मिक्स ना हो जाए।

इसे भी पढ़ें - गर्मी में पसीने की बदबू दूर करने और त्वचा की कई समस्याओं में काम आएगा सफेद नमक, इन 4 तरीकों से करें प्रयोग

कटोरी वैक्स लगाने का तरीका ? (How to Apply Katory Wax)

वैकस बनाने के बाद कटोरी को आंच उतार लें। इसके बाद इसे जब भी लगाएं, तो नॉर्मल हीट पर थोड़ा सा गर्म कर लें। गर्म करने के बाद हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद फेस पर वैक्स अप्लाई करने से पहले अपने पूरे चेहरे पर टेल्कम पाउडर लगाएं। इसके बाद जहां-जहां आपके चेहरे पर बाल हैं, वहां-वहां चेहरे पर वैक्स की मोटी परत लगाएं। वैक्स को लगाने के बाद, इसे हाथ और ऊंगलियों की मदद से थोड़ा सा थपथपाएं। इसके बाद कुछ सेकंड्स के लिए छोड़ दें। इसके बाद हाथों की मदद से इसे खींचें। ध्यान रहे कि आपको वैक्स थोड़ा-थोड़ा करके लगाना हैं। एक साथ पूरे चेहरे पर मत लगाएं। चेहरे पर वैक्स करने के बाद इसपर एलोवेरा जेल लगाएं।

घर पर कटोरी वैक्स करने के फायदे? (Benefits of Katori Wax)

घर पर तैयार कटोरी वैक्स को चेहरे पर लगाने से इसका असर लंबे समय तर रहता है। कटोरी वैक्स करने के बाद आपके चेहरे पर बाल काफी देर बाद आते हैं। इतना ही नहीं, इससे आपकी हेयर ग्रोथ भी कम हो जाती है। चेहरे पर मौजूद टैनिंग की परेशानी को कम करने में भी कटोरी वैक्स असरकारी साबित होता है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाते हैं।

घर पर तैयार करें बॉडी वैक्स (How to Make Body Wax at Home)

कटोरी वैक्स की तरह ही आप अपने घर में बॉडी वैक्स भी तैयार कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। बॉडी वैक्स बनाने का तरीका -

  • एक सॉस पैन लें। इसमें करीब डेढ़ कप चीनी, आधा कप नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी (एंटीसेप्टिक की तरह करेगी काम) मिलाएं।
  • इसके बाद इसमें 1 कप पानी मिक्स कर लें। इस मिश्रण को गैस पर धीमी आंच पर रखें।
  • इसे लगातर चलाते रहें, जबतक की गाढ़ा ना हो जाए। 
  • जब चीनी का कलर शहद की तरह हो जाए, तो गैस बंद कर दें। 
  • आपका वैक्स बना है या नहीं, इसे चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी लें। इसमें वैक्स की एक बूंदें डालें। अगर वैक्स कटोरी के निचले सतह पर बूंद की तरह जम जाए, तो समझ लें कि आपका वैक्स तैयार है। वहीं, अगर वैक्स फैल जाए, तो इसे थोड़ा और ज्यादा पकाएं। 
  • वैक्स गाढ़ा होने पर इसे एक सूखी कटोरी में रखें। आपका वैक्स तैयार है। इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रखें और जरूरत होने पर इसका इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें - स्किन को बेदाग बनाए गाजर से तैयार फेस पैक, जानिए किस तरह अपनी स्किन में लाएं निखार

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer