Doctor Verified

खाना खाने के बाद पेट में दर्द और गैस की होती है समस्या? डॉक्टर से जानें इसका कारण और उपाय

gas in hindi: अधिकतर लोग खाना खाने के बाद पेट दर्द की शिकायत करते हैं, यह गैस की वजह से हो सकता है। जानें खाना खाने के बाद गैस क्यों बनती है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 16, 2022Updated at: Feb 16, 2022
खाना खाने के बाद पेट में दर्द और गैस की होती है समस्या? डॉक्टर से जानें इसका कारण और उपाय

gas causes after eating:  आजकल की खराब जीवनशैली ने हमारे जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर लिया है। इसकी वजह से हमें तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में गैस, अपच और एसिडिटी भी शामिल हैं। खराब खान-पान, इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों को गैस की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों को खाना खाते ही गैस बनने लगती है, इस दौरान उन्हें पेट में दर्द और भारीपन की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। चलिए फ्लोरेस हॉस्पिटल, गाजियाबाद की डायटीशियन डॉक्टर सविता (Dr.savita, Nutritionist in Flores Hospital, Ghaziabad) से जानें खाना खाने के बाद पेट में गैस क्यों बनती है?

खाने के बाद गैस क्यों बनती है? (causes of smelly gas after eating)

पहले गैस या एसिडिटी की समस्या अधिक उम्र के लोगों में ही देखने को मिलती थी, लेकिन आजकल बच्चे, युवाओं में भी गैस की समस्या देखने को मिल रही है। हर व्यक्ति कभी-कभी गैस की समस्या से परेशान जरूरी होता है,  इस दौरान पेट दर्द, पेट में मरोड़ या भारीपन की समस्या (stomach pain) का सामना भी करना पड़ता है। चलिए जानें पेट में गैस बनने के कारण-

spicy foods

1. मसालेदार भोजन खाना

अधिकतर लोगों को ज्यादातर चटपटा और मसालेदार खाना पसंद होता है। इसका असर सीधे तौर पर पाचन तंत्र (digestive system) पर पड़ता है। इससे गैस, अपच और कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। जो लोग अधिक मिर्च-मसालेदार खाना खाते हैं, उन्हें खाना खाने के बाद पेट में गैस बनने की समस्या अधिक देखने को मिलती है।

2. पानी कम पीना

जो लोग पानी कम पीते हैं, उन्हें पेट में गैस की समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है। अगर आप भी पानी नहीं पीते हैं, तो रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है। पानी मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है, गैस की समस्या भी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें - सीने में गैस के कारण उठ सकता है तेज दर्द, जानें इसे पहचानने के 7 लक्षण, कारण और इलाज

3. खट्टी चीजें खाना

खट्टी चीजें हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में खट्टा खाना गैस की समस्या पैदा कर सकता है। जो लोग अधिक खट्टा खाते हैं, उन्हें खाना खाने के बाद गैस बन सकती है। साथ ही सुबह खाली पेट खट्टा खाना भी गैस का कारण (gas causes in stomach) बन सकता है। इसलिए आपको सीमित मात्रा में ही खट्टे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

4. खाना खाने के बाद तुरंत लेट जाना

जो लोग खाना खाने के बाद वॉक करते हैं, उन्हें गैस या कब्ज की समस्या (constipation meaning in hindi) का सामना कम ही करना पड़ता है। अगर आपको खाना खाने के तुरंत बाद गैस बन रही है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप वॉक नहीं करते हैं। खाना खाने के बाद तुरंत लेट जाना या बैठे रहना भी गैस का कारण हो सकता है।

stress

5. तनाव और नींद पूरी न होना

तनाव और अनिद्रा का असर हमारे पाचन तंत्र पर भी पड़ता है। जो लोग अधिक तनाव लेते हैं, उन्हें गैस और कब्ज की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। खाना खाने के बाद पेट में गैस न बने, इसके लिए आपको तनाव से दूर रहना जरूरी है। साथ ही दिन में 7-8 घंटे की नींद भी जरूरी है।

6. मैदा से बनी चीजें खाना

मैदा हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। दरअसल, हमारा शरीर मैदा को आसानी से नहीं पचा पाता है, इसकी वजह से हमें गैस या अपच की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए गैस से बचने के लिए आपको मैदा से बनी चीजों से परहेज ही करना चाहिए। कई लोग मैदा से बनी चीजें खाने के बाद तुंरत गैस की शिकायत भी करते हैं।

इसे भी पढ़ें - गैस और एसिडिटी दूर करने में फायदेमंद है एलोवेरा और आंवला जूस, जानें कैसे करें सेवन

7. खाने में फाइबर की कमी

फाइबर हमारे पाचन को आसान बनाता है। इसलिए हमें अपनी डाइट में फाइबर (fiber) जरूर शामिल करना चाहिए। जो लोग फाइबर नहीं लेते हैं, उन्हें अधिक गैस या कब्ज की समस्या से परेशान होना पड़ता है। फाइबर लेने के लिए आपको अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को अधिक मात्रा में शामिल करना चाहिए।

8. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना

आजकल अधिकतर लोगों को गैस इसलिए भी बन रही है, क्योंकि वे लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। अगर आपको खाना खाने के बाद पेट में दर्द उठता है, या फिर गैस बनती है तो खुद को फिजिकली एक्टिव रखें। शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना भी गैस का कारण (gas causes in hindi) बन सकता है।

अगर आपको भी खाना खाने के बाद गैस बनती है, ऊपर बताए गए कारणों में सुधार कर लें। हेल्दी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल से आपको गैस, अपच की समस्या से जरूर छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer