Blood Type Diet : किस ब्लड ग्रुप के लिए आसान है वजन घटाना? ब्लड ग्रुप के मुताबिक ऐसे फूड, जो चर्बी करेंगे कम

Weight Loss With Blood Type: बहुत से लोग तमाम कोशिशों के बावजूद वजन कम नहीं कर पाते। इसके पीछे कारण है आपका ब्लड टाइप।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 22, 2020Updated at: Mar 22, 2020
Blood Type Diet : किस ब्लड ग्रुप के लिए आसान है वजन घटाना? ब्लड ग्रुप के मुताबिक ऐसे फूड, जो चर्बी करेंगे कम

जब भी बात वजन कम करने की आती है तो हम गूगल करके सबसे अच्छी डाइट ढूंढने की कोशिश करते हैं या फिर बाजार में बिकने वाली तमाम तरह की दवाईयां का सेवन। ये दवाईयां वजन कम करने का आश्वासन देती जरूर है लेकिन बहुत से लोग ये सब तरकीबे आजमाने के बाद भी वजन नहीं कम कर पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका ब्लड टाइप आपको वजन कम नहीं करने देता है। क्या आप जानते हैं कि अपने ब्लड टाइप के मुताबिक फूड खाकर बड़ी आसानी से वजन कम किया जा सकता है? बहुत से न्यूट्रिशिनिस्ट और डायटिशियन भी आपको तेजी से वजन कम करने के लिए अपने ब्लड टाइप के मुताबिक फूड का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस लेख में हम आपको ब्लड टाइप के मुताबिक कुछ ऐसे फूड बता रहे हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

weightloss

ब्लड टाइप और उसके मुताबिक फूड, जो तेजी से कम करेंगे आपकी चर्बी

ब्लड टाइप A

अगर आपका ब्लड टाइप   A है, तो फल खाना वजन करने के लिए किए जाने वाले कार्यों की लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए। अपने सेंसेटिव इम्युन सिस्टम के कारण आपको अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। एक चीज, जिससे आपको बचना चाहिए वह है मांस। बीन्स, अनाज और फलियां खाना आपके ब्लड टाइप के लिए अच्छा रहेगा और इसी डाइट को आप वजन कम करने के लिए जारी रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः लोअर बैली फैट और कूल्हे की चर्बी को कम करते हैं ये 5 हेल्दी टिप्स और 3 एक्सरसाइज, मिलेगी वेलशेप्ड और टोन बॉडी

ब्लड टाइप B

ब्लड टाइप B वाले लोगों को लो-फैट डेयरी उत्पादों और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। आपको अपनी रोजमर्रा की डाइट में सब्जियां और अंडे शामिल करने चाहिए। आपके रक्त में कोर्टिसोल हार्मोन की अधिक उपस्थिति के कारण आपको ऑटोइम्यून रोग, मोटापा, मधुमेह और सूजन संबंधी बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए ये फूड आपको वजन कम करने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करेंगे।

weight

ब्लड टाइप AB

अगर आपका ब्लड टाइप AB है तो आपको ज्यादा से ज्यादा टोफू, हरी सब्जियां, सीफूड और डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए। दरअसल इस ब्लड टाइप वाले लोगों के पेट में एसिड विकसित होने और पाचन संबंधी परेशानी होने की संभावना अधिक होती है, जिसके कारण ब्लड ग्रुप एबी के लोगों को कैफीन, शराब और मसालेदार भोजन से दूर ही रहना चाहिए। ये फूड आपको स्वस्थ और सेहतमंद रखने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिन में ढाई गिलास संतरे का जूस घटा सकता है आपका मोटापा, 35 साल में 3 गुना तक बढ़े मोटे लोग

ब्लड टाइप O

ब्लड टाइप O वाले लोगों को प्रोटीन युक्त डाइट लेने की सलाह दी जाती है, जिसमें मछली और मुर्गी का अधिक और अनाज, बीन्स और डेयरी उत्पादों का कम सेवन शामिल होता है। ब्लड ग्रुप O वाले लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें उन फूड का सेवन ज्यादा नहीं करने चाहिए, जिससे एसिडिटी होने की संभावना होती है। दरअसल ये लोग, उन चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जिनसे एसिडिटी बन जाती है। इसलिए अपने फूड इनटेक पर ध्यान दें। इतना ही नहीं  ब्लड टाइप O वाले लोगों को पाचन समस्याओं और थायराइड विकार से ग्रस्त होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है। ब्लड टाइप O वाले लोगों को सिगरेट और शराब से दूर रहना चाहिए क्योंकि ये वजन कम करने के आपके सपने को तोड़ सकते हैं।

स्वस्थ तन-मन करने के लिए क्या करें

  • स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करने की कोशिश करें। 
  • अपनी डाइट को सही से फॉलो करें। 
  • कभी भूखे न रहें। 
  • स्वस्थ खाएं और हर कीमत पर जंक फूड से बचें।

समर्पण और समय की पाबंदी आपको कुछ ही समय में अपना वजन घटाने का लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगी।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer