40 की उम्र के बाद इन तरीकों से घटाएं वजन, मिलेगा अच्छा रिजल्ट

यदि आप 40 से अधिक उम्र के हैं, तो आपने देखा होगा कि इस उम्र में वजन बढ़ाना बहुत आसान होता है लेकिन घटाना उतना ही मुश्किल होता है।

Rashmi Upadhyay
वज़न प्रबंधनWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Sep 17, 2018Updated at: Feb 04, 2021
40 की उम्र के बाद इन तरीकों से घटाएं वजन, मिलेगा अच्छा रिजल्ट

यदि आप 40 से अधिक उम्र के हैं, तो आपने देखा होगा कि इस उम्र में वजन बढ़ाना बहुत आसान होता है लेकिन घटाना उतना ही मुश्किल होता है। आपका लाइफस्टाइल, खाने की आदतें, और हार्मोन में परिवर्तन आपका शरीर में फैट को जमा करते हैं। जिस वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना डायट चार्ट बनवा लें या फिर ऐसा आहार लें जो आपको वजन घटाने में मदद करें। कुछ लोग वजन घटाने के लिए थैरेपी तक का सहारा लेते हैं। आज हम इस उम्र के लोगों को वजन कम करने के लिए कुछ आसान और घरेलू उपाय बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये—

फल और सलाद खाएं

हर टाइम के भोजन के साथ सलाद को जरूर शामिल करें। मांस, डेयरी उत्पादों और अनाज की तुलना में सलाद और फलों में अधिक पोषक तत्व और कम वसा और कैलोरी होती है। इससे आपको संतुष्ट होने में मदद भी मिलती है और वजन भी नहीं बढ़ता है। आप अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : इस तरह बनाएं फास्ट फूड्स को हेल्दी, कंट्रोल रहेगा वजन और दुरुस्त रहेगी सेहत

ब्रेस्कफास्ट कभी न छोड़े

सुबह का नाश्ता किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहिए। फल, दलिया या गेहूं से बने टोस्ट को आप अपने ब्रेस्कफास्ट में शामिल कर सकते हैं। यह उस मध्य-सुबह की भूख को रोकने में मदद कर सकता है जो आपको दोपहर के भोजन पर अस्वास्थ्यकर या अधिक खाने के लिए प्रेरित करता है। हर कुछ घंटों में छोटे छोटे फूड्स या स्नैक्स लेने से आपकी पूरे दिन की भूख कंट्रोल रहती है।

रात में कम खाएं

यदि आपको दोपहर के भोजन (3 बजे से पहले) में अपनी दैनिक कैलोरी मिलती है, तो आप बाद में एक बड़ा भोजन करने से अधिक वजन कम कर सकते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अगर आप अपना बढ़ता वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो रात के वक्त कम से कम खाएं।

सावधान हो जाएं

जब आप काम बच्चों और अपने जीवन में व्यस्त होते हैं तो आप कम खाना खाते हैं। लेकिन आप आप अकेेले होते हैं तो नेचुरल तरह से आप अधिक खाते हैं और जल्द ही भूख भी लगती  है। इसलिए ध्यान रहे कि खाना सब लोगों के साथ ही खाएं।

व्यायाम जरूर करें

बिना व्यायाम के वजन घटाने व फिट रहने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्‍सा बनाएं। इसके बारे में लिखकर रखें ताकि आप वर्कआउट शेड्यूल को सही तरीके से निभा सकें।

इसे भी पढ़ें : दुबले पुरुष रोज खाएं 1 चम्मच सूरजमुखी के बीज, हफ्तेभर में बढ़ जाएगा वजन

खाते समय टीवी न देखें

खाना, पीना, झपकी लेना और चैनल बदलते रहना, अगर आपका ज्यादा वक्त इन सब कामों में बीतता है तो आपका वजन बढना तय है। सबसे पहले अपने लिए हेल्थी और हल्का खाना चुनें, फिर प्लेट में उतना ही रखें, जितना आपके लिए जरूरी हो। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप क्या और कितना खा रहे हैं।

डिनर के बाद वॉक करें

रात का खाना सोने के दो या ढाई घंटे पहले ही खा लें। उसके बाद टहलना ना भूलें। इससे खाना अच्छे से पच जाता है और आपको नींद भी अच्छी आएगी। ध्यान रहें कभी भी खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर ना जाएं।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer