इस तरह बनाएं फास्ट फूड्स को हेल्दी, कंट्रोल रहेगा वजन और दुरुस्त रहेगी सेहत

पोषण से भरी चीजों का इस्तेमाल करके फास्ट फूड को हेल्दी बनाया जा सकता है। यानी फास्ट फूड का मजा सेहत के लिए नहीं बनेगा सजा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 19, 2018
इस तरह बनाएं फास्ट फूड्स को हेल्दी, कंट्रोल रहेगा वजन और दुरुस्त रहेगी सेहत

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण अनियमित जीवनशैली और फास्टफूड माना जाता है। दुनियाभर में लोग आज वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। फास्टफूड्स से वजन तेजी से बढ़ता है ये बात सच है। कुछ लोग फास्टफूड्स के ऐसे दीवाने होते हैं कि वो इसे लाख चाहने के बाद भी नहीं छोड़ पाते हैं।  लेकिन अगर इसे बनाने के तरीके में थोड़ा बहुत फेरबदल कर दिया जाए तो फास्टफूड्स को भी हेल्दी बनाया जा सकता है। अगर हम फास्टफूड को हेल्दी तरीके से बनाएं तो इससे हमारा वजन भी कंट्रोल रहेगा और हमें अपना मन भी नहीं मारना पड़ेगा। आइये आपको बताते हैं कि किस तरह आप फास्टफूड्स खाकर भी घटा सकते हैं अपना वजन और रह सकते हैं फिट।

किस तरह यमी फूड्स को बनाएंगे हेल्दी

देखा जाए तो फास्ट फूड में ऐसी कई चीजें हैं, जिनसे हमें पोषण मिलता है। जैसे मोमोज में सब्जियां भरने के साथ ही इसे स्टीम से तैयार किया जाता है। इसमें मैदे की जगह गेहूं के आटे का इस्तेसमाल किया जा सकता है। इसी तरह चीज पिज्जा की जगह वेजिटेबल पिज्जा खाया जा सकता है। सैंडविच में कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल करके भी इसे हेल्दी व टेस्टी बना सकते  हैं। आइए जानें कैसे आप फास्ट फूड को हेल्दी बना सकते हैं।

फ्राइड स्प्राउट्स रोल

अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स को हरी मिर्च, टमाटर, प्याज के साथ फ्राई कर लंह उसके बाद उसे पतली रोटियों में रोल कर लें और तवे पर थोड़े से घी में सेंक लें। यह आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसे आप नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं। यह रोल निश्चित रुप से बाजार में मिलने वाले रोल से ज्यादा पोषक व हेल्दी होगा।

वेजिटेबिल पास्ता

अगर आप पास्ता के शौकीन हैं तो बाहर से खाने की बजाय घर पर ही इसे बनाएं। पास्ता बनाते समय उसमें कुछ सब्जियों जैसे टमाटर, ब्रोकली, खीरा, बंदगोभी या सलाद के पत्ते भी  काटकर मिलाएं। यह पास्ता आपकी सेहत को कभी बिगड़ने नहीं देगा।

ब्राउन ब्रेड पनीर सैंडविच

सैंडविच बनाने के लिए हमेशा ब्राउन ब्रेड का प्रयोग करें। यह बनाने में भी काफी आसान भी है और हेल्दी भी है। पनीर को ग्रिल करके उसपर चाट मसाला छिड़क दें। इसे ब्राउन ब्रेड में लगाकर इसका सैंडविच तैयार कर लें।

मेमोरी के लिए फायदेमंद है फास्ट फूड

हॉलैंड की एक यूनिवर्सिटी ओल्टो में किए गए शोध में सामने आया है कि फास्ट फूड ब्रेन के लिए भी अच्छा है। रिसर्च टीम के मुताबिक ,फ्राइड चीजों में पाए जाने वाले केमिकल्स दिमाग को चुस्त रखते हैं। शोध के मुताबिक ट्रांस फैट यानी अनसेचुरेटेड फूड छोड़कर आप फास्ट फूड में कुछ भी ट्राई कर सकते हैं। ग्रील्ड चिकन सैंडविच , बर्गर , नूडल्स और आलू से तैयार फ्राइड चीजें ले सकते हैं लेकिन वजन कंट्रोल करने के लिए थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए भी देना होगा।

ये बातें याद रखें

  • सोडा व स्वीट ड्रिंक्स पीने से बचें।
  • लीनर मीट्स और सब्जियों से तैयार चीजें अधिक खाएं।
  • ग्रिल्ड चिकन सैंडविच खाएं लेकिन बिना मयोनीज के।
  • सॉस कम से कम खाएं।
  • रिफाइंड ऑयल का प्रयोग करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

Disclaimer