क्या आप भी क्वारंटाइन के दौरान वजन बढ़ने से हैं परेशान? जानें घर पर रहकर ही आप किस तरह घटा सकते हैं वजन

क्वारंटाइन के दौरान दुनियाभर में लोगों को वजन बढ़ने की समस्या हुई। जानें घर पर रहकर ही वजन कम करने और चर्बी घटाने के आसान तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 25, 2020Updated at: Aug 25, 2020
क्या आप भी क्वारंटाइन के दौरान वजन बढ़ने से हैं परेशान? जानें घर पर रहकर ही आप किस तरह घटा सकते हैं वजन

घरों में क्वारंटाइन रहने के दौरान लोगों को बहुत सारी समस्याएं हुईं। शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की परेशानियां हुईं। इन्हीं में से एक समस्या जो दुनियाभर में देखी गई, वो है वजन बढ़ना (Weight Gain)। घर में बंद रहकर लोगों की फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल बंद हो गई। शुरुआती दिनों में लोगों ने घर पर बोरियत को मिटाने के लिए कुकिंग का शौक भी खूब पूरा किया। इसके अलावा भी कई वजहें रहीं, जिसके कारण पिछले 5-6 महीनों में बहुत सारे लोगों का वजन बढ़ा है। आइए आपको बताते हैं क्वारंटाइन के दौरान वजन बढ़ने के मुख्य कारण और इसे कम करने के लिए आसान टिप्स।

easy weight loss tips

किन कारणों से बढ़ा वजन?

  • तनाव वजन बढ़ाता है और कोरोना वायरस के चलते लोगों में तनाव की समस्या बहुत अधिक देखी गई।
  • मानसिक परेशानियां जैसे- अकेलापन, अनिश्चतता, आसपास फैली महामारी, स्वास्थ्य की चिंता आदि के कारण भी लोगों का वजन बढ़ा।
  • गतिहीन जीवनशैली वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण रही। लोग अपने घरों की चहारदीवारी में बंद रहकर फिजिकल रूप से बहुत कम एक्टिव रह पा रहे हैं, ऐसे में वजन बढ़ना स्वाभाविक है।

घर पर रहकर वजन घटाने के बेहद आसान तरीके

अभी भी बहुत सारे लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं या बाहर बहुत कम निकल रहे हैं। ये महामारी कब खत्म होगी, इस बारे में अभी कोई नहीं जानता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं घर पर रहकर ही वजन कम करने के कुछ बेहद आसान और प्रभावी तरीके।

ज्यादा पानी पिएं

वजन घटाने का सबसे आसान तरीका है- पानी पीना। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। इसके अलावा पर्याप्त पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट ज्यादा बर्न होता है। इसलिए चाय, कॉफी, सोडा, शराब, कोल्ड ड्रिंक आदि को कम करें और पानी ज्यादा पिएं।

फिजिकल एक्टिविटी करें

घर पर रहते हुए भी तमाम तरह की फिजिकल एक्टिविटीज की जा सकती हैं। आप अपने घर के काम जैसे- झाड़ू, पोंछा, क्लीनिंग, हाथ से कपड़े धोना, खाना बनाना आदि कर सकते हैं। इन रोजमर्रा के कामों में काफी एक्सरसाइज हो जाती है। इसके अलावा अगर आप ये सब नहीं करना चाहते हैं, तो घर में रहकर ही आसान इनडोर एक्सरसाइज कर सकते हैं, योग कर सकते हैं। दूसरे वर्कआउट्स जैसे- HIIT, एरोबिक्स, पिलाते आदि के लिए आपको किसी उपकरण की भी जरूरत नहीं और छोटी सी जगह पर आसानी से कर सकते हैं।

quarantine weight loss tips

घर में हेल्दी फूड्स ही रखें

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि जब आप बोर हो रहे होते हैं, तब कुछ न कुछ अनहेल्दी खा लेते हैं। इसलिए अपने घर में ऐसी चीजों का स्टॉक ही न रखें, जो वजन बढ़ाती हों। इसके बजाय घर में ताजी सब्जियां, ताजे फल, नट्स, भुने चने, मुरमुरे, सीड्स आदि का स्टॉक रखें और इन्हें ही खाएं।

इसे भी पढ़ें: भूख भी मिटानी है और वजन भी घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, फाइबर से भरे लो-कैलोरी वाले ये फल हैं फायदेमंद

घर पर बनाएं खाना

खुद से बनाकर खाना खाना वजन घटाने का आसान तरीका है। खुद से खाना बनाने से आपकी डाइट क्वालिटी सुधरती है। इसके अलावा घर पर जब आप स्वयं से खाना बनाते हैं, तो आप अपनी जरूरत अनुसार इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए बाहर मिलने वाले रेडीमेड फूड्स, पैकेटबंद फूड्स या रेस्टोरेंट डिलीवरी फूड्स को छोड़ें और अपने पसंद की चीजें घर पर बनाएं। नई-नई हेल्दी डिशेज के लिए आप यू-ट्यूब की मदद ले सकते हैं।

अपना एक रूटीन बनाएं

आप घर पर जरूर हैं लेकिन आपका एक तय रूटीन होना चाहिए। कितने बजे खाना है, कितने बजे सोना है, कितनी देर एक्सरसाइज करना है और कितने समय काम करना है, इन सब बातों का एक निश्चित समय होना जरूरी है, ताकि आपमें अच्छी आदत बन सके। रूटीन में काम करने से भी वजन घटाने में सफलता मिलती है।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer