लॉक-डाउन के कारण घर में बंद हैं और पार्टनर से हो रही हैं लड़ाईयां, तो इन 5 आसान तरीकों से सुधारें अपना रिश्ता

लंबे समय तक एक ही कमरे में बंद रहने से कपल्‍स में प्‍यार के साथ लड़ाईयां भी बढ़ सकती हैं, तो यहां लॉकडाउन में पार्टनर के साथ लड़ाई से बचने के तरीके है

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 26, 2020Updated at: Mar 26, 2020
लॉक-डाउन के कारण घर में बंद हैं और पार्टनर से हो रही हैं लड़ाईयां, तो इन 5 आसान तरीकों से सुधारें अपना रिश्ता

लंबे समय तक एक ही कमरे में बंद रहना किसी के लिए भी समस्‍याएं पैदा कर सकता है। खासकर एक कपल के लिए यह चुनौती भरा हो सकता है। क्‍योंकि चाहे रिश्ता कितना भी मजबूत क्यों न हो, ज्‍यादा समय साथ रहने से प्‍यार के साथ-साथ लड़ाईयां भी बढ़ती हैं। ऐसा इसलिए होता है कि हर व्‍यक्ति की सोच या नजरिया अलग होता है और ऐसे में जब दो अलग सोच के लोग लंबे समय के लिए एक कमरे में बंद रहेंगे, तो उनमें तकरार होना भी जाहिर है। ऐसा कपल्‍स मे ज्‍यादा क्‍यों होता है इसकी भी वजह है, क्‍योंकि उन दोनों को एक दूसरे से बराबर मतलब होता है, जिससे उनको किसी भी बात का बुरा लग सकता है। ऐसा ही एक उदाहरण कोरोनावायरस लॉकडाउन का है जहां आप और आपके साथी कम से कम अगले 21 दिनों के लिए एक ही घर में बंद रहेंगे। 

Fighting in Couple

हालांकि, यह आपके बंधन के लिए एक महान समय हो सकता है। लेकिन यह वाद-विवादों या लड़ाईयों को भी बढ़ा सकता है, जिससे झगड़े हो सकते हैं। इसलिए, स्थिति से निपटने के लिए यहाँ कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान अपने साथी से लड़ने से बचने के सभी तरीके हैं। 

पार्टनर को पर्सनल स्‍पेस दें 

इस लॉकडाउन के दौरान ध्यान रखने वाली पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि एक-दूसरे को उनका पर्सनल स्‍पेस देना बहुत जरूरी है।  जब आप क्‍वारंटाइन में हैं, तो आप खुद को बनाए रखने के लिए पढ़ने, लिखने या खाना पकाने जैसे अपने व्यक्तिगत शौक का पालन करें। आपको हर समय एक साथ रहने की आवश्यकता नहीं है। जितना समय आप अलग से बिताएंगे, आप अच्‍छा महसूस करेंगे और एक साथ बिताए समय को पसंद करेंगे। 

Relationship Tips During Quarantine

समझदारी के साथ चीजों को सुलझाएं 

यदि आप हर समय घर पर हैं, तो कुछ मुद्दे और छोटी असहमतियां हो सकती हैं। ऐसे समय में आपको यह समझने की जरूरत है कि जैसे आप घर में लॉकडाउन होकर चिढ़ रखे हैं या तनाव में हैं, वैसा आपका साथी भी है। तो, शांति से बात करें क्योंकि आपके पास आप दोनों ही एक-दूसरे के ख्‍याल के लिए हैं। गुस्से से एक घर में रहना अच्‍छा विचार नहीं है।  

इसे भी पढ़ें: अपने पार्टनर के सामने झूठ कबूलने के दौरान इन बातों का जरूर रखें ख्याल, रिश्तों में नहीं आएगी दरार

अपने आप को समझें 

यदि आप घर पर लंबे समय से बाहर के लोगों के साथ न्यूनतम संपर्क के साथ हैं, तो चीजें डाउनहिल होने लगती हैं। इसलिए, जब आप उत्तेजित या चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, तो इसे अपने साथी पर न डालें। आप अपने आप को समझनें की कोशिश करें कि आपके साथ क्या हो रहा है और शांति से एक स्‍पेस लें और चीजों को सुलझाएं। 

Arrange Date Night

डेट नाइट के साथ एंटरटेनमेंट

घर में लॉकडाउन के बाद आप दोनों पार्टनर में लडा़ईयां न हों, इसलिए आप इस समय को एंटरटेनमेंट से भर दें। इससे लड़ाई की संभावनाएं कम होंगी। आप टेस्‍टी और सुंदर खाना बनाकर एक डेट नाइट की तरह ट्रीट करें। इससे आप दोनों को अपने पुराने दिनों की याद ताजा होगी और जो वक्‍त आप उस समय न बिता सके, अब बिता पाएंगे। इस तरह का यह लॉकडाउन लड़ाईयां नहीं, बल्कि रिश्ते में ताजगी लाएगा। 

इसे भी पढ़ें: डेट पर जाने से पहले क्या आपको भी होती है एंग्जायटी? जानें डेटिंग एंग्जायटी को कम करने के खास टिप्स

एक दूसरे की पसंद का ख्‍याल रखें 

जैसा कि आप दो अलग लोग हैं, तो अब, इस तरह की परिस्थितियाँ आपको दुविधा में डालती हैं। जैसे कि आपके बीच गलतफहमियां या झगड़ा हो जाता है, जिसमें मूवी देखने के लिए या फिर गेम खेलना शामिल हो सकता है। इसलिए आप दोनों को एक दूसरे की पसंद का ध्‍यान रखना होगा। 

Read More Article On Relationship In Hindi

Disclaimer