रिलेशनशिप में कड़वाहट के कारण आने लगी हैं दूरियां, तो ये 5 टिप्स आएंगी उलझन सुलझाने में काम

रिश्तों में छोटी-छोटी गलतफहमियां कई बार कड़वाहट घोल देती हैं। आपका रिश्ता बिगड़ते हुए टूटने की कगार पर पहुंच जाए, इससे पहले इन 5 टिप्स से सुलझाएं इसे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 17, 2020Updated at: Mar 17, 2020
रिलेशनशिप में कड़वाहट के कारण आने लगी हैं दूरियां, तो ये 5 टिप्स आएंगी उलझन सुलझाने में काम

रिश्ता कोई भी हो और कितना भी खास हो, कभी न कभी आप अपने पार्टनर से कुछ बातों में असहमत होते हैं, जिसके कारण छोटी-मोटी खिटपिट हर रिश्ते में लगी रहती है। कुछ लोगों का स्वभाव ऐसा होता है कि वो जल्द ही इन बातों को भूल जाते हैं और असहमति के बावजूद रिश्ते पर कोई आंच नहीं आने देते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो इस तरह की छोटी-छोटी असहमतियों और झगड़ों को भूल नहीं पाते हैं, जिसके कारण धीरे-धीरे उनके रिश्ते में कड़वाहट घुलती रहती है। आंकड़े बताते हैं कि तलाक की नौबत तक पहुंचने वाले रिश्तों में ज्यादातर की वजह आपसी समझ की कमी और छोटे-छोटे झगड़े होते हैं। अगर आपको भी ऐसा महसूस होने लगा है कि आपके रिश्ते में धीरे-धीरे दूरियां बढ़ रही हैं, तो कुछ खास टिप्स की मदद से आप अपने उलझते रिश्तों को दोबारा से सुलझा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वो खास टिप्स।

बातचीत न छोड़ें

अगर आपको इस बात का एहसास हो रहा है कि आपका रिश्ता बिगड़ रहा है, तो इसका अर्थ है कि आप इस रिश्ते को लेकर ज्यादा संवेदनशील हैं। इसलिए आपको कम से इतना जरूर करना चाहिए कि पार्टनर के नाराज होने के बावजूद आपको उनसे बातचीत नहीं बंद करनी चाहिए। बातचीत अगर होती रहती है, तो गलतफहमियों को दूर करने के विकल्प हमेशा खुले रहेंगे। इससे एक आसानी यह भी होगी कि आप उनका गुस्सा कम होने पर कम से कम उन्हें अपना पक्ष समझा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद पार्टनर्स कभी न कहें एक दूसरे से ये 4 बातें, रिश्तों पर पड़ता है बुरा असर

गलतफहमी दूर करने की कोशिश करें

लव पार्टनर्स या पति-पत्नी के बीच ज्यादातर झगड़ों का कारण छोटी-छोटी गलतफहमियां होती हैं। रिश्ता बिगड़े इससे पहले ही आपको आपसी गलतफहमियों को दूर कर लेना चाहिए। अगर पार्टनर का मूड किसी बात से खराब है, तो इंतजार करें और जब आपको लगे कि सब सही है, तो आप दोबारा उन्हें अपनी बात कह सकते हैं। अगर आप दोनों के बीच सचमुच प्यार है, तो गलतफहमियों को दूर करने में कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए।

Watch Video: ससुराल पक्ष के साथ अच्‍छे संबंध कैसे बनाएं

माफी मांग लें

अगर आप यह बात समझते हैं कि आपके पार्टनर कभी अपनी गलती नहीं मानेंगे, तो स्वयं थोड़ा फ्लेक्सिबल होकर माफी मांग लेनी चाहिए। गलती अगर उनकी भी है, तो बाद में आप इन मसलों को मिलबैठकर हल कर सकते हैं। मगर रिश्ते को तोड़ने की हद तक खींचने से कई बार चीजें हमारे हाथ से निकल जाती हैं और उसके बाद सिवाय पछतावे के कुछ नहीं बचता है।

इसे भी पढ़ें: आपके रिश्ते को बोरिंग बना सकती हैं आपकी ये 5 बातें, रिश्ता बिगड़ने से पहले हो जाएं सावधान

कोई कड़वी बात न करें

गुस्से में कई बार लोग कुछ ऐसी बात कह देते हैं, जिसका असर सामने वाले की भावनाओं पर पड़ता है। ऐसे नाजुक समय में कही गई कड़वी बातें जीवनभर याद रहती हैं। इसलिए झगड़े के दौरान या रिश्तों में खटास के समय आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपके मुंह से कोई ऐसी बात न निकल जाए, जिसके कारण भविष्य में आपको शर्मिंदा होना पड़े।

एक फैसला लें

अगर आपको लगता है कि बात बहुत ज्यादा उलझ गई है या आपके पार्टनर किसी भी शर्त पर मानने को तैयार नहीं हैं, तो ऐसे झूठे रिश्ते में बंधे रहकर अपने आपको सजा देने का भी कोई मतलब नहीं है। इसलिए आपको कोई अंतिम निर्णय लेकर इस झगड़े को किसी एक अंजाम तक पहुंचाना चाहिए। इस मामले में अगर आप खुद कुछ नहीं समझ पा रहे हैं, तो आप मैरिज काउंसलर की मदद ले सकते हैं। आमतौर पर ऐसी समस्याओं को हल करने में मैरिज काउंसलर अनुभवी होते हैं।

Read more articles on Marriage in Hindi

Disclaimer