शादी के बाद पार्टनर्स कभी न कहें एक दूसरे से ये 4 बातें, रिश्तों पर पड़ता है बुरा असर

शादी-शुदा जोड़ों को छोटी-मोटी लड़ाई के दौरान अपनी भाषा और बातों पर कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। ये 4 बातें कहने से आपका रिश्ता खराब हो सकता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Mar 02, 2020 16:59 IST
शादी के बाद पार्टनर्स कभी न कहें एक दूसरे से ये 4 बातें, रिश्तों पर पड़ता है बुरा असर

शादी के शुरुआती दिनों में एक दूसरे को जानने का रोमांच और पार्टनर का इमोशनल सपोर्ट मिलने के कारण सभी को अच्छा लगता है। मगर धीरे-धीरे हर शादीशुदा जोड़े की जिंदगी में छोटी-मोटी खिटपिट और कहासुनी शुरू हो जाती है। मगर बुरा तब होता है जब पार्टनर्स आपसी झगड़ों में एक-दूसरे को कोई ऐसी बात कह देते हैं, जिसका असर उनके रिश्ते पर पड़ता है। छोटी-मोटी बहस रिश्ते के स्वस्थ होने की निशानी है, क्योंकि असहमतियां हर जगह होती हैं। मगर पति-पत्नी को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पार्टनर, उनकी आदतों या उनके परिवार से संबंधित कोई ऐसी बात न कह दें, जिसका उनके पार्टनर को बुरा लगे। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आमतौर पर 4 बातें -जो हर पार्टनर को बुरी लगती हैं- रिश्तों के खराब होने का कारण बनती हैं। इन्हीं 4 बातों की वजह से दुनियाभर में ढेर सारे तलाक और झगड़े होते हैं।

rishta jhagda

"तुम इतने मतलबी क्यों हो?"

कई बार रिश्तों में झगड़े का एक कारण यह बनता है कि आपको लगता है कि आपके पार्टनर आपकी बात को महत्व नहीं दे रहे हैं, बल्कि अपनी बात मनवाने में लगे रहते हैं। या कुछ कपल्स यह भी महसूस करते हैं कि उनके पार्टनर हमेशा उनपर अपने फैसलों को हावी रखना चाहते हैं। ऐसे में कई बार आपको यह लग सकता है कि आपके पार्टनर हमेशा अपने स्वार्थ को ध्यान में रखकर फैसले लेते हैं और आपको कम महत्व देते हैं, लेकिन आपको झगड़े के वक्त उन्हें मतलबी, चालाक या स्वार्थी नहीं बोलना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि शादी से पहले आप दोनों के लिए जरूरी है मैरिज काउंसलर की सलाह

याद रखें कि हर शादी-शुदा जोड़े की जिंदगी में ऐसे बहुत सारे मोमेंट्स होते हैं, जब पार्टनर्स अपने कंफर्ट जोन से निकलकर अपने पति या पत्नी के लिए एफर्ट करते हैं। ऐसे में अगर छोटे से झगड़े के कारण आपने अपने पार्टनर को मतलबी या स्वार्थी कह दिया, तो उन्हें वो मोमेंट्स याद आने लगते हैं और उन्हें बुरा लगता है। अगर आपको सच में भी ऐसा महसूस होता है कि आपके पार्टनर किसी एक फैसले में अपना स्वार्थ देख रहे हैं, फिर भी रिश्ते को बचाने के लिए आपको उन्हें ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए।

Watch Video: शादी के बाद ससुराल में कैसे करें एडजस्ट और बनाएं बेहतर सभी से बेहतर रिश्ता?

"तुमसे शादी करना मेरी जिंदगी का सबसे गलत फैसला था।"

शादी-शुदा जोड़े अक्सर झगड़े के समय एक बात कह देते हैं कि, "तुमसे शादी करना मेरी जिंदगी का सबसे गलत फैसला था।" मगर ऐसा देखा जाता है कि ज्यादातर लोग ये बात गुस्से में कहते हैं और उनका वास्तविक मतलब बिल्कुल ऐसा नहीं होता है। फिर भी पार्टनर के मुंह से ऐसी बात सुनकर किसी को भी बुरा लग सकता है। अगर आपको अपने जीवन के किसी भी हिस्से में ऐसा महसूस होता है कि आपने शादी के लिए गलत पार्टनर चुन लिया है, तो भी आपको कम से कम झगड़े के समय ऐसा नहीं कहना चाहिए। शांत दिमाग से बैठकर आपसी मसलों का हल निकाला जा सकता है।

fight couple

"मेरा काम तुमसे ज्यादा महत्वपूर्ण है"

हर सफल रिश्ते में 4 बातें महत्वपूर्ण होती हैं- प्यार, विश्वास, सम्मान और भरोसा। इनमें से कोई एक भी चीज कमजोर हो जाए, तो रिश्ते की डोर कमजोर होने लगती है। प्यार में एक दूसरे का और एक दूसरे के काम का सम्मान करना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग अपनी जिंदगी में अपने पार्टनर के रोल को नकार देते हैं। भले ही आपके पति या पत्नी काम न करते हों और सिर्फ घर संभालते हों, मगर उनका काम महत्वपूर्ण है। झगड़े के समय आपको उन्हें कभी यह नहीं कहना चाहिए कि मेरा काम ज्यादा महत्वपूर्ण है या मैं तुम्हें पाल रहा हूं। इस तरह की बात इमोशनल लेवल पर बहुत ज्यादा हर्ट करती है, जिससे आगे चलकर रिश्तों पर इसका असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: आपके रिश्ते को बोरिंग बना सकती हैं आपकी ये 5 बातें, रिश्ता बिगड़ने से पहले हो जाएं सावधान

"तुम्हारे घर वालों ने तुम्हें कुछ सिखाया नहीं"

अरेंज मैरिज में अक्सर पार्टनर्स शादी से पहले एक-दूसरे को बहुत कम जान रहे होते हैं। एकदम से जिंदगी में नए शख्स के शामिल हो जाने से कई बार उन्हें जानने में आपको वक्त लग सकता है। ऐसे में अगर छोटे-मोटे झगड़े के समय आप पार्टनर की परवरिश, उनके मां-बाप के सिखाए आचरण या व्यवहार पर सवाल उठाने लगेंगे, तो उन्हें बहुत ज्यादा बुरा लग सकता है। दरअसल नए शख्स के साथ, खासकर पति या पत्नी के रिश्ते में, एडजस्ट होने में थोड़ा समय लगता है। हर घर की अपनी कुछ रिवायतें, परंपराएं, आदतें और व्यवहार के तरीके होते हैं। इसलिए झगड़े के समय आपको इन सेंसिटिव मुद्दों को लेकर पार्टनर को नहीं घेरना चाहिए।

Read more articles on Marriage Tips in Hindi

Disclaimer