बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कैसे खिलाएं ड्राई फ्रूट्स और नट्स?

अगर आपका बच्‍चा भी ड्रायफ्रूट्स और नट्स खाने से बचता है तो हम आपको कुछ आसान तरीके और रेस‍िपीज बताएंगे जो आप बच्‍चे को ख‍िला सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 18, 2021
बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कैसे खिलाएं ड्राई फ्रूट्स और नट्स?

क्‍या आपका बच्‍चा भी ड्रायफ्रूट्स और नट्स खाने से बचता है? बहुत से पैरेंट्स की ये श‍िकायत होती है क‍ि उनका बच्‍चा ड्रायफ्रूट्स और नट्स जैसी हेल्‍दी चीजें नहीं खाता। अगर आपकी भी यही समस्‍या है तो हम आपको बताएंगे कुछ आसान उपाय ज‍िससे आपका बच्‍चा ड्रायफ्रूट्स और नट्स से दोस्‍ती कर लेगा। इस समय कोव‍िड को देखते हुए बच्‍चे की इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट करना जरूरी है और हम सब जानते हैं क‍ि ड्रायफ्रूट्स और नट्स में ज‍िंक, मैग्‍न‍िश‍ियम जैसे जरूरी तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे बॉडी को बीमार‍ियों से लड़ने में मदद म‍िलती है। इनके सेवन से बॉडी में बैड कोलेस्‍ट्रॉल नहीं बढ़ता। चल‍िए जानते हैं बच्‍चे की डाइट में इन इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स को शामि‍ल करने के आसान उपाय। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह (Dr Smita Singh) से बात की।

dryfruit recipes  

बच्‍चों की डाइट में ड्रायफ्रूट्स-नट्स को कैसे शाम‍िल करें? (How to include Dryfruit & Nuts in a kid's diet)

  • ड्रायफ्रूट्स या नट्स के कुछ टुकड़ों को आप बच्‍चे के फेवरेट जैम में म‍िलाकर ब्रेड या रोटी में लगाकर रोल करके दे सकते हैं। 
  • पुड‍िंग्‍स या ब्राउनीज बनाकर आप उसमें ड्रायफ्रूट्स एड करके बच्‍चे को खिलाएं, अगर बच्‍चे को टुकड़े न पसंद हों तो पाउडर पुड‍िंग में डाल सकते हैं। 
  • बच्‍चों को चॉकलेट पसंद होती है आप चाहें तो बच्‍चे की फेवरेट चॉकलेट को कढ़ाई में डालकर मेल्‍ट कर लें और उसमें ड्रायफ्रूट्स व नट्स एड करके फ‍िर से जमने के लि‍ए रख दें। 

बच्‍चों के लि‍ए बनाएं आसान ड्रायफ्रूट्स रेस‍िपीज (Easy Dryfruit & Nuts Recipes for kids)

बच्‍चे केवल वो ही खाना पसंद करते हैं ज‍िनका स्‍वाद उन्‍हें पसंद आता है तो क्‍यों न बच्‍चों को उन्‍हीं के स्‍टाइल में कुछ बनाकर खिलाया जाए। आप बच्‍चों को इन आसान रेस‍िपीज के जर‍िए ड्रायफ्रूट्स को उनकी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं- 

1. ड्रायफ्रूट्स-नट्स चाट (Dryfruit & Nuts Chat)

dryfruit chat

ये चटपट चाट तो बच्‍चों के साथ-साथ बड़ों की भी फेवरेट होती है, इसे बनाने का तरीका भी बेहद आसान है। मूंगफली, फ‍िग्‍स, बादाम आद‍ि को बाउल में डालें, मुरमुरे और मखाने डालकर हल्‍के मसाले जैसे नमक, जीरा पाउडर, हल्‍की म‍िर्च म‍िलाकर चटनी डालकर बच्‍चों को ख‍िलाएं। वे बेहद शौक से इसे खाएंगें। 

2. ड्रायफ्रूट्स-नट्स बार (Dryfruit & Nuts Bar) 

ड्रायफ्रूट्स-नट्स बार बनाने के ल‍िए आप काजू, प‍िस्‍ता, बादाम, ड्राय एप्र‍ीकोट, क‍िशम‍िश को पीसकर पाउडर बना लें, उस पाउडर में रोस्‍ट ओट्स पाउडर और मेवों के टुकड़े, शहद डालकर बैटर बना लें। अब इसे थाली में सेट होने के ल‍िए रख दें। जमने के बाद टुकड़ों में काट लें। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों में वयस्कों से अलग हो सकते हैं कोरोना के लक्षण, जानें किन लक्षणों को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

3. ड्रायफ्रूट्स-नट्स पाउडर (Dryfruit & Nuts Powder)

ड्रायफ्रूट्स-नट्स पाउडर को आप बच्‍चों को दूध में म‍िक्‍स करके दें। इसके लि‍ए प‍िस्‍ता, बादाम या जो भी नट्स आप शाम‍िल करना चाहें वो म‍िक्‍सी में डालें, क‍िशम‍िश म‍िलाएं और पाउडर बना लें। इस पाउडर को बच्‍चों को ठंडे या गरम दूध में म‍िलाकर दें। 

4. ड्रायफ्रूट्स-नट्स सीर‍ियल्‍स (Dryfruit & Nuts Cereal) 

बच्‍चों को सीर‍ियल्‍स बहुत पसंद होते हैं, अगर आप दूध के साथ उन्‍हें सीर‍ियल्‍स देते हैं तो उसमें फल के टुकड़े, कुछ ड्रायफ्रूट्स जैसे क‍िशमि‍श, फ‍िग्‍स, ड्राय एप्रीकोट और कुछ नट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट को एड करें और दूध डालकर दें। 

इसे भी पढ़ें- कोविड पॉजिटिव माता-पिता कैसे संभालें घर में मौजूद बच्चों को? जानें एक्सपर्ट की राय

बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी कैसे बढ़ाते हैं नट्स? (How Nuts improve immunity)

अगर आपका बच्‍चा अलग से ड्रायफ्रूट्स की रेसिपी नहीं खाना चाहता तो आप उसकी रूटीन रेस‍िपीज में ही ड्रायफ्रूट्स और नट्स को शाम‍िल करने की कोश‍िश करें, इससे बच्‍चे को टेस्‍ट डैवल्‍प हो जाएगा।

Read more on Children Health in Hindi 

Disclaimer