चश्मा हटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं इन 3 विटामिन्स से भरपूर फूड्स

चश्मा हटाने के लिए क्या खाना चाहिए:  आप अगर अपने कमजोर आई साइट से परेशान हैं तो, आपको ऐसे फूड्स को खाना चाहिए जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाएं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Dec 24, 2021 18:47 IST
चश्मा हटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं इन 3 विटामिन्स से भरपूर फूड्स

आज कल कम उम्र में ही लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है। हर कोई कमजोर आई साइट के कारण चश्मा लगाने पर मजबूर है। ऐसे में ज्यादातर लोगों का सवाल ये है कि चश्मा हटाने के लिए क्या खाना चाहिए (foods to improve eyesight without glasses)? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ विटामिन है जो कि आई साइट बढ़ाने के साथ इन्हें कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं। इन विटामिन की खास बात ये है अगर आप इन से भरपूर फूड्स का सेवन लगातार करते रहें तो आपकी आंखें अपने आप सही रहेंगी और आपकी आई साइट भी कमजोर नहीं होगी। तो, आइए जानते हैं आंखों के लिए 3 विटामिन के बारे में जो आई साइट इंप्रूव करने में आपकी मदद कर सकते हैं।  

inside1weakeyesight

आंखों के लिए विटामिन- Vitamins for improving eyesights

1. विटामिन ए से भरपूर फूड्स

विटामिन ए से भरपूर फूड्स आंखों के लिए खातौर पर फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए कोर्निया को साफ रखने में मदद करता है। दरअसल, विटामिन ए में रोडोस्परिन (rhodopsin) होता है जो कि एक ऐसा प्रोटीन है जो आपकी आंखों को कम लाइट में भी देखने में मदद करता है। इस तरह ये आपकी आईसाइट बढ़ाने में मदद करता है। तो, विटामिन ए को लेने का नेचुरल तरीका ये है कि आप इससे भरपूर फूड्स का सेवन करें। जैसे कि

गाजर- गाजर में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है और इसे रेगुलर खाने आपकी आंखों की सेहत सही रहती है। इसमें सबसे ज्यादा रोडोस्परिन (rhodopsin) पाया जाता है।

कद्दू और पपीता- कद्दू और पपीता में विटामिन ए हो जो कि आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसका सूप बना कर पी सकते हैं या फिर ऐसे भी खा सकते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए और कई जरूर प्रोटीन से भरपूर होती हैं जो कि आंखों को एजिंग से बचाते हैं और इन्हें लंबे समय तक हेल्दी रखते हैं। 

इसे भी पढ़ें : दूध के साथ आंवला चूर्ण खाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें कब और कैसे करें सेवन

2. विटामिन बी 1 और ई से भरपूर फूड्स

ज्यादातर लोगों को लगता है कि आंखों के लिए विटामिन ए ही बेहद जरूरी है पर ऐसा नहीं है। विटामिन ए के अलावा भी कई ऐसे विटामिन हैं जो कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। जैसे कि विटामिन बी 1 से भरपूर फूड्स एंटी स्ट्रेस फूड्स हैं जो कि आंखों को स्ट्रेस के प्रभाव से बचाते हैं और इसमें ड्राईनेस और सूजन को रोकते हैं। इसके लिए आप विटामिन बी 1 से भरपूर फूड्स खा सकते हैं जैसे कि

  • -मटर
  • -नट्स
  • -लिवर

इसी तरह आंखों के लिए विटामिन ई भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन ई आंखों को उम्र बढ़ने के साथ होने वाली परेशानियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप काजू, बादाम और अंकुरित दालों को खा सकते हैं। 

insidevitamine

3. विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स

विटामिन सी से भरपूर फूड्स आंखों की सेहत में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे कि खट्टे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और आंखों को बाहरी नुकसानों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन में बढ़ावा देता है, जो कि एक ऐसा प्रोटीन से जो कि आंखों की स्ट्रक्चर में मदद करता है। खास कर कि ये कॉर्निया और आंखों के सफेद भाग को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स में आप नींबू, संतरा और अंगूर आदि खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें :  सर्दियों में मूली खाने से कंट्रोल हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर, बीपी के मरीजों को जरूर करना चाहिए सेवन

इसके अलावा आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स को नहीं भूल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों को तेज करने में मदद करते हैं और धीमे-धीमे इसकी कमियों को दूर करते हैं। साथ ही कुछ ओमेगा-3 फूड्स में विटामिन ई की भी मात्रा होती है जो कि उम्र बढ़ने के साथ होने वाली डैमेजिंग से बचाव में मदद करते हैं। इसके लिए आप मछली, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और हैंप सीड्स का सेवन कर सकते हैं। तो, अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में इन विटामिन से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ाएं जो कि आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मददगार है। आप इन्हें अलग-अलग तरीके और रेसिपी से खाएं पर इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।   

all images credit: freepik

Disclaimer