Doctor Verified

क्या दूध के साथ आंवला चूर्ण लेना है फायदेमंद? एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

Amla Powder With Milk: आंवला चूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता। अगर इसे रात में लिया जाए, तो इसके फायदे बढ़ जाते हैं।आंवला चूर्ण और दूध के फायदे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 24, 2021 11:24 IST
क्या दूध के साथ आंवला चूर्ण लेना है फायदेमंद? एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

amla powder with milk combination in hindi: आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आंवले में आयरन, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस और कई अन्य पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। इसलिए अकसर ही आंवला खाने (amla benefits in hindi) की सलाह दी जाती है। आंवले का सेवन जूस, चूर्ण के रूप में किया जाता है। कुछ लोग आंवला को चबाकर भी खाते हैं। लेकिन आज हम आपको आंवला चूर्ण से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग आंवले के चूर्ण का सेवन दूध के साथ भी करते हैं। क्या सच में आंवला चूर्ण को दूध के साथ खाने से लेना फायदेमंद होता है? इस बारे में जानने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से-

आंवला चूर्ण में पोषक तत्व (amla nutrients)

  • आयरन
  • विटामिन सी
  • कैल्शियम
amla churna and milk benefits

दूध में पोषक तत्व (milk nutrition)

  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • विटामिन बी
  • विटामिन ए
  • फॉस्फोरस और मैग्नीशियम

आंवला चूर्ण के फायदे (Amla Powder Benefits)

क्या आंवला चूर्ण और दूध साथ में लेना चाहिए? इस बारे में डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि आंवला और दूध दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन इन दोनों का साथ में सेवन करने से आपको कुछ साइड इफेक्ट भी नजर आ सकते हैं। जानें आंवला चूर्ण के फायदे (amla powder and milk benefits)-

1. खून बढ़ाने का उपाय (increase blood in body)

शरीर में खून की कमी होने पर कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। खून की कमी होने पर एनीमिया की समस्या होती है। अधिकतर महिलाएं एनीमिया से परेशान रहती हैं। आंवले में आयरन होता है। अगर आप में आयरन की कमी है, तो आप आंवला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। यह खून बढ़ाने का एक बेहतरीन उपाय है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में आंवले का इन 5 तरीकों से करें सेवन, बढ़ेगी इम्यूनिटी और रहेंगे स्वस्थ

2. शारीरिक कमजोरी दूर करने के उपाय (body weakness remedies)

आंवला पाउडर में कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर नियमित रूप से आंवला पाउडर लेते हैं, तो इससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है। अगर आप हर समय कमजोर, थकान महसूस करते हैं तो रात को आंवला पाउडर जरूर लें। आप चाहें तो शहद के साथ आंवला पाउडर ले सकते हैं। 

boost immunity

3. इम्यूनिटी बढ़ाने का उपाय (how to boost immunity)

आंवले में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है। रात में आंवला पाउडर लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (boost immunity) बढ़ती है। इससे आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे और हमेशा स्वस्थ रहेंगे। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का अच्छा उपाय है।

4. पुरुषों के लिए फायदेमंद आंवला पाउडर (amla powder benefits for men)

आजकल अधिकतर पुरुष यौन समस्या से जूझ रहे हैं। आंवले में पौरुष शक्ति को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। रात को आंवला चूर्ण लेने से फर्टिलिटी में सुधार होता है। यह उपाय स्पर्म काउंट (increase sperm count) को भी बढ़ाता है। इससे यौन शक्ति में वृद्धि होती है। यह पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने का अच्छा उपाय है।

5. खून साफ करे 

आंवला पाउडर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट् होता है, इसे खाने से खून भी साफ होता है। इससे त्वचा बिल्कुल साफ होती है। यह ब्लड प्युरीफायर का काम करता है। 

constipation

6. कब्ज दूर करे आंवला (home remedies to cure constipation)

आजकल अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं। यह पीड़ादायक होने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनता है। अगर आपको कब्ज है, तो आप रात को सोते समय आंवला चूर्ण ले सकते हैं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से आंवला चूर्ण लेने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

इसे भी पढ़ें - एंटीवायरल गुणों से भरपूर है भुई आंवला (भूमि आंवला), एक्सपर्ट से जानें इसके 7 फायदे और इस्तेमाल का तरीका

कैसे करें आंवला चूर्ण का सेवन 

रात को आंवला चूर्ण का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह सभी लोगों के लिए लाभकारी होता है। इसके लिए आप आंवला चूर्ण तैयार करें। इस चूर्ण को शहद, गर्म पानी के साथ लें। गर्म पानी के साथ एक चम्मच आंवला चूर्ण मिलाकर खाने से आपको कई फायदा होता है। लेकिन कई लोग आंवला चूर्ण को दूध के साथ भी लेते हैं, दरअसल, आंवला खट्टा होता है और दूध के साथ यह रिएक्शन कर सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर के इसका सेवन बिल्कुल न करें।

Disclaimer