इन 4 विटामिन्स की कमी से हो सकते हैं डार्क सर्कल्स, न होने दें कमी

Vitamin Deficiency Dark Circles: शरीर में विटामिन्स की कमी होने पर भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। जानें इसके लिए कौन-से विटामिन जरूरी हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
इन 4 विटामिन्स की कमी से हो सकते हैं डार्क सर्कल्स, न होने दें कमी

Vitamin Deficiency That Can Cause Dark Circles: हम सभी लोगों को चेहरे की त्वचा (Face Skin) से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी मुहांसे परेशान करते हैं, तो कभी दाग-धब्बे पीछा नहीं छोड़ते हैं। इसके साथ ही अधिकतर लोगों को आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स (Dark Circles) का भी सामना करना पड़ता है। तनाव, नींद न आना और स्किन केयर न करना डार्क सर्कल्स के मुख्य कारण माने जाते हैं। इसके अलावा शरीर में कुछ खास विटामिन्स की कमी होने पर भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से विटामिन्स की कमी से डार्क सर्कल्स हो सकते हैं?

1. विटामिन के-Vitamin K

विटामिन के हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में विटामिन के की कमी से डार्क सर्कल्स की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, जब शरीर में Vitamin K की कमी होती है, तो आंखों के आस-पास की स्किन सेल्स टूटने लगती हैं, इससे आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। अगर आपके भी डार्क सर्कल हैं, तो आप विटामिन के से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी, मछली, अंडे और फूलगोभी में विटामिन के काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

vitamin c for  dark circles

2. विटामिन सी-Vitamin C

विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। साथ ही स्किन सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर आपको डार्क सर्कल्स का सामना करना पड़ सकता है। विटामिन सी त्वचा को लोचदार बनाता है और रक्त वाहिकाओं को मजबूती प्रदान करता है। इससे आंखों के नीचे की त्वचा सुरक्षित रहती है। अगर आपके डार्क सर्कल्स हैं, तो आप विटामिन सी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। ब्रोकली, टमाटर, नींबू, कीवी, संतरा, मौसंबी, आंवला और अंगूर विटामिन सी के बेस्ट सोर्स माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- आंखों के नीचे हो गए हैं डार्क सर्कल्स, तो इन 5 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

3. विटामिन ए-Vitamin A

विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, यह एंटी एजिंग के रूप में काम करता है। शरीर में विटामिन ए की कमी डार्क सर्कल की वजह भी बन सकती है। विटामिन ए त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। यह आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में भी मदद कर सकता है। विटामिन ए झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है। कॉड लिवर ऑयल, मक्खन, पपीता, शकरकंद, खुबानी, गाजर और आम में विटामिन ए के अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

dark circles

4. विटामिन ई-Vitamin E

विटामिन ई बालों के साथ ही त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए भी जरूरी होता है। विटामिन ई त्वचा को चमकदार और तरोताजा रखता है। अगर आपके डार्क सर्कल्स हो गए हैं, तो आप विटामिन ई रिच डाइट (Vitamin E Rich Diet) ले सकते हैं। शरीर में विटामिन ई की कमी से त्वचा डल नजर आने लगती है, एजिंग के लक्षण भी दिखने शुरू हो जाते हैं। आप व्हीटजर्म ऑयल, सूरजमुखी तेल, मूंगफली, बादाम, सूरजमुखी के बीज, पालक और ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन ई प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- डार्क सर्कल हटाने के लिए योग: आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए करें ये 7 योगासन

अगर आपके आंखों के नीचे भी काले घेरे (Dark Circles) हो गए हैं, तो आप विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे डार्क सर्कल्स रिमूव होंगे, साथ ही त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग भी बनेगी।

Disclaimer