घर में गंदे पर्दों से फैल सकती हैं ये बीमारियां, जानें साफ करने का सही तरीका

मॉनसून के मौसम में गंदे हाथ, नमी और बैक्टीरिया के कारण पर्दे बीमारी का घर बन जाते हैं, इसलिए इन्हें अच्छे से साफ करना जरूरी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
घर में गंदे पर्दों से फैल सकती हैं ये बीमारियां, जानें साफ करने का सही तरीका

Curtains Cleaning Tips in Monsoon: मॉनसून का मौसम गर्मी से राहत तो दिलाता है, लेकिन अपने साथ कीटाणु और बीमारियां भी लेकर आता है। मॉनसून में बीमारियों से बचने के लिए लोग कई तरह की डाइट लेते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, आसपास की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देते हैं, लेकिन लोग घर के एक अहम हिस्से पर ध्यान देना भूल जाते हैं। घर का ये हिस्सा है पर्दा।

बारिश के मौसम में पर्दे खोलकर खिड़की से बारिश की बूंदें देखने से दिल को एक अलग तरह का सुकून मिलता है। हालांकि अगर बारिश के मौसम में पर्दे की हाइजीन और साफ-सफाई पर ध्यान न दिया जाए, तो इसकी वजह से घर में बैक्टीरिया और फंगस पनपने लगते हैं। बैक्टीरिया और फंगस की वजह से बुखार, डायरिया, जुकाम, खांसी जैसी कई बीमारियां आपको परेशान कर सकती है। कई लोगों को इस बात की शिकायत रहती है कि पर्दों को रोजाना कैसे साफ किया जाए। अगर, आप भी मॉनसून में पर्दों की सफाई को लेकर परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स शेयर करने जा रहे हैं।

How_to_Clean_Curtains

पर्दों की सफाई कैसे करें? - How to Clean Curtains?

पर्दों की सफाई दो तरह से की जा सकती है। पहला कि आप पर्दों को हैंगर से उतारें और फिर वॉशिंग मशीन या हाथों से इन्हें डिटर्जेंट के साथ धोएं। हालांकि इस तरह की सफाई महीने में एक या दो बार ही संभव है। पर्दों को क्लीन करने का दूसरा तरीका ये है कि आप इसे जगह पर ही लटका रहने दें और हाइजीन बनाए रखें।

लटके हुए पर्दों की सफाई कैसे करें? - How to clean hanging curtains?

  • नियमित तौर पर वैक्यूम क्लीनर से पर्दों को क्लीन करें।
  • मॉनसून के मौसम में पर्दों के रॉड पर धूल, मिट्टी जमा हो जाती है। इसे भी वैक्यूम क्लीनर की मदद से क्लीन करें।
  • लटके हुए पर्दों पर नमी न जमे इसके लिए फाइबर के ब्रश से इसे क्लीन करें।
  • घर की डस्टिंग की तरह की खिड़की की भी साफ-सफाई पर ध्यान दें।
  • घर के बच्चों की आदत होती है कि वो अपने गीले हाथों को पर्दे से पोछते हैं, जिसकी वजह से बैक्टीरिया पनपते हैं। बच्चों को ऐसा करने से रोकें।
  • पर्दों को सूखे कपड़े से साफ करने के बाद स्टीम क्लीनर का इस्तेमाल करते हुए पर्दे को स्टीम करें। स्टीम करने से पर्दे बिना धोए ही चमक जाएंगे।

how_to_clean_curtains_without_washing_machine

मॉनसून में पर्दों की बदबू कैसे खत्म करें

मॉनसून में वातावरण में नमी होने के कारण पर्दों में से बदबू आने की समस्या बहुत ही आम है। पर्दों में बदबू तब आती है, जब उस पर पहले से धूल और मिट्टी जमा हो। वातावरण में आई नमी की वजह से पर्दों पर जमा धूल- मिट्टी में कीटाणु तेजी से पनपते हैं, जिसकी वजह से बदबू आती है। अगर, आपके घर के पर्दों में से भी बदबू आती है, तो इसे उतारकर धोएं। पर्दों को धोने से पहले इसे सेब के सिरके में 10 से 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। सेब का सिरका पर्दों से बदबू और बैक्टीरिया को हटाने में मददगार साबित हो सकता है।

Disclaimer