Doctor Verified

Fasting Vegetables: व्रत में कौन सी सब्जी खानी चाहिए?

Vegetables to Eat During Fasting in Hindi: व्रत में सभी तरह की सब्जियां नहीं खाई जा सकती है। तो चलिए जानें, व्रत में कौन सी सब्जी खानी चाहिए?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 27, 2022 10:48 IST
Fasting Vegetables: व्रत में कौन सी सब्जी खानी चाहिए?

Vegetables to Eat During Fasting in Hindi: शरादीय नवरात्र 26 सिंतबर से शुरू हो चुके हैं। इसे हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहार के रूप में जाना जाता है। नवरात्र के अकसर पर अधिकतर लोग अपनी श्रद्धानुसार व्रत रखते हैं। कुछ लोग नवरात्र के पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं और कन्या पूजन के बाद अपना व्रत खोलते हैं। लेकिन कुछ लोग सिर्फ नवरात्र के पहले और आखिरी दिन का ही व्रत रखते हैं। नवरात्र व्रत के दौरान खाने-पीने का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। क्योंकि नवरात्र व्रत में कई चीजों को न खाने की सलाह दी जाती है, तो कुछ चीजों को खाया जा सकता है। नवरात्र में अकसर लोग समा के चावल, सिंघारे का आटा, साबूदाना, कुट्टू का आटा, फल और सब्जियों को व्रत सामग्री शामिल कर सकते हैं। लेकिन नवरात्र व्रत में सभी तरह की सब्जियां नहीं खाई जा सकती है। ऐसे में अकसर लोग भ्रमित हो जाते हैं कि व्रत या उपवास में कौन कौन सी सब्जी खा सकते हैं (Upvas me Kya Khana Chahiye)? और व्रत में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए? तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं व्रत में कौन सी सब्जी खानी चाहिए? या फिर व्रत में कौन कौन सी सब्जी खा सकते हैं? (Vegetables to Eat During Fasting)

vegetables for navratri fast

व्रत में कौन कौन सी सब्जी खा सकते हैं?- Vegetables to Eat During Fasting in Hindi

Fasting Vegetables in Hindi: नवरात्र व्रत में आप सभी तरह के फलों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन सभी तरह के सब्जियों का सेवन नहीं कर सकते हैं। आइए जानते हैं, व्रत में कौन सी सब्जियां खा सकते हैं? (Vegetables That Can be Eaten During Navratri Fast)

आलू

नवरात्र के दिनों में आलू अधिकतर लोग खाते ही हैं। आप आलू को उबालकर और इसमें सेंधा नमक मिलाकर खा सकते हैं। नवरात्र व्रत में आलू खाने से आपका पेट भरा हुआ रहता है। साथ ही आलू में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन अधिक होता है। ऐसे में व्रत के दौरान आलू खाने से आपको एनर्जी भी मिलेगी। थकान और कमजोरी का अहसास बिल्कुल नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें- Navratri Recipes: नवरात्रि व्रत के 9 दिनों में खाएं ये 9 हेल्दी रेसिपीज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

शकरकंद

शकरकंद आलू का ही एक रूप होता है, लेकिन यह स्वाद में मीठा होता है। अगर आपने नवरात्र का व्रत ले रखा है, तो आप अपनी फास्टिंग डाइट में शकरकंद को भी शामिल कर सकते हैं। शकरकंद खाने से विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम और पोटेशियम मिलेगा। इससे आपमें व्रत के बाद भी पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी।

लौकी

नवरात्र व्रत में आप लौकी को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। लौकी की सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद तत्व आपको फास्टिंग के दिनों में भी फिट और हेल्दी रखने में मदद करते हैं। लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में लौकी की सब्जी खाने से आप हाइड्रेट रहेंगे और आपको एनर्जी भी मिलेगी।

टमाटर

अगर आपको बिना टमाटर के कोई सब्जी खाना पसंद नहीं है, तो आपके लिए यह अच्छा है कि आप व्रत के दिनों में भी टमाटर खा सकते हैं। यानि आप नवरात्र व्रत में भी सब्जी में टमाटर डाल सकते हैं या फिर टमाटर का सलाद खा सकते हैं। 

अदरक

कई लोगों को सिर्फ अदरक वाली चाय पसंद होती है। ऐसे में अकसर उनके मन में सवाल आता है कि नवरात्र व्रत में व्रत में अदरक खा सकते हैं या नहीं? तो इसका जबाव है हां। आप नवरात्र व्रत के दौरान भी अदरक को चाय या सब्जी आदि में मिलाकर खा सकते हैं। 

गाजर

गाजर को भी नवरात्र व्रत में खाया जा सकता है। आप व्रत में गाजर की सब्जी बनाकर या फिर सलाद के रूप में खा सकते हैं। गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में व्रत के दिनों में गाजर खाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि के व्रत में ये गलतियां करती हैं शरीर को बीमार, जानें बचाव के तरीके

खीरा

खीरे में काफी अधिक मात्रा में पानी होता है। ऐसे में व्रत में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए, पानी की कमी को दूर करने के लिए आप खीरे का सेवन कर सकते हैं। खीरे को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। इससे आपकी भूख भी शांत होगी और पानी की कमी भी नहीं होगी।

कच्चा केला और पपीता

नवरात्र व्रत में केला और पपीता फलों का सेवन तो आप कर ही सकते हैं। लेकिन आप कच्चे केले और कच्चे पपीते का सेवन भी व्रत में कर सकते हैं। नवरात्र व्रत में आप कच्चे केले और पपीते का सेवन सब्जी के रूप मं कर सकते हैं। इससे आपको पर्याप्त एनर्जी मिलेगी। 

Vrat Mein Kaun Kaun si Sabji Kha Sakte Hain: आप ऊपर बताई गई सभी सब्जियों को नवरात्र व्रत में खा सकते हैं। ये सभी सब्जियां ऊर्जा प्रदान करती हैं। आपको हाइड्रेट रखती हैं और सात्विक भी होती हैं। व्रत में आप आलू, शकरकंद, लौकी, टमाटर, अदरक, गाजर, खीरा और कच्चा केला या पपीता खा सकते हैं।

व्रत में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए?- Vegetables That Can Not be Eaten During Navratri Fast in Hindi

व्रत के दिनों में प्याज और लहसुन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। मशरूम, प्याज के पत्ते आदि भी नहीं खाने चाहिए। क्योंकि ये प्रकृति में तामसिक होते हैं। इसके अलावा मीट, मांस आदि के सेवन से भी पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। 

Disclaimer