इन 6 तरीकों से करें पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल, दूर होंगी रोजमर्रा की कई समस्याएं

Mint Leaves Uses : पुदीना की पत्तियाें की तासीर ठंडी हाेती है। यह स्वास्थ्य के साथ ही बालाें और त्वचा के लिए भी लाभकारी है। जानें इसके उपयाेग के तरीके

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 23, 2021Updated at: Jul 23, 2021
इन 6 तरीकों से करें पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल, दूर होंगी रोजमर्रा की कई समस्याएं

पुदीने की पत्तियाें का इस्तेमाल अकसर गार्निशिंग के लिए किया जाता है। इसकी चटनी भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हाेती है। पुदीने में मेंथाेल, विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, मैंगनीज और कार्बाेहाइड्रेट काफी अच्छी मात्रा में हाेता है। पुदीने की चाय पीने से वजन कंट्राेल में रहता है और डायजेशन सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है। पुदीने की पत्तियाें की तासीर ठंडी हाेती है, ताे शरीर और त्वचा काे ठंडक प्रदान करने में सहायक हाेती है। पुदाना स्वास्थ्य, बालाें और त्वचा सभी के लिए लाभकारी हाेता है। इसके अलावा भी पुदीने का उपयाेग कई तरीकाें से किया जा सकता है। चलिए आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानते हैं, पुदीना की पत्तियाें के उपयाेग के बारे में-

Mint Leaves Tea

1. पुदीने की चाय (Mint Leaves Tea)

पुदीने का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए किया जा सकता है। पुदीने की चाय बनाना बेहद आसान हाेता है। पुदीने की चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हाेती है। इसे वजन घटाने, बॉडी काे डिटॉक्स करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं पुदीना की पत्तियाें से तैयार चाय पीने से पाचन तंत्र में भी सुधार हाेता है। पुदीने की चाय बनाने के लिए आप पानी में पुदीने की पत्तियां डालें और इसे 4-5 मिनट के लिए उबलने दें। इसके बाद आप इसे छानकर पी सकते हैं। पुदीने का पानी पीने से पिंपल्स की समस्या दूर हाेती है।

इसे भी पढ़ें - बालों के लिए बेहद फायदेमंद है पुदीना, जानें इसके 5 फायदे और प्रयोग करने का तरीका

2. पुदीना की पत्तियाें से तैयार करें कंडीशनर (Mint Leaves Use As  Conditioner)

पुदीना एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल सेहत काे स्वस्थ रखने के साथ ही बालाें काे मुलायम और चमकदार बनाने के लिए भी किया जा सकता है। पुदीना की पत्तियाें का उपयाेग बालाें पर कंडीशनर के तौर पर किया जा सकता है। इसके लिए आप पुदीना काे पानी में उबाल लें। अब इस पानी में हल्का सा साइडर सिरका डालें। इस मिश्रण काे बालाें पर कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें। इसके उपयाेग से बाल सॉफ्ट और शाइनी नजर आएंगी। बाल सूखने के बाद सिरके की गंध गायब हाे जाती है।

Mint Leaves Use As Facia

3. फेशियल के लिए इस्तेमाल करें पुदीना (Mint Leaves Use As Facial)

सेहत और बालाें के साथ पुदीना की पत्तियाें का इस्तेमाल त्वचा काे खूबसूरत बनाए रखने के लिए भी किया जाता है। पुदीने में कूलिंग एजेंट हाेते हैं, ताे त्वचा काे ठंडक प्रदान करता है और चेहरे के दाग-धब्बाें काे दूर करने में सहायक हाेता है। पुदीना का फेशियल करने से चेहरे पर नैचुरल ग्लाे आता है और खूबसूरती बढ़ती है। इसके लिए आप पुदीना की पत्तियाें का पेस्ट तैयार कर लें, इसे कांच के जार में स्टाेर करके रखें और नियमित रूप से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा दाग-धब्बे मुक्त नजर आएगी। साथ ही चेहरे काे ठंडक मिलेगी। पुदीने का फेसपैक त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हाेता है।

4. पुदीना से तैयार करें माउथवॉश (Mint Leaves Mouthwash)

पुदीने का उपयाेग ओरल हेल्थ काे स्वस्थ बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। मुंह की बदबू, मसूड़ाें में जलन और सड़न की समस्याओं काे दूर करने के लिए आप इसका उपयाेग कर सकते हैं। पुदीना की फ्रेगनेंस आपके मुंह की बदबू काे कम करती है और साथ ही ठंडक भी देती है। पुदीना मुंह से बैक्टीरिया और कीटाणुओं काे नष्ट करके आपके ओरल हेल्थ में सुधार करता है। पुदीने के प्रयाेग से मुंह की बदबू दूर हाेती है।

इसके लिए आप पानी में पुदीना की पत्तियां, लेमन बाम, तुलसी और अजवाइन की पत्तियाें डालें। इसे 5-7 मिनट के लिए अच्छी तरह से उबलने दें। इसके बाद इस छान लें। यह एक तरह का माउथवॉश तैयार हाे जाएगा। आप इसका उपयाेग कुल्ला करने के लिए कर सकते हैं। इससे मुंह के राेग दूर हाेंगे। आप चाहें ताे पुदीना की पत्तियाें काे कूटकर चबा भी सकते हैं। इससे भी मुंह की बदबू दूर हाेगी।

इसे भी पढ़ें - सुबह से शाम तक आपको एनर्जेटिक रख सकता है पेपरमिंट का तेल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

5. पुदीने के पानी से नहाएं (Mint Leaves Use to Bath)

पुदीने की पत्तियाें से नहाने से त्वचा और सेहत काे कई तरह से फायदे मिलते हैं। इसके लिए आप एक टब या बाल्टी में पानी के साथ पुदीना की कुछ पत्तियां डाल दें। इसके लिए आप पानी काे गुनगुना कर सकते हैं। 10 मिनट बाद इस पानी से नहाने से शरीर काे ठंडक मिलेगी। आप तनाव मुक्त रहेंगे और आपकाे एनर्जी मिलेगी।

6. सनबर्न में फायदेमंद (Mint Leaves Use to Cure Sunburn)

गर्मी के मौसम में अकसर सनबर्न की समस्या हाे जाती है, इससे त्वचा की खूबसूरती कम हाे जाती है। ऐसे में अगर आप सनबर्न से छुटकारा पाना चाहते हैं, ताे इसके लिए पुदीने का उपयाेग कर सकते हैं। आप पुदीने की चाय बनाएं, इसे कुछ घंटाें के लिए फ्रिज में डाल दें। इसके बाद इसे कॉटन पैड की मदद से प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे आपकाे ठंडक मिलेगी और समस्या दूर हाेगी।

आप भी पुदीने की पत्तियाें का इन सभी तरीकाें से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी सेहत, त्वचा और बालाें के लिए लाभकारी हाेती है। इसमें कूलिंग इफेक्ट हाेते हैं, इसलिए इसे गर्मियाें के लिए अधिक लाभकारी माना जाता है। पुदीने की पत्तियां वजन कम करने में उपयाेगी हाेती है। 

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer