इन 5 तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद हैं तुलसी की मंजरी, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

तुलसी की मंजरियों को अक्सर लोग फेंक देते हैं, पर आपको कोशिश करनी चाहिए उसे फेंके नहीं और उसका इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं इनके फायदे। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 03, 2021Updated at: May 03, 2021
इन 5 तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद हैं तुलसी की मंजरी, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

तुलसी अपने कई औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। माना जाता है कि इसके कई एंटीवायरल गुण आपको मौसमी और संक्रामक बीमारियों से बचा सकते हैं। आपने तुलसी के पत्तों, तुलसी के रस और तुलसी के तेले के इस्तेमाल और फायदों के बारे में तो सुना होगा, पर क्या आपने कभी तुलसी के मंजरी के बारे में और इसके फायदों के बारे में जाना है। दरअसल, तुलसी की मंजरी (uses of tulsi manjari) वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं और ये सर्दी-जुकाम को भी दूर भगाते हैं। इसकी मजंरी की खुशबू सिर दर्द और माइग्रेन की परेशानी को भी दूर भगाने में मदद करती है। इसी तरह तुलसी के मंजरी के कई और फायदे भी हैं, तो आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में और फिर जानेंगे इनका इस्तेमाल कैसे करें।

Inside2tulsibenefits

तुलसी की मंजरी के फायदे-Tulsi Manjari Benefits

1. जुकाम सही करता है

तुलसी के बीज जुकाम को सही करने में मदद करते हैं। इनमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो कि आपको मौसमी फ्लू से बचाते हैं। जुकाम होने पर आप इन मंजरियों को उबाल कर और उनमें गुड़ व नींबू का रस मिला कर एक चाय या काढ़े की तरह ले सकते हैं। ये आपको मौसमी फ्लू और जुकाम आदि से बचाने में भी मदद करेंगे। 

2. वजन घटाने में मददगार

तुलसी की मंजरियां मोटापा कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं। दरअसल, सुबह-सुबह खाली पेट भीगे हुए तुलसी के बीज का गर्म पानी के साथ सेवन करने से ये आपको वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकते हैं।  ये पेट में फाइबर की तरह काम करेगी और आपके मोशन को तेज करके मेटाबोलिज्म सही करेगी, जिससे आपको वजन घटाने में तेजी से मदद मिलेगी। तुलसी के मंजरियों में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड (Alpha-linolenic acid) होता है जो उनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड्स की अधिक मात्रा की वजह से आता है। ये ऐसिड शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने में मदद करता है, तो इनका सेवन आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें : मानसिक और शारीरिक समस्याओं को दूर करे स्वर्ण भस्म, जानिए इसके 6 फायदे और 3 नुकसान

3. साइनस में राहत दिलाता है

तुलसी के मंजरी को कूट कर और इसनें  नीलगिरी का तेल मिला कर सूंघने से साइनस की परेशानी में राहत मिलती है। साथ ही जिन लोगों को माइग्रेन और सिर दर्द की परेशानी है, उनके लिए भी ये बहुत फायदेमंद है।  तुलसी  की मंजरियों को आप सलाद, सूप या फिर स्नैक्स में डालकर भी खा सकते हैं। इनमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है और इन्हें खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसकी वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और अच्छा महसूस करते हैं।

Inside1tulsikadha

4. कब्ज से राहत दिलाता है

तुलसी के मंजरी कब्ज को दूर करने में मददगार है। इसके लिए रात को तुलसी के बीज को भीगो कर रख दें और सुबह-सुबह इसे पानी मिला कर और इसमें शहद डाल कर पिएं। ये कब्ज से राहत दिलाने में मदद करेगी। साथ ही आप  कब्ज से राहत पाने के लिए इसका डस्ट बना कर और शहद मिला कर भी ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : कोरोना में कैसे फायदेमंद है अर्जुन की छाल से बना काढ़ा? एक्सपर्ट से जानें कारण और फायदे

5. इम्यूनिटी बढ़ाता है 

तुलसी के मंजरी भी इम्यूनिटी बूस्टर हैं, जो कि एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर हैं। इसे सुबह-शाम काढ़े और हर्बल टी की तरह पिएं। इसे बानने के लिए इसके मंजरी को गर्म पानी में उबाल लें, इसमें अदरक, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च को कूट कर डाल लें। अब इसे उबलने दें और नींबू के कुछ बूंद डाल कर इसे पिएं।  जुकाम होने पर इन्हें कई बार पिएं, जो कि आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा और आपको बाकी संक्रामक बीमारियों से बचाने में मदद करेगा। 

तुलसी की मंजरियों को आप तुलसी के पत्तों के साथ मिला कर तेल बना सकते हैं, जिसे आप बालों में लगा कर डैंड्रफ से बचाव कर सकते हैं। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण आपके डैंड्रफ को कम करेगा और स्कैल्प इंफेक्शन से बचाएगा। इसके अलावा आप इन मजंरियों को हल्दी और एलोवेरा मिला कर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, अपने सेहत को सही रखने के लिए तुलसी की मंजरियों का इस्तेमाल जरूर करें। 

Read more articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer