महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं ये 5 तरह के हलवा, दूर होंगी कई शारीरिक समस्याएं

महिलाओं के लिए हलवा : महिलाएं मीठे की क्रेविंग होने पर ये हलवा खा सकती हैं। ये सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है और इन्हें बनाना भी काफी आसान है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Feb 02, 2022 11:32 IST
महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं ये 5 तरह के हलवा, दूर होंगी कई शारीरिक समस्याएं

महिलाओं में हार्मोनल डिसबैलेंस होने के कारण मीठे की क्रेविंग ज्यादा होती है। ऐसे में शुगर से भरपूर अनहेल्दी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है, शरीर का पीएच असंतुलित हो सकता है और वजाइनल खुजली बढ़ सकती है। इसकी जगह अगर मीठे में कुछ नैचुरल मिठास वाली चीजों को खाया जाए तो, इससे मीठे की क्रेविंग भी खत्म हो जाएगी और शरीर को नुकसान भी नहीं होगा। इसलिए आज हम महिलाओं में मीठे की क्रेविंग को कम करने के लिए कई प्रकार के हेल्दी हलवा बताएंगे जो कि टेस्टी तो हैं ही, साथ ही इन्हें खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 हेल्दी हलवे (Types of halwa that are healthy for women) के बारे में जिन्हें खाना महिलाओं में पीरियड्स से लेकर प्रेग्नेंसी तक कई प्रकार से फायदेमंद है। 

Insideajwainhalwa

महिलाओं के लिए हेल्दी हलवा-Healthy halwa for women

1. अजवाइन का हलवा

अजवाइन का हलवा महिलाओं की सेहत के लिए हमेशा से ही फायदेमंद माना गया है। दरअसल, अजवाइन के हलवा पीरियड्स को रेगुलेट करता है और मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेगुलेट करता है। अजवाइन के हलवे को महिलाएं सुबह नाश्ते में खा सकती हैं। अजवाइन एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कि महिलाओं के शरीर में एनर्जी बूस्ट करने का काम करता है। साथ ही ये स्तनपान करवाने वाली मांओं में दूध बढ़ाता है। अजवाइन के हलवे का एक और फायदा ये है कि ये महिलाओं में कब्ज की समस्या को दूर करता है। 

इसे भी पढ़ें: बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहती हैं डायटीशियन

2. चुकंदर का हलवा 

चुकंदर का हलवा एंटीऑक्सीडेंट और बीटासायनिन से भरा होता है, जो कि ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है। ये खून को साफ करके आपके लीवर के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है। इसलिए महिलाओं के लिए चुकंदर का हलवा खाना बेहद फायदेमंद है। चुकंदर का हलवा स्वस्थ खनिजों, विटामिन और फाइबर में भी समृद्ध है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और क्रेविंग को कम करता है। साथ ही इस हलवे की खास बात ये है कि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए आप मोटापे की चिंता किए बिना इसे खा सकती है।  ये हलवा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है जो कि त्वचा को पोषित करता है और इसे चमकदार बनाने में मदद करता है।  

3. सिंघाड़े के आटे का हलवा 

सिंघाड़े के आटे के हलवा खाना महिलाओं के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। पहले तो इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दरअसल, सिंघाड़े के आटे में कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा होती है जिसकी महिलाओं में अक्सर कमी देखी जाती है। ये हड्डियों को स्वस्थ रखता है और इसे अंदर से मजबूत बनाता है। साथ ही सिंघाड़े के आटे में आयोडीन की भी अच्छी खासी मात्रा होती है जो कि शरीर कि महिलाओं को थायराइड से जुड़ी समस्याओं से बचाता है। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में कॉपर की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 संकेत, जानें इसे पूरा करने के लिए क्या करें

Insidekadduhalwa

4. कद्दू का हलवा 

कद्दू का हलवा महिलाओं की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कद्दू में विटामिन सी और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है जो कि महिलाओं को संक्रामक बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसका विटामिन ई महिलाओं की स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही कद्दू का हलवा डायबिटीज की मरीज महिलाओं के लिए और जोड़ों के दर्द से परेशान महिलाओं के लिए फायदेमंद  है। ऐसा इसलिए कि इसमें एंटी डायबिटीज और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

5. खस खस का हलवा

खस खस का हलवा खसखस के बीज, घी, दूध, मखाने, इलायची पाउडर, घी, मेवा और गुड़ से बनता है। इसकी खास बात ये है कि ये एनर्जी बढ़ाने के साथ फाइबर से भी भरपूर है जो कि शरीर में एनर्जी बूस्ट करता है। साथ ही पेट को भी हेल्दी रखता है। इसके अलावा ये हड्डियों को भी स्वस्थ रखने में फायदेमंद है।

इस तरह ये 5 प्रकार का हलवा महिलाओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आप इन्हें कभी भी बना कर खा सकते हैं। पर अच्छा यही होगा कि जब आपको मीठे की क्रेविंग हो तो, आप इसका सेवन करें ताकि ये आपके मन के साथ तन के लिए भी फायदेमंद हो।

Main image credit: Indian Veggie Delight

Disclaimer