खूबसूरत होंठों के लिए हल्दी से बनाएं लिप बाम और लिप स्क्रब, जानें रेसिपी और 5 फायदे

सर्दियां करीब हैं और लोगों के होंठ फटने लगे हैं। ऐसे में हल्दी से बने लिप बाम और लिप स्क्रब के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और मुलायम होंठ पा सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 11, 2021
खूबसूरत होंठों के लिए हल्दी से बनाएं लिप बाम और लिप स्क्रब, जानें रेसिपी और 5 फायदे

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें कुछ एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ हीलिंग गुण भी है जिसकी वजह से इसे कई नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि फेस पैक, हेयर पैक और एड़ियों के लिए स्क्रब आदि। पर आपको जान कर हैरानी होगी कि हल्दी आपके होंठों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये जहां आपके फटे होंठों को हील करता है वहीं, गुलाबी होंठ पाने में भी मददगार है। साथ ही हल्दी ड्रार्क लिप्स की समस्या को दूर करता है। आप हल्दी के इस्तेमाल से होंठों के लिए लिप बाम (turmeric lip balm) और लिप स्क्रब (turmeric lip scrub) बना सकते हैं। इन्हें घर पर बनाना जितना आसान है वहीं इसे अपने होंठों पर लगाने के फायदे भी कई हैं। तो, आइए जानते हैं खूबसूरत होंठों के लिए लिप बाम और  लिप स्क्रब बनाने का तरीका और इसके इस्तेमाल के फायदे। 

inside1lipshealth

image credit: freepik

1.  हल्दी से बनाएं लिप बाम (turmeric lip balm)

-2 चम्मच पेट्रोलियम जेली लें। आप चाहे तो इसकी जगह घी भी ले सकते हैं।

-1 चम्मच ग्लिसरीन

-1 चम्मच शहद

-थोड़ा सा ट्री टी ऑयल डालें।

-आधा चम्मच हल्दी डालें।

-3 घंटे इसे फ्रीजर में रखें।

-अब इसका इस्तेमाल करें। 

हल्दी से बने लिप बाम को रेगुलर इस्तेमाल करने से आपके होंठ फटेंगे नहीं। साथ ही इसका शहद आपके होंठों को अंदर से मॉइश्चराइज करेगा और इसे खूबसूरत बनाए रखने में मददगार होगा। इसके अलावा ग्लिसरीन लंबे समय तक होंठों में हाइड्रेशन बनाए रखने में मददगार होगा। 

inside2turmericlipbalm

image credit: freepik

2.  हल्दी से बनाएं लिप स्क्रब (turmeric lip scrub)

-चीनी लें।

-माचा ग्रीन टी पाउडर

-कोई तेल 

- नींबू का एक चम्मच रस लें

-अब थोड़ा सा हल्दी लें।

-सबको अच्छे से मिलाएं 

-आप इस उपाय को अपने होंठों के लिए हर तीन दिन में एक बार दोहरा सकते हैं।

हल्दी और नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो होंठों को हल्का करने में मदद करता है और चीनी एक सौम्य एक्सफोलिएटर है जो मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। अगर आपके होंठों और आपके होंठों की त्वचा बहुत संवेदनशील या फटी हुई नहीं है, तो यह उपाय होंठों को प्राकृतिक रूप से हल्का करने के लिए अच्छा काम करता है। चूंकि नींबू एसिडिक होता है, इसलिए यह कुछ जलन पैदा कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें : नाखूनों पर लगाएं ये 5 तरह के क्यूटिकल ऑयल, नाखून बनेंगे मजबूत और चमकदार

होंठों के लिए हल्दी के फायदे-turmeric benefits for lips

1. एंटीसेप्टीक है 

हल्दी एंटीसेप्टीक है और आपके होंठों को हेल्दी रखने में मददगार है। दरअसल, कई बार जब आपके होंठ कट जाते हैं या फिर इसमें चोट आ जाती है या दाने हो जाते हैं तो हल्दी  एंटीसेप्टीक की तरह काम करती है और होंठों की हीलिंग में मदद करती है। 

2. फटे होंठों के लिए फायदेमंद

दिन में कई बार और सोने से पहले एक हल्दी वाला लिप बाम लगाने से आप फटे होंठों की समस्या से बच सकते हैं। अगर आपके होंठ बहुत ड्राई और फटे हुए हैं, तो आपके लिए हल्दी वाला लिप बाम पेट्रोलियम जेली की तरह काम कर सकता है।  इसे बार-बार अपने होंठों पर लगाएं। लगातार इस्तेमाल करने पर आप पाएंगे कि आपके होंठ कम फटेंगे और उनमें एक खूबसूरत नेचुरल चमक भी होगी। 

inside3turmericlipscrub

image credit:Instructables

3. होंठों को मॉइश्चराइज करती है

होंठों को मॉइश्चराइज करने के लिए हल्दी वाला लिप बाम और लिप स्क्रब दोनों ही काफी मददगार है। दरअसल, होंठों को मॉइश्चराइज करने लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है डैड सेल्स को क्लीन करना और होंठों में नमी और हाइड्रेशन को लॉक करना। जो कि हल्दी वाला लिप बाम और स्क्रब कर सकता है। अगर आपके होंठ ज्यादा फटते हों तो बाम और स्क्रब में थोड़ा सा घी का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें : मेकअप रिमूवर, क्लींजर और मिसेलर वॉटर में क्या अंतर होता है? जानें कब करना चाहिए किसका इस्तेमाल

4. होंठों का कालापन दूर होता है

हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी स्थिति है जो ज्यादा मेलेनिन के कारण होता है। हल्दी मेलेनिन अवरोधक के रूप में काम करती है और होंठों को हल्का (turmeric lip balm for dark lips) करने में मदद करती है। इस तरह से ड्रार्क लिप्स की समस्या में मददगार है।

तो, इस तरह हल्दी वाला लिप बाम और लिप स्क्रब अपने घर पर बनाएं और इनके खास लाभों का फायदा उठाएं। तो, अगर आपने कभी होममेड लिप बाम और स्क्रब ट्राई नहीं किया है तो आप इस बाप और स्क्रब को ट्राई कर सकते हैं।

Main image credit: freepik

Disclaimer