Cracked Lip Corner: होठों के कोनों के फटने पर आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

अगर आप भी होठों के कोनों के फटने से परेशान हैं तो यहां जानें इसे ठीक करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 19, 2021Updated at: May 19, 2021
Cracked Lip Corner: होठों के कोनों के फटने पर आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

बदलते मौसम में होंठ फटने की समस्या होना आम बात है। मौसम में बदलाव आने से होठों की नमी कम हो जाती है, जिस कारण होंठ फटने लगते हैं। लेकिन कुछ लोगों में होठों के कोने फटने की समस्या अक्सर होती है। वैसे तो यह आम समस्या है, जो मौसम में बदलाव और पोषण की कमी के चलते हो सकती है। क्या आपके साथ भी यह समस्या होती है? अगर हां, तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बताएंगे, जिससे होठ के कोनों के फटने को रोका जा सकता है। मुंह के अंदर बनने वाली लार के कारण होंठ पर संक्रमण हो सकता है। जिससे होंठ फटने लगते हैं। चलिए जानते हैं होठ के कोने फटने पर किन घरेलू नुस्खों से इसे ठीक करें। 

veera

1. एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा को तो हीलिंग प्रॉपर्टीज के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। एलोवेरा में एंटीसेप्टिक एंटीबैक्टीरियल (Anti Bacterial) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण पाए जाते हैं। यह बैक्टीरिया या फंगी से प्रभावित त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मुंह को अच्छे से धो लें। अब होठों के कोनों पर ठंडा जेल लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो सोने से पहले भी एलोवेरा को होठों के कोनों पर लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल होठ पर मॉइश्चर लाता है। यह किसी भी वजह से क्रैक्ड हुए होठ के किनारों पर ठंडा शीतल प्रभाव डालता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में पहनें कॉटन फैब्र‍िक तो दूर होंगी सनबर्न, दाने, बदबू जैसी स्किन की 5 समस्याएं

2. कैस्टर ऑयल (Castor Oil)

अगर आप होठों के कोनों में आई दरार से परेशान हैं तो कैस्टर ऑयल आपकी मदद कर सकता है। कैस्टर ऑयल इंफेक्शन या एलर्जी से लड़ने (Castor Oil Helps in Fight Infection and Allergy) में बहुत मददगार होता है। होठों के कोनों में आई दरार को ठीक करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी प्रभावित त्वचा को ठीक करने में सक्षम होती है। आप कैस्टर ऑयल को होठों के कोनों पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो कैस्टर ऑयल के साथ एसेंशियल ऑयल जैसे कि ट्री ऑयल भी मिलाकर लगा सकते हैं। कॉटन बॉल्स को कैस्टर ऑयल में डिप करें और हल्के हाथों से होठ के किनारे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। कैस्टर ऑयल त्वचा और होठों के लिए बहुत बेहतरीन माना जाता है। यह त्वचा में पानी की कमी नहीं होने देता है।

3. दही (Curd)

दही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। दही डेड सेल्स को निकालने में मदद करती है। यह एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है। साथ ही होंठों के किनारों को हाइड्रेट भी करती है। यह होठों के कोने फट जाने से होने वाली इरीटेशन और खुजली से भी राहत दिलाती है। होठों पर दही लगाने से पिग्मेंटेशन से भी बचाव होता है। होठों के कोनों पर दही लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपके होठ की समस्या सामान्य होने लगेगी। 

gulab

4. गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals)

फटे हुए होठों के कोनों को गुलाब की पंखुड़ियों से भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियों को एक रात पहले ही दूध में भिगो देना है। सुबह इन पंखुड़ियों का एक लेप तैयार करके होठों के कोनों पर लगाना है। बेहतर फायदे के लिए आप इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। अब 30 मिनट बाद धो कर चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें। गुलाब आपके होठों को नरिश करता है। साथ ही होठों एक हल्का गुलाबी रंग भी देता है। इसके साथ-साथ आपके होंठ को दूध के भी विटामिन्स मिलेंगे, जिससे होंठ के फटे कोने जल्दी उभर सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में चेहरे के मुंहासों की समस्या दूर करेगा मखाना, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

5. खीरा (Cucumber)

खीरा न्यूट्रीएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन-बी मौजूद होते हैं। ये सभी न्यूट्रीएंट्स हेल्दी लिप के लिए ज़रूरी होते हैं। फटे हुए होठों के कोनों को ठीक करने के लिए आपको केवल एक खीरे का स्लाइस चाहिए। खीरे के स्लाइस को होठों पर थोड़ी देर हल्के हाथों से रगड़ें।  ध्यान रहे इसे ज्यादा जोर से ना रगडें वरना इरीटेशन भी हो सकती है। खीरा त्वचा को हाइड्रेट करके ड्राइनेस दूर करता है। खीरे के इस्तेमाल से लिप्स को ज़रूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं।

अगर आपके होठों के कोने भी फटे हुए हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं। इसलिए इनका प्रयोग लेख में दिए गए तरीकों से करें। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer