स्किन की ये समस्याएं दूर करेगा हल्दी और फिटकरी का मिश्रण, जानें इस्तेमाल

Haldi Aur Fitkari Ke Fayde: हल्दी और फिटकरी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 19, 2022Updated at: Aug 19, 2022
स्किन की ये समस्याएं दूर करेगा हल्दी और फिटकरी का मिश्रण, जानें इस्तेमाल

Haldi Aur Fitkari Ke Fayde: हल्दी और फिटकरी दोनों का मिश्रण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फिटकरी और हल्दी लगभग हर घर में किसी न किसी रूप में इस्तेमाल की जाती है। हल्दी और फिटकरी दोनों ही एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। बहुत सारे लोग फिटकरी को आफ्टर शेव के रूप में इस्तेमाल करते हैं।मांसपेशियों में दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने के लिए भी हल्दी और फिटकरी का मिश्रण बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण स्किन और शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। फिटकरी और हल्दी के मिश्रण से आप स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

स्किन के लिए हल्दी और फिटकरी के फायदे- Turmeric And Alum Benefits For Skin in Hindi

उम्र बढ़ने पर स्किन से जुड़ी परेशानियां भी तेजी से बढ़ने लगती हैं। स्किन पर झुर्रियां, दाग-धब्बे आदि की समस्या बढ़ती उम्र में आम है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी और फिटकरी का मिश्रण बहुत फायदेमंद माना जाता है। फिटकरी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर स्किन पर लगाने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं। फिटकरी और हल्दी स्किन के लिए इन तरीकों से फायदेमंद होती है-

Haldi Aur Fitkari Ke Fayde

इसे भी पढ़ें: मॉनसून में पुरुष फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, दूर रहेंगी कई समस्याएं

1. झुर्रियों की समस्या में फायदेमंद

झुर्रियों को दूर करने के लिए हल्दी और फिटकरी का मिश्रण बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण चेहरे और स्किन पर एंटी एजिंग प्रभाव को कम करने में फायदेमंद होते हैं। हल्दी पाउडर में चुटकी भर फिटकरी मिलाकर चेहरे की मसाज करने से आपको फायदा मिलता है। इसका मसाज करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धोएं। इससे आपको फायदा मिलता है।

2. स्किन का घाव भरने में फायदेमंद

स्किन पर मौजूद घाव और कट आदि की समस्या में भी फिटकरी और हल्दी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी और फिटकरी घाव को जल्दी भरने में मदद करती है और स्किन को इन्फेक्शन से बचाती है।

3. चेहरे का ग्लो बढ़ाने में फायदेमंद

चेहरे का ग्लो बढ़ाने में हल्दी, फिटकरी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इन तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें। इससे आपका चेहरा साफ और दमकता दिखता है। इसके अलावा हफ्ते में तीन दिन आप सिर्फ फिटकरी के पानी से भी मुंह धो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: झाइयां दूर करने के लिए जायफल है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

फिटकरी का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। फिटकरी में एल्यूमीनियम पोटेशियम सल्फेट होता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो फिटकरी के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer