Granola Bar: घर पर बनाएं ये आसान शुगर-फ्री ग्रेनोला बार, डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं इसे

त्‍योहारों के सीजन के साथ मिठाईयों का सीजन भी आ रहा है। ऐसे में आपको यदि मीठा खाने की मनाही है, तो आप ये शुगर-फ्री ग्रेनाला बार ट्राई कर सकते हैं। 

 
Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 12, 2020
Granola Bar: घर पर बनाएं ये आसान शुगर-फ्री ग्रेनोला बार, डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं इसे

क्‍या आपको भी मीठी चीजें या मिठाईयां पसंद हैं? लेकिन वजन बढ़ने के डर से या फिर डायबिटीज पेशेंट होने की वजह से आप मीठी चीजें नहीं खा पाते हैं...तो आपकी इस परेशानी का हल हमारे पास यहां है। क्‍योंकि इस लेख में हम आपको एक बेहद स्‍वादिष्‍ट शुगर-फ्री ग्रेनोला बार रेसेपी बता रहे हैं। वैसे भी दीवाली आ रही है और ऐसे त्‍योहार के मौके पर खुद को मिठाईयों से दूर रखना मुश्किल हो सकता है। इसलिए आप यह ओट्स शुगर-फ्री ग्रेनोला बार ट्राई कर सकते हैं। यह आपके लिए बेहद पौष्टिक है। इसमें विटामिन्स, खनिज और एंटीऑक्‍सीडेंट्स हैं, जो आपके वजन से लेकर ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार हैं। इतना ही नहीं, यह आपकी एनर्जी को बूस्‍ट करने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है। आइए यहां हम आपको शुगर-फ्री ग्रेनोला बनाने की आसान और क्विक रेसेपी बताते हैं।

healthy diet

शुगर- फ्री ग्रेनोला बार बनाने की विधि 

सामग्री: 

  • 1 कप पीनट बटर 
  • 2 कप शहद 
  • 1 चम्‍मच वनीला एक्‍सट्रेक्‍ट  
  • 1 छोटा चम्‍मच समुद्री नमक (Sea Salt)
  • 2 चॉकलेट 
  • 2 कप ओट्स 
  • 1 कप मूंगफली, पिस्‍ता और बादाम 

ओट्स ग्रेनोला बार बनाने का तरीका

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बहुत ज्‍यादा अदरक वाली चाय पीनी हो सकती है नुकसानदायक, हो सकती हैंं ये 5 समस्‍याएं

यहां हम आपको शुगर-फ्री ओट्स ग्रेनोला बार बनाने के कुछ आसान स्‍टेप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इसे आसानी से बना सकते हैं। 

स्‍टेप 1- सबसे पहले आप एक बेकिंग पेपर लें और इसे ट्रे पर लगा दें। 

स्‍टेप 2- इसके बाद आप एक बड़ा बाउल लें और उसमें पीनट बटर, शहद, समुद्री नमक को डालकर अच्‍छे से मिलाएं। इन्‍हें तब तक मिलाएं, जब तक यह आपस में अच्‍छे से मिक्‍स हो जाएं। 

स्‍टेप 3- इसके बाद आप इसमें ओट्स, चॉकलेट, पिस्‍ता, बादाम और बाकी नट्स डालें और इन्‍हें अच्‍छे से मिलाएं। 

स्‍टेप 4- सभी चीजों को मिलाने के बाद बने हुए मिश्रण को पैन या बेकिंग ट्रे में डालें। और ओवन में डालकर इसे 5 मिनट के लिए बेक होने दें।

स्‍टेप 5- अब आप इसे कम से कम 1 घंटे के लिए ठंडा होने दें और स्‍लाइस में काटकर फिर इसे फ्रिज में स्‍टोर करके रख दें। अब आप इस शुगर-फ्री ग्रेनोला बार का आनंद ले सकते हैं। 

healthy diet

इसे भी पढ़ें: अंजीर से बनाएं ये स्पेशल स्मूदी और मिल्क शेक, हेल्दी होने के साथ है वेट लॉस में भी फायदेमंद

यह शुगर-फ्री ग्रेनोला बार ग्‍लूटन-फ्री होने के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर है। आप इस ग्रेनोला बार को और अधिक टेस्‍टी और हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें कई अन्‍य नट्स का प्रयोग कर सकते हैं। यह ओट्स ग्रेनोला बार आपको एनर्जी देने में भी मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है। आप इस शुगर-फ्री ओट्स ग्रेनोला बार को दिवाली के त्‍यौहार के लिए अपने घर पर बना सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहें, तो इसे अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को  मुंह मीठा कराने के लिए उपहार के तौर पर भी भिजवा सकते हैं। ये बेहद स्वादिष्ट होता है इसलिए इसे सभी लोग बड़े चाव के साथ खाएंगे। अच्छी बात ये है कि ये वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों से लेकर हाई ब्‍लड शुगर वाले रोगियों के लिए सुरक्षित है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer