त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो और बॉडी को रिलैक्‍स करने के लिए करवाएं ये 5 आयुर्वेदिक प्री-वेडिंग ट्रीटमेंट

यदि अगले कुछ महीनों में आपकी या आपके खास की है शादी, तो आप भी ले सकती हैं ये 5 आयुर्वेदिक प्री-वेडिंग ट्रीटमेंट, जो बढ़ाएंगी आपकी बाहरी-भीतरी खूबसूरती

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 16, 2020Updated at: Jan 19, 2021
त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो और बॉडी को रिलैक्‍स करने के लिए करवाएं ये 5 आयुर्वेदिक प्री-वेडिंग ट्रीटमेंट

क्या आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं? तो फिर तो आप ये अच्‍छे से महसूस कर सकते हैं कि शादी का दिन हर लड़की के जीवन में कितना खास होता है। जैसा कि यह दिन केवल एक बार आता है और जीवन भर के लिए हमारी यादों में शामिल हो जाता है, तो हम इसे अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन बनाना चाहते हैं। ऐसे में यह भी निश्चित है कि आप इस दिन को सर्वश्रेष्ठ देखना चाहते हैं। ड्रेसेस से लेकर ज्वेलरी तक हर सामान परफेक्ट चाहते हैं। लेकिन इन सबसे ऊपर, आपकी त्वचा बहुत जरूरी है। इसलिए आपको अपनी त्‍वचा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

दुल्हन के चेहरे पर प्राकृतिक चमक के लिए, दुल्हन को शादी के कुछ महीनों पहले अपनी त्वचा की देखभाल शुरू करने की आवश्यकता होती है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करने और अपनी प्राकृतिक चमक को वापस लाने के लिए पर्याप्त समय हो सकता है। यहां नई नवेली दुल्हनों के लिए कुछ विशेष प्री-वेडिंग आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट हैं, जो आपकी स्किन को यंग और ग्‍लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह होने वाली दुल्‍हन के माइंड और बॉडी के लिए आराम देने में मददगार हैं।  आइए यहां ब्राइड्स यानि दुल्‍हनों के लिए 5 सबसे अच्‍छे प्री-वेडिंग आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट हैं। 

1. शिरोधारा

Shirodhara

शिओ (सिर) + धारा (प्रवाह) = शिरोधारा

इस थेरेपी में, व्यक्ति के माथे पर धीरे से तेल डाला जाता है। यह पूरे सिस्टम को साफ करते हुए शरीर के एनर्जी पैटर्न में सुधार करता है। उसके बाद, आपके शरीर पर आयुर्वेदिक तेलों का उपयोग करके आपको एक मसाज दी जाती है। यह मन से सभी प्रकार के नकारात्मक विचारों और तनाव से छुटकारा दिलाता है और शांति लाता है।

इसे भी पढ़ें: फिस्‍टुला के दर्द को कम करने में मददगार हैं ये असरदार घरेलू उपाय

2. हर्बल स्टीम बाथ

आयुर्वेद के अनुसार, पसीना शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इसलिए, यह ट्रीटमेंट शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने पर केंद्रित है। व्यक्ति को एक लकड़ी के चैंबर में हर्बल स्‍टीम के साथ लेटने के लिए कहा जाता है। जड़ी बूटियों की इस भाप को व्यक्ति के शरीर द्वारा अवशोषित किया जाता है और पसीना के मदद से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद मिलती है। यह त्वचा में एक प्राकृतिक चमक लाने में मदद करता है और साथ ही, यह शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है।

Ayurvedic Pre-Wedding Treatment

3. लेपम 

इस ट्रीटमेंट में, व्यक्ति के शरीर पर कुछ आवश्यक जड़ी-बूटियों से बना एक लेप या पेस्ट लगाया जाता है। इसमें हल्दी और चंदन पाउडर शामिल हैं, जो दोनों ही त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। यह ट्रीटमेंट उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो त्वचा की समस्‍याओं से निपटने की कोशिश में हैं। यह थेरेपी त्वचा को धीरे-धीरे साफ और चमकदार बनाने में मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दर्द को कम करने से लेकर पेट की समस्‍याओं का इलाज है नाभि में तेल लगाना

4. अभ्यंग मालिश

यह मालिश त्वचा के लचीलेपन और कोमलता को बेहतर बनाने के लिए की जाती है। यह मालिश त्वचा से लेकर मांसपेशियों तक पूरे शरीर पर केंद्रित है। आमतौर पर, दुल्हन को तनाव के कारण पर्याप्त नींद नहीं मिलती है। यह मालिश उनके नींद के पैटर्न को नियंत्रित करती है ताकि वह अच्‍छी नींद सो सकें और उन्‍हें आराम मिल सके। आप चाहें, तो पादाभ्‍यंग मसाज भी ट्राई कर सकते हैं। 

Heat Compress

5. हर्बल कंप्रेस 

इंफ्लेमेशन, दर्द और सूजन को कम करने आदि समस्‍याओं के लिए शरीर पर सूखी जड़ी बूटियों के साथ मलमल के कपड़े की छोटी गर्म पोटली से सेक लेना बेहद फायदेमंद है। यह त्वचा पर एक नेचुरल ग्‍लो लाने के लिए ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इससे आपकी त्‍वचा में कसाव और मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। 

इस तरह इन आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट्स की मदद से न सिर्फ आपका ग्लो बढ़ेगा और आप खूबसूरत दिखेंगी, बल्कि आप ज्यादा स्वस्थ और मानसिक रूप से शांत भी रहेंगी।

Read More Article On Ayurveda In Hindi 

Disclaimer