बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन 4 जूस का करें सेवन, रेसिपी भी यहां जानें

बाल झड़ने की समस्या आम होती नजर आ रही है। ऐसे में आप इस समस्या को जूस के सेवन से कम कर सकते हैं। जानते हैं कैसे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 11, 2021
बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन 4 जूस का करें सेवन, रेसिपी भी यहां जानें

एक उम्र आने के बाद बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं जो स्वभाविक भी है। पर इस समय से पह ये समस्या दिखने लगे तो इस पर विचार करना जरूरी है। बाल के झड़ने के पीछे अनेकों कारण छिपे होते हैं। चाहे वह असामान्य जीवन शैली हो या बालों में रूखापन या मानसिक थकान। कभी-कभी भूख की कमी के कारण भी ऐसा होता है तो कभी कफ रहने के कारण शरीर में कुछ ऐसी समस्या हो जाती हैं जिसके चलते बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसका एक कारण असंतुलित आहार भी होता है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप किन जूस रेसिपीज के माध्यम से अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे... 

healthy hair

ककड़ी के साथ मिलाएं गाजर और सेब

बता दें कि सेब के अंदर बायोटीन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है और बाल स्वस्थ और चमकदार नजर आते हैं। इसके अलावा गाजर के अंदर विटामिन ए और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके उपयोग से बालों को मजबूती मिलती है। वहीं अगर ककड़ी की बात करें तो ककड़ी में सिलिकॉन और सल्फर मौजूद होता है। इसके सेवन से न केवल बाल बढ़ते हैं बल्कि बालों में चमक भी आती है। अगर आप नींबू का उपयोग करते हैं तो नींबू से भी बाल स्वस्थ होते हैं।

जूस की रेसिपी

गाजर सेब और ककड़ी को धोकर एक मिक्सी में पीस लें अब इसे एक गिलास में करके नींबू मिलाएं बनी मिश्रण का सेवन करें अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो बाल झड़ने बंद हो जाएंगे साथ ही बालों में मजबूत और चमक भी आएगी। 

टमाटर के साथ मिलाएं गाजर और ककड़ी

जैसे कि हमने पहले भी बताया कि गाजर के अंदर विटामिन ई और ए पाया जाता है जो बालों को गिरने से रोकता है वही ककड़ी में सिलिकॉन औऱ सल्फर बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा टमाटर में भी विटामिन ए, बी, सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके सेवन से बाल स्वच्छ बनते हैं। वही शिमला मिर्च में भी beta-carotene के साथ-साथ विटामिन सी पाया जाता है।

जूस की रेसिपी

सबसे पहले आप ककड़ी, टमाटर, गाजर और शिमला मिर्च को धोएं। अब शिमला मिर्च के बीज निकालें। ककड़ी, गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च को मिक्सी में पीसकर एक गिलास में ले लें। गिलास में निकालने के बाद उसमें नींबू डालें और फिर इस जूस का सेवन करें। अगर आप इस मिश्रण का सेवन रोज़ करेंगे तो कुछ दिनों में बाल गिरना खत्म हो जाएंगे। और बालों में मजबूती आएगी।

इसे भी पढ़ें- सोने से पहले गर्म दूध में 2 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

गाजर के साथ अमरूद और हरा सेब

बता दें कि अमरूद के अंदर विटामिन ए और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से बालों को ना केवल मजबूती मिलती है बल्कि वे स्वच्छ भी बनते हैं। वहीं गाजर में विटामिन ए, विटामिन ई मौजूद होता है और हरे सेब के अंदर भी विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा विटामिन के की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा यह आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट का भी स्रोत है। ऐसे में इसके सेवन से बालों की जड़ों में ताकत आती है।

जूस की रेसिपी

सबसे पहले गाजर, हरे सेव, अमरुद को धोकर एक मिक्सी में पीस लें और मिश्रण को गिलास में निकालें। इस मिश्रण का रोज सेवन करें। अगर आप इसका सेवन प्रतिदिन करेंगे तो बाल जल्दी झड़ने बंद हो जाएंगे और उन्हें मजबूती आएगी।

इसे भी पढ़ें- Makar Sankranti 2021: इस मकर संक्रांति पर बनाएं गुड़ और बाजरे के स्पेशल लड्डू, पेट के लिए है बहुत फायदेमंद

प्याज के साथ मिलाएं खीरा और गाजर

ध्यान दें कि प्याज के अंदर सल्फर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा खीरे में सिलिकॉन और सल्फर मौजूद होता है। इनके साथ अगर गाजर में मौजूद विटामिन ए विटामिन ई को मिलाया जाए तो बालों में मजबूती आती है। वहीं नींबू के अंदर विटामिन ई से जूस और हेल्दी बन जाता है।

जूस की रेसिपी

सबसे पहले खीरा और गाजर के साथ छिली हुई प्याज मिक्सी में डालें और जूस बनाएं। फिर उसको एक गिलास में निकाल कर उसमें नींबू डालें। अब इस मिश्रण का सेवन करें। इसके सेवन से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और बालों में मजबूती आएगी।

 

 

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer