Expert

नवरात्रि व्रत में रहना है फिट और हेल्दी? फॉलो करें एक्सपर्ट की बताई ये 5 खास टिप्स

नवरात्रि व्रत के दौरान फिट और हेल्दी रहने के लिए खानपान और जीवनशैली में कुछ बदलाव करने चाहिए।

Priya Mishra
Reviewed by: स्वाती बाथवालUpdated at: Oct 04, 2022 14:55 ISTWritten by: Priya Mishra
नवरात्रि व्रत में रहना है फिट और हेल्दी? फॉलो करें एक्सपर्ट की बताई ये 5 खास टिप्स

Tips To Stay Fit During Navratri: हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व का विशेष महत्व है। नौ दिनें तक चलने वाले इस त्यौहार में लोग मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। कुछ लोग नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं, वहीं कुछ लोग केवल पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। नवरात्रि व्रत में लोग पूजा-पाठ के साथ-साथ खानपान में भी नियमों का पालन करते हैं। जहां कुछ लोग निर्जला व्रत रखते हैं, वहीं कुछ लोग सिर्फ एक टाइम ही फलाहार करते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान कमजोरी, थकान, सिरदर्द और पेट में एसिडिटी जैसी समस्याएं होना आम है। लेकिन अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान और जीवनशैली में कुछ बदलाव करने चाहिए। अगर आप भी सोच रहे हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान खुद को फिट और हेल्दी कैसे रखा जाए तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने डायटिशियन और न्यूट्रिशिनिस्ट, स्वाती बाथवाल से बात की। स्वाती ने बताया कि व्रत रखने के पीछे धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है। उन्होंने बताया कि सामान्य दिनों में हमारे शरीर की 80% एनर्जी खाना पचाने और 20% एनर्जी हीलिंग के लिए इस्तेमाल होती है। जबकि, व्रत रखने के दौरान हमारे शरीर की 80% एनर्जी हीलिंग  और 20% एनर्जी खाना पचाने के लिए इस्तेमाल होती है। अगर आप व्रत में अपना खानपान सही रखें तो आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा -

तला-भुना खाने के बजाय पौष्टिक आहार लें 

एक्सपर्ट के मुताबिक, नवरात्रि व्रत में हमें ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन नहीं खाना चाहिए और हल्का भोजन करना चाहिए। अक्सर लोग व्रत तो रख लेते हैं लेकिन दिनभर कुछ ना कुछ तला-भुना खाते रहते हैं। नवरात्रि व्रत में लोग कुट्टू के आटे की पूड़ी, आलू की सब्जी, पकौड़े, टिक्की आदि खाते हैं, जिससे पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट का कहना है कि व्रत में पौष्टिक और हल्का भोजन लेना चाहिए, जिससे आपको व्रत रखने के लिए एनर्जी मिल सके। जैसे आप फ्राइड आलू या पकौड़े-टिक्की खाने के बजाय उबले आलू या कम घी में बनी साबूदाने की खिचड़ी खा सकते हैं। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आपको एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में ऑफिस जाना पड़ रहा है तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एनर्जी से भरे

एक बार में ज्यादा खाना ना खाएं 

अक्सर लोग व्रत के दौरान पूरे दिन भूखे रहते हैं और शाम या रात को एक ही बार में बहुत कुछ खा लेते हैं, लेकिन यह भी गलत है। ऐसा करने से आपको दिनभर थकान और कमजोरी तो महसूस होगी ही, साथ ही पेट में एसिडिटी और गैस की समस्या भी नहीं होगी। स्वाती के मुताबिक, व्रत के दौरान फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक आहार लेना चाहिए। आपको दिन में एक बार खाने के बजाय अपने मील को तीन से चार हिस्सों में बांट लेना चाहिए। इसमें एक मील में आप कोई भी फल या उबला आलू खा सकते हैं। दूसरे मील में आप सामक के चावल या घिया की सब्जी खा सकते हैं। इसी तरह आप एक मील शकरकंदी की चाट या पनीर खा सकते हैं और एक मील में फ्रूट जूस या लस्सी पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको दिनभर भूख नहीं लगेगी और आपको थकान या कमजोरी भी नहीं होगी। 

खूब पानी पिएँ  

एक्सपर्ट के मुताबिक, व्रत के दौरान हम कम पानी पीते हैं, इससे आपके शरीर में पानी हो सकती है। पानी की कमी से आपको सिरदर्द, चक्कर या मतली की समस्या भी हो सकती है। इससे बचने के लिए आप दिनभर में खूब पानी पिएँ और तरल पदार्थ लेते रहें। आप पानी के अलावा दिनभर में नींबू पानी, फ्रूट जूस, लस्सी, छाछ या फ्रूट शेक भी ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत के दौरान वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, हो जाएंगे स्लिम

पर्याप्त नींद है जरूरी 

व्रत के दौरान स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद भी जरूरी है। नींद पूरी ना होने के कारण आपको कमजोरी, चक्कर या सिरदर्द हो सकता है। ऐसी दिक्क्तों से बचने के लिए 6-7 घंटे जरूर लें। इसके साथ ही तनाव या चिंता से दूर रहें और रिलैक्स करें ताकि आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी साकारत्मक प्रभाव पड़े। 

रिलैक्स करें 

अक्सर लोग वेट लॉस के लिए व्रत रख लेते हैं। ऐसे में वे वजन कम करने के लिए खुद को दिनभर भूखा रखते हैं और एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, व्रत के दौरान आपको ज्यादा कठिन या ज्यादा देर तक एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। अगर आप खुद को एक्टिव रखना चाहते हैं तो कुछ देर टहल लें, उतना भी काफी होगा।

All Image Credit - Freepik

Disclaimer