कम पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए आपको

अगर आप दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते है, तो इससे आपको कई समस्याएं हो सकती है और स्वास्थ्य प्रभावित होता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 18, 2022Updated at: Mar 18, 2022
कम पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए आपको

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में जल का संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। दरअसल जब आप कम पानी पीते हैं, तो हमारा शरीर इस बात का स्वयं संकेत देता है कि आप कम पानी पी रहे हैं। जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है, तो हमें प्यास लगती है। पानी की मात्रा कम होने से आपको डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे आपको सिरदर्द और थकान जैसी दिक्कतें भी आ सकती है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। इसके अलावा पानी कम पीने से हमारे पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है और अधिक पसीना निकलने या एक्सरसाइज करने के कारण भी आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए आपको दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। डिहाईड्रेशन के कारण आपको मोटापा, डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियां भी हो सकती है। हालांकि इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप दिनभर केवल सादा पानी पीएं। इसके बदले आप जूस, स्मूदी या अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। इससे भी शरीर में फ्लूइड का स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है। आइए विस्तार से जानते हैं कि कम पानी पीने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं और आपको एक दिन में कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से। 

कम पानी पीने के नुकसान (Side Effects of Drinking Less water)

1. कब्ज की समस्या 

अगर आप दिनभर में कम पानी की मात्रा लेते हैं, तो इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। दरअसल पानी की मात्रा कम लेने से शरीर में भोजन का पाचन अच्छे से नहीं हो पाता है और मल त्याग में भी परेशानी आती है इसलिए आप खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पी सकते हैं। इससे आपकी पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो सकती है। 

drinking-less-water

Image Credit- Freepik

2. यूटीआई संबंधित परेशानी

शरीर में पानी की कमी से मूत्र मार्ग में संक्रमण का खतरा हो सकता है। दरअसल पानी हमारे शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है और मूत्र की मदद से शरीर की गंदगी यूरिया के रूप में बाहर निकल जाती है लेकिन अगर आप उचित मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते है, तो इससे इंफेक्शन का जोखिम बना रहता है। 

3. किडनी समस्याओं में बढ़ावा

किडनी हमारे शरीर के लिए अशुद्धियों को दूर करने का काम करता है लेकिन पानी की कमी से किडनी की कार्यक्षमता भी प्रभावित हो सकती है। साथ ही शरीर में गु्र्दे की पथरी का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए आपको अधिक मात्रा में पानी पीने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें- सुबह सोकर उठने पर सबसे पहले पानी पीना है अच्छी आदत, जानिए खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

4. स्किन डिहाईड्रेशन 

कई लोग ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाने के लिए बहुत मेहनत करते है लेकिन वह एक सबसे जरूरी बात पर ध्यान नहीं देते है कि उन्हें दिनभर में कितनी पानी की मात्रा लेनी चाहिए। पानी की कमी से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाना चाहते है, तो आपको पर्याप्त मात्राा में पानी पीना चाहिए।

5. एनर्जी लेवल और ब्रेन फंक्शन प्रभावित 

पूरे दिन भरपूर मात्रा में पानी न पीने से आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है और मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इससे आपके मूड खराब हो सकता है, एकाग्रता में कमी और सिरदर्द हो सकता है। इससे पूरे दिन आपका काम प्रभावित हो सकता है इसलिए आपको पानी भरपूर मात्रा में पीने की जरूरत होती है।

drinking-less-water 

Image Credit- Freepik

कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए

एक दिन में हर किसी को 2-3 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है। अगर आपको लीटर में पानी की मात्रा का पता नहीं चलता है, तो आप दिनभर में 8 गिलास पानी पी सकते हैं। इससे भी आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके अलावा आप जूस, स्मूदी, सूप और अन्य तरल पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप तरल पदार्थ के रूप में चाय या कॉफी का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि चाय या कॉफी के सेवन से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ सकती है और ये डिहाईड्रेशन का कारण बन सकता है। पानी अधिक पीने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। 

drinking-less-water

Image Credit- Freepik

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. पानी की मात्रा इस पर भी निर्भर करती है कि आप कहां रहते हैं। दरअसल अगर आप गर्म, आर्द्र या शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं, तो आपको अधिक पानी पीने की जरूरत होती है ताकि शरीर को हाइड्रेट रखा जा सके। 

2. आहार के कारण भी आपको पानी की मात्रा अधिक लेनी पड़ सकती है। बहुत से लोगों को दिनभर में कई बार कॉफी या चाय पीने की आदत होती है लेकिन जैसा कि हमने पहले ही बताया कि इससे आपके शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ सकती है। इससे डिहाईड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही अगर आप अधिक ऑयली या मसालेदार खाना खाते हैं, तो आपको ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता होती है।  

3. कई बार पानी की मात्रा मौसम और तापमान पर निर्भर करती है क्योंकि अधिक तापमान या एक्सरसाइज के कारण अधिक पसीने निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। 

4. अगर आप दिनभर अधिक सक्रिय रहते हैं, तो आपको अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने की जरूरत होती है। हालांकि इसेक लिए आपको कोई मात्रा तय करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि प्यास लगने पर बस भरपूर पानी पीने की आवश्यकता होती है। 

5. गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी आपको अधिक मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है ताकि आप खुद को हाइड्रेट रख सकें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer