सुबह सोकर उठने पर सबसे पहले पानी पीना है अच्छी आदत, जानिए खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर और मन स्वस्थ रहते हैं। आप दिनभर फ्रेश फील करते हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Feb 22, 2021Updated at: Feb 22, 2021
सुबह सोकर उठने पर सबसे पहले पानी पीना है अच्छी आदत, जानिए खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि सुबह सोकर उठते ही वे पहले पानी पीते हैं। वैसे पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, और अगर आप सुबह बिना ब्रश किए हुए भी पानी पीते हैं तो भी उससे सेहत को कोई नुकसान नहीं है। लेकिन ये एक जनरल सवाल है कि आखिर सुबह उठते ही प्यास क्यों लग जाती है। इस बारे में हमने बात की, दिल्ली के शकरपुर में आयुर्वेदा संजीवनी क्लीनिक के वरिष्ठ आयुर्वेदिक कंसल्टेंट एम मुफीक से। उन्होंने बताया कि कुछ लोग सामान्य पानी के अलावा नींबू पानी, पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना या पानी में तुलसी का पत्ता मिलाकर भी पीते हैं। सुबह प्यास लगने के कारण के अलावा हमने उनसे यह भी जाना कि खाली पेट पानी पीने के क्या फायदे हैं। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

सुबह प्यास लगने का कारण 

डॉक्टर के मुताबिक, वैसे तो सुबह प्यास लगना कोई गलत बात नहीं है। लेकिन सुबह सोकर उठकर प्यास लगने के कई कारण हैं। जिनमें से एक है कि हम रात को खाना खाकर सो जाते हैं। रात भर पानी नहीं पिया होता है। रात भर भोजन पचने की क्रिया आमाशय (पेट) में चलती रहती है। जब  भोजन पचता है तो पानी की जरूरत महसूस होती है। इसलिए कुछ लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं। तो वहीं दूसरा कारण है कि जो डायबिटीज के रोगी होते हैं उन्हें भी प्यास ज्यादा लगती है। उनका बार-बार गला सूखता है। जिस वजह से वे पानी पीते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति जो सुबह उठकर पानी पी रहा है वह किसी रोग से ग्रसित है। सुबह पानी पीना एक सामान्य बात है।

 इसे भी पढ़ेंआपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार है पानी, जानें इसके अनेक फायदे

खाली पेट पानी पीने के फायदे

डॉक्टर के मुताबिक अगर दिन में सात से आठ गिलास पानी पिया जाता है तब वह सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप उससे कम पानी पी रहे हैं तो दिन में पानी की मात्रा को बढ़ाएं। सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे हैं-

1. पेट को ठंडक

पानी पेट में सूदिंग एफेक्ट करता है। पानी पीने से पेट तो साफ होता ही है साथ ही पेट में ठंडक भी देता है। इसके अलावा शरीर के ऑर्गन्स सुचारू रूप से काम करने लगते हैं। टॉक्सीकेंट बाहर निकलते हैं। आंतों में जमा पानी भी निकलता है। जब पेट साफ होगा तो भूख भी लगेगी। शरीर से हानिकारक पदार्थ जब बाहर निकल जाते हैं तो शरीर साफ हो जाता है।

inside5_panisekabhotidoor

2. कब्ज की शिकायत को करे दूर

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है वह भी ठीक हो जाता है। यूरीन भी खुलकर आता है। पथरी के रोगियों को भी पानी ज्यादा पीना चाहिए।

3. तनाव से मिलेगी मुक्ति

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में लोगों को न रात में नींद आती है और न दिन में। ऐसे में नींद पूरी न होने पर तनाव होना लाजमी है। बहुत बार लोगों ने महसूस किया होगा कि सुबह सोकर उठने पर सिर में दर्द और तनाव रहता है। ऐसे लोगों को सुबह उठकर पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से मन को राहत मिलती है। और दिन अच्छा बीतता है। सुबह-सुबह जब पानी पीने से आपका तनाव दूर होगा तो आप दिन भर फ्रेश फील करेंगे।

4. बेली फैट कम करने में मददगार

फिजिकल एक्सरसाइज कम होने और नौकरी पेशा लोगों को व्यायाम करने के लिए समय न मिल पाने के कारण बेली फैट बाहर निकलने लग जाता है। जब यह थोड़ा ज्यादा बाहर निकल जाता है तो शरीर बेडोल हो जाता है। ऐसे लोगों को सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। खाली पेट पानी पीने से मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है, जिससे खाना अच्छे से पचता है। इससे आपका वजन भी कम होता है।

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

पानी शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

inside4_panisetwachanikhri

6. त्वचा को निखारे

जो लोग रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीते हैं उनकी त्वचा चमकती रहती है। रोजाना पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, और चेहरा चमकने लगता है। इसके नई कोशिकाएं भी बनती हैं, जो चेहरे की चमक को बढ़ाती हैं। पानी पीने से शरीर से तेजी से हानिकारक पदार्थ बाहर निकलते हैं। तो वहीं डॉक्टर ने बताया कि कम पानी पीने से चेहरे पर झुर्रियां और पोर्स बढ़ने लगते हैं। इसलिए हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है कि सुबह खाली पेट पानी पिया जाए।

7. बालों में बढ़ाए चमक

कम पानी पीने से पानी की चमक चली जाती है। तो वहीं, ऐसा करने से बालों की अन्य समस्या भी बढ़ती हैं। जो लोग सुबह एक गिलास या दो गिलास पानी पीते हैं, उनके बालों की चमक बढ़ती है। बालों की सेहत ठीक रहती है। बाल तेजी से लंबे होते हैं।

इसे भी पढ़ेंसही समय पर पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद

inside6_panisesukoon

8. शरीर को रीहाइड्रेट करना

रात की आठ घंटे की नींद के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिससे वजह से शरीर हाइड्रेट हो जाता है। उसे पूरा करने के लिए सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर रीहाइड्रेट होता है। रोजाना पानी पीना शरीर में तरल पदार्थों की पूर्ति करते रहता है। इस तरह से शरीर के ऑर्गन ठीक से काम करते रहते हैं। सुबह पानी पीने से लिम्फैटिक सिस्टम भी ठीक रहता है।

9. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

हमारे दिमाग में लगभग 75 फीसद पानी है। अगर दिमाग को जितना जरूरी है उतना पानी न दें, तो दिमाग ठीक से काम नहीं करेगा। तो इससे आप समझ सकते हैं कि पानी हमारे मस्तिष्क के लिए कितना जरूरी है। अगर आप सुबह की शुरूआत एक गिलास पानी से करते हैं तो आपका दिमाग तेजी से काम करता है। जब मस्तिष्क तक ठीक से पानी पहुंचेगा तो आपके काम की परफोरमेंस भी बढ़ेगी।

10. शरीर को पानी देते रहें

पानी पीना सेहत के लिए जरूरी है। अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो कई बीमारियों को न्योता देते हैं। शरीर में पानी की मात्रा ठीक रहने पर पेट तो ठीक रहता ही है साथ ही पेट से संबंधित बीमारियां भी दूर रहती हैं। कुछ लाइनों में लिखकर यह बता पाना मुश्किल है कि पानी पीने के कितने फायदे हैं। लेकिन यह समझना जरूरी है कि शरीर को पानी की जरूरत है जो उसे नियमित मिलते रहना चाहिए।

शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। पर यह भी ध्यान देना जरूरी है कि शरीर को किस वक्त कितना पानी दिया जाए। टाइमिंग भी बहुत मायने रखता है। सुबह का एक गिलास पानी शरीर को पानी से भरपूर तो रखता ही है साथ ही तनाव, पेट आदि के लिए अच्छा होता है। तो वहीं त्वचा व बालों को भी ठीक रखता है। सुबह खाली पेट पानी पीने के इतने फायदे हैं तो आप भी आज से ही शुरूआत कर दें।

 Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer