स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूरी पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि हम इसका अधिक फायदा लेने के लिए दिन में सही समय पर पानी पीना भी बेहद जरूरी है। अगर आप भी स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर पानी पीना शुरू कर दें तो आपकी

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 03, 2019
स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूरी पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

जल जीवनरक्षक है। यह हमारे शरीर में प्रत्येक सेल का निर्माता है। मानव शरीर करीब 60 फीसदी पानी से ही बना है और मानव के अस्तित्व के लिए इसका मौजूद रहना भी बेहद जरूरी है। पानी हमारे जोड़ों को चिकनाहट देता है, शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, पाचन में मदद करता है, शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालता और कई अन्य तरीकों से मदद करता है।

स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि हम इसका अधिक फायदा लेने के लिए दिन में सही समय पर पानी पीना भी बेहद जरूरी है। अगर आप भी स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर पानी पीना शुरू कर दें तो आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी। हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिन में किस वक्त पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

सुबह उठने पर पीएं पानी

अपने दिन की शुरुआत एक ग्लिास पानी के साथ करिए। यह आपके शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करेगा और आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा देगा। सादा या फिर गर्म पानी पीएं लेकिन सुबह ठंडा पानी पीने से बचें।

इसे भी पढ़ेंः  किसी भी उम्र में ये 5 तरीके आपके शरीर को रखेंगे स्वस्थ, जानें क्यों हैं ये खास

खाना खाने से पहले 

खाना खाने से पहले पानी पीने पर आपका पेट हल्का भरा रहेगा और इसके कारण आप जरूरत से ज्यादा पानी नहीं पीएंगे। खाने के वक्त से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी आपके पेट की नलियों को नरम कर देगा। इसके साथ ही ये पहले खाए या पीएं गए फूड के स्वाद को भी साफ कर देगा। इसके साथ ही हमेशा खाना खाने के साथ पानी, कोल्ड ड्रिंक या शराब पीने से बचें। 

जब आपको भूख लगे

जब हमें वास्तव में प्यास लग रही होती है तब हमें भूख लगती है। इसलिए जब आपको खाने के वक्त के बीच भूख लगे तो एक बडा गिलास पानी पीजिए। इससे आपका पेट तो भरेगा ही साथ ही डिहाईड्रेशन भी नहीं होगी।

वर्कआउट से पहले और बाद

डिहाईड्रेशन से बचने के लिए जरूरी है कि आप वर्कआउट से पहले और बाद में दो से तीन गिलास पानी पीएं। यह आपकी बॉडी में तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है लेकिन कम समय में जरूरत से ज्यादा पानी पीने से बचें क्योंकि इससे आपके में पेट में क्रेंप आ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः  घर से बाहर रहने के 5 हैरतअंगेज फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, हमेशा रहेंगे फिट

जब आप बीमार हों

जब आप बीमार हों तब आपको पानी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। ये न केवल आपको हाईड्रेट करेगा बल्कि आपके शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर निकालेगा। ऐसा करने से आपको तेजी से उबरने में मदद मिलेगी।

जब आप थके हुए हों

अगर आप वास्तव में थके हुए हों और आपके पास आराम करने का समय नहीं है तो एक गिलास पानी पी लीजिए। आपको शायद पता नहीं होगा कि बेहोश होना डिहाईड्रेशन का एक संकेत होता है। पानी पीने से न केवल आपके दिमाग को गति मिलेगी बल्कि आपकी आंखे भी बंद होंगी।

Read more articles on Mind and Body In Hindi

 

Disclaimer