किसी भी उम्र में ये 5 तरीके आपके शरीर को रखेंगे स्वस्थ, जानें क्यों हैं ये खास

बढ़िया और स्वस्थ जीवन व अपने शरीर को तंदरुस्त बनाए रखने के बारे में आपने अक्सर लोगों के मुंह से कई बातें सुनी होंगी लेकिन क्या वाकई में हमारी दादी के नुस्खे हमें स्वस्थ रखने में कारगार हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 06, 2019Updated at: Jul 06, 2019
किसी भी उम्र में ये 5 तरीके आपके शरीर को रखेंगे स्वस्थ, जानें क्यों हैं ये खास

बढ़िया और स्वस्थ जीवन व अपने शरीर को तंदरुस्त बनाए रखने के बारे में आपने अक्सर लोगों के मुंह से कई बातें सुनी होंगी। हमारे बड़े-बूढ़े अक्सर कहा करते थे कि ये करो वो करो जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन दिमाग में कभी ये ख्याल कि क्या वाकई में हमारी दादी के नुस्खे हमें स्वस्थ रखने में कारगार हैं। अगर आप वाकई मानते हैं कि ये नुस्खे आपके लिए नहीं बनें तो हम आपको बताने ऐसे 5 उपाय बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इस प्रदूषित वातावरण और व्यस्त जीवनशैली में खुद को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं।

अपनी खाने की प्लेट पर ध्यान दें ( Focus on your palate)

आहार संबंधी दिशानिर्देशों में यह सलाह दी जाती है कि आपकी प्लेट में आधी सब्जियां या फिर फल हों। लेकिन जरूरी है कि आपकी थाली में सभी चीजों को मिश्रण हो। सभी फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं, लेकिन सभी में समान पोषक तत्व नहीं होते हैं। दिन भर में अलग-अलग फल और सब्जियां खाकर आप इनसे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपना स्वास्थ्य बरकरार रख सकते हैं।

शुगर कम, पानी ज्यादा पीएं (Less sugar, more water)

अपने खाने-पीने की चीजों जैसे सोडा, स्पोर्ट ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक में मिलाए गए एडड शुगर से बचना एक अच्छा विचार है, बस आपको इसके नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि दिन में दो बार सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आपमें टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम 26 फीसदी तक बढ़ जाता है। शुगर ड्रिंक दिल के दौरे और मोटापे से भी जुड़ा हुआ है। इन ड्रिंक के बजाए आप पानी के साथ हाइड्रेट रहे।

इसे भी पढ़ेंः घर से बाहर रहने के 5 हैरतअंगेज फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, हमेशा रहेंगे फिट

कम बैठे, ज्यादा चलें  (Move more, sit less)

इसका मतलब शारीरिक गतिविधियों से है। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट सामान्य एक्सरसाइज को अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी गतिविधि कुछ भी न करने से बेहतर है। इसलिए अधिक समय तक खड़े रहने के बजाए आप हिल-डुलें, कुछ दूर चलने के लिए अपनी गाड़ी थोड़ा दूर पार्क करें और नई जगहों का पता लगाए ताकि आपका शरीर हरकत करता रहे।

पर्याप्त आराम करें (Get enough rest)

हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद सबसे आखिर में आती है लेकिन अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है। ठीक से नींद न आना हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक, मोटापा और कई अन्य बीमारियों के खतरे को बढ़ाती है। आपका सही से सोना आपको सुरक्षित रखने में भी मदद करता है जैसे ड्राइविंग करते समय नींद उतनी ही बुरी है जितनी कि नशे में गाड़ी चलाना। अगर आप आमतौर पर तरोताजा महसूस नहीं करते हैं, तो हर हफ्ते 15 मिनट पहले बिस्तर पर जाने का प्रयास करें।

इसे भी पढ़ेंः सिर पर चोट लगने से ही नहीं इन 6 कारणों से भी खोती है याददाश्त, जानें कैसे करें बचाव

तनाव दूर करें (Tame your stress)

सभी की जिंदगी में तनाव है इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन आप उस पर कैसा रुख रखते हैं ये मायने रखता है। जब आप अक्सर गुस्से में होता हैं तो आपके पेट में दर्द होता है क्योंकि आप घबरा जाते हैं या फिर आपको सोने में परेशानी होती है क्योंकि आप चिंतित रहते हैं। अगर आप इस चीज से परेशान हैं तो बदलाव का समय आ गया है। आप तनाव कम करने का तरीका खोजें, चाहे वह एक्सरसाइज हो, ध्यान हो या फिर अच्छे दोस्तों के साथ हंसी-मजाक। अगर आपको तब भी असहज महसूस हो रहा हो तो आप परामर्शदाता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात कर सकते हैं।

Read more articles on Mind and Body In Hindi

Disclaimer