पुरुषों को अपने प्राइवेट पार्ट (प्यूबिक हेयर) की सफाई कैसे करनी चाहिए? जानें सही तरीका और जरूरी सावधानियां

पुरुषों को भी अपने प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 20, 2021 11:40 IST
पुरुषों को अपने प्राइवेट पार्ट (प्यूबिक हेयर) की सफाई कैसे करनी चाहिए? जानें सही तरीका और जरूरी सावधानियां

प्राइवेट पार्ट की सफाई करना हर किसी के लिए जरूरी है। चाहे वह महिला हो या पुरुष। प्राइवेट पार्ट में मौजूद अनचाहे बालों को हटाना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि इसके कारण आपको कई तरह की समस्याए हो सकती हैं जैसे- खुजली, रैशेज इत्यादि। महिलाओं के लिए प्राइवेट पार्ट में सफाई करने के कई तरीके हैं, लेकिन जब बात पुरुषों की आती है तो यह बहुत ही कंफ्यूजिंग होता है। अधिकतर पुरुषों को यह लगता है कि उन्हें प्राइवेट पार्ट में सफाई की जरूरत नहीं है। वहीं, कुछ लोग कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर वह सफाई कैसे करें। आज हम आपको इस लेख में इसी विषय के बारे में बताने आए हैं। प्राइवेट पार्ट की सफाई पुरुषों के लिए भी जरूरी होती है। क्योंकि इन अनचाहे बालों से आपको भी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए इन परेशानियों से दूर रहने के लिए प्राइवेट पार्ट की अच्छे से सफाई करें। चलिए जानते हैं पुरुषों को किस तरह प्राइवेट पार्ट की करनी चाहिए सफाई-

सावधानी से करें ट्रिमिंग

  • नहाने से पहले अपने प्यूबिक हेयर को काट लें। नहाने से पहले ऐसा इसलिए करना चाहिए ताकि नहाते समय सारी गंदगी धुल जाए। 
  • अगर आपके पास ट्रिमर है, तो ट्रिमर की मदद से साथ-सुथरे अंगों के चारों ओर ध्यान से ट्रिम करें। वहीं, अगर आपके पास ट्रिमर नहीं है, तो आप कैंची की मदद ले सकते हैं। 
  • सख्त बालों को नरम करने के लिए थोड़े समय के लिए बाथ टब में बैठ जाएं। ऐसा करने से आपको शेविंग करने में आसानी होगी। 
  • बालों को ट्रिम करने के बाद जिस तरह आप दाढ़ी में क्रीम लगाते हैं। उसी तरह प्राइवेट पार्ट में क्रीम लगाएं। 
  • क्रीम लगाने के बाद शेविंग करें। लेकिन पूरी सावधानी के साथ अपने जननांगों पर ध्यान दें।

शेविंग के बाद करें सफाई

शेविंग के बाद अपने नीचे की स्किन को अच्छे से साफ करें। सफाई करने के लिए आप साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ लोगों को अपने प्राइवेट पार्ट में खूशबूदार साबुन का इस्तेमाल करना अच्छा लगता है। वहीं, कुछ लोगों को इस तरह के साबुन लगाने से एलर्जी जैसे- प्राइवेट पार्ट में खुजली, जलन, रैशेज की शिकायत हो जाती है। ऐसी स्थिति में अपने स्किन के मुताबिक प्राइवेट पार्ट में साबुन लगाएं।  अगर आप इसकी सफाई को लेकर अनदेखा कर रहे हैं, तो इसमें कृत्रिम पदार्थ का निर्माण हो सकता है। जिसमें अजीब सी गंध आती है। इसे स्मेग्मा कहते हैं। हालांकि, इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। 

प्राइवेट पार्ट को कैसे रखें स्वस्थ

प्राइवेट पार्ट की स्वच्छता बहुत ही अहम है। अपने प्राइवेट पार्ट के बालों को साफ करने के अलावा प्राइवेट पार्ट के आसपास की स्वच्छता पर भी ध्यान दें। खासतौर पर अपने अंडरवियर की साफ-सफाई पर विशेष द्यान दें। नियमित रूप से अपने अंडरवियर को बदलते रहें।  इसके साथ ही जिस अंडरवियर का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे सूखे और ठंडे स्थान पर रखें। अगर आप बॉक्‍सर का इस्तेमाल करते हैं, तो भी उसे नियमित रूप से साफ करने की जरूरत है। वरना इनमें मौजूद बैक्‍टीरिया आपके प्राइवेट पार्ट को प्रभावित कर सकते हैं। इसकी वजह से आपके प्राइवेट पार्ट में कई तरह के संक्रमण उत्पन्न हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - परफेक्ट शेविंग के लिए ब्रश खरीदते समय हमेशा रखें इन 3 बातों का ध्यान

ध्यान रखें कि प्राइवेट पार्ट की सफाई सभी के लिए बेहद जरूरी है।  ताकि संक्रमण के खतरे से बचा जा सके। अगर आप प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं रखते हैं, तो इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही प्राइवेट पार्ट की सफाई करते वक्त  जरूरी सावाधनी जरूर बरतें।

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Skin care in Hindi

Disclaimer