नहाते समय 'लूफा' के इस्तेमाल से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं, प्रयोग करते समय बरतें ये सावधानियां

लूफा इस्तेमाल करने से स्किन को कई फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं इसके यूज करने का सही तरीका और फायदे

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 19, 2021 10:53 IST
नहाते समय 'लूफा' के इस्तेमाल से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं, प्रयोग करते समय बरतें ये सावधानियां

शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए बहुत से लोग लूफा का इस्तेमाल करते हैं। लूफा का इस्तेमाल करने से स्किन को कई फायदे होते हैं, लेकिन अगर आप इसका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं, तो इससे स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए लूफा का इस्तेमाल करने से पहले इसका सही तरीकों से इस्तेमाल करना जरूर जानें। अब आप में से ज्यादातर लोग यह सोच रहे होंगे कि लूफा इस्तेमाल (Benefits of Loofah) करने का भी कोई तरीका होता है? तो आज हम आपको इस लेख में लूफा यूज करने का तरीका (How to Use Loofah) और इसके फायदों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं इस बारे में-

कैसे करें लूफा का इस्तेमाल?

लूफा का इस्तेमाल करने से पहले लूफा को अच्छी तरह से गीला करें। इसके बाद इसके ऊपरी सतह पर थोड़ा सा बॉडी वॉश डालें। अब इसमें झाग बनाने और बॉडी वॉश को एक्टिवेट करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल करें। जब लूफा में सही तरीके सो झाग पर जाए, तो इसे अपने शरीर पर सर्कुलेट मोशन में चलाकर पूरी बॉडी में साबुन लगाएं। इसके बाद अपने हाथों और लूफा को अच्छी तरह से धो लें। 

इसे भी पढ़ें - पुरुषों को हमेशा शेविंग के बाद कराना चाहिए फेशियल मसाज, स्किन को मिलेंगे ये 6 फायदे

लूफा इस्तेमाल करने के फायदे (Benefits of Using Loofah)

1. ब्लड सर्कुलेशन को करे बेहतर

लूफा का इस्तेमाल करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। दरअसल, जब हम लूफा से स्किन को क्लींन करते हैं, तो यह स्क्रब की तरह बॉडी का मसाज करता है। ऐसे में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन में कसाव और चमक बढ़ती है। 

2. हटाए डेड स्किन 

लूफा के इस्तेमाल से हमारी बॉडी पर डेड सेल्स हट जाते हैं। साथ ही नए सेल्स का निर्माण होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन कोमल और मुलायम बनती है। साथ ही आपकी स्किन पर ग्लो आता है। इसलिए रोजाना लूफा से अपनी बॉडी की सफाई करें। 

3. बॉडी के पिछले हिस्से को अच्छे से करे क्लीन

शरीर के पिछले हिस्सों तक हाथ पहुंचना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। जिसकी वजह से हम हाथ से अच्छे से सफाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लूफा की मदद से आप अपने बैक पार्ट्स को अच्छे से साफ कर सकते हैं। लूफा आपके बैक पार्ट को खासतौर पर पीठ के हिस्से को अच्छी तरह से क्लीन करता है। इससे गंदगी के साथ बैक्टीरिया भी दूर हो सकता है।

4. स्किन पोर्स को खोलने में मददगार

आसपास की धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से हमारे शरीर पर गंदगी जमा हो जाती है। इस गंदगी को साफ करने के लिए आप लूफा का इस्तेमाल कर सकते हैं। लूफा के इस्तेमाल से स्किन के पोर्स खुलते हैं। इससे स्किन पर पिंपल्स और दाने की समस्या नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें - स्किन पर फेशियल जैसा निखार पाने के लिए लगाएं चावल और टमाटर से बना फेसपैक 

लूफा के इस्तेमाल में बरती जानें वाली सावधानी

  • प्राइवेट पार्ट पर लूफा का इस्तेमाल करने से बचें। 
  • अंडरआर्म्स और छाती पर शेव करने के तुरंत बाद लूफा का इस्तेमाल न करें। इससे आपको जलन हो सकती है। 
  • स्किन के कोमल सतहों पर इसका यूज करने से बचें। 
  • सप्ताह में एक बार लूफा को गर्म पानी से जरूर साफ करें। 
  • धोने के बाद लूफा को धूप में कुछ समय के लिए जरूर सुखाएं। 
  • जिस तरह आप टूथब्रश बदलते हैं, उसी तरह हर महीने लूफा जरूर बदलें।  

अगर आपकी स्किन पर किसी तरह के दाने, खुजली या फिर जलन की समस्या हो रही है, तो ऐसे में अपना लूफा तुरंत बदलें। एक ही लूफा को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से कई तरह की समस्या हो सकती है। साथ ही ऐसा लूफा खरीदें, जो सॉफ्ट हो और आपकी स्किन को हानि न पहुंचाए। 

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Skin care in Hindi

 
Disclaimer