पीरियड्स के दौरान रेशैज से हैं परेशान? पैड रेशैज से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये 6 बातें

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई न रखने की वजह से कई बार रेशैज पड़ जाते हैं। अगर आप भी इससे परेशान हैं, ताे कुछ बाताें का ध्यान जरूर रखें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 11, 2021
पीरियड्स के दौरान रेशैज से हैं परेशान? पैड रेशैज से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये 6 बातें

क्या आप भी पीरियड्स के दौरान हाेने वाले रेशैज से परेशान हैं? पीरियड्स यानी मासिक धर्म के दौरान सभी महिलाएं क्रैंप्स, पेट में दर्द, मूड स्विंग से परेशान रहती हैं। इतना ही नहीं कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान हाेने वाले रेशैज से भी परेशान रहती हैं। अकसर महिलाओं काे पीरियड्स के दिनाें में लगभग 4-5 दिनाें तक पैड लगाए रखना हाेता है, इस स्थिति में संवेदनशील त्वचा पर रेशैज हाेने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आपकाे इस समस्या से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी के पैड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

4-5 दिनाें तक लगातार पैड लगाए रखने से जांघाें और याेनि के आस-पास के एरिया पर लाल रंग के रेशैज हाेने लगते हैं। इन रेशैज पर खुजली हाेती है, साथ ही यह दर्द भी देते हैं। इन रेशैज से बचने के लिए आपकाे साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती हैं, ताे पीरियड्स के दौरान कुछ जरूरी बाताें का ध्यान रखें।

pad

(Image : Peesafe)

1. खुशबूदार सेनेटरी पैड का इस्तेमाल न करें

बाजार में खुशबूदार सेनेटरी पैड भी मिलते हैं। ऐसे में कई लड़कियां ऐसे पैड का इस्तेमाल करती हैं। इससे रेशैज और चकत्ते हाेने का जाेखिम रहता है। दरअसल, याेनि के आसप-पास का एरिया काफी संवेदनशील हाेता है। ऐसे में वहा खुशबूदार पैड काे लगाना, त्वचा काे इरिटेट कर सकता है। पैड पर लगा केमिकल त्वचा काे नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें - टैम्पोन और सैनेटरी पैड से जुड़े इन तथ्यों से अनजान है आप

2. हर 3-4 घंटे में बदलें पैड

समय-समय पर पैड काे बदलना बहुत जरूरी हाेता है। लंबे समय तक एक ही पैड के इस्तेमाल से याेनि एरिया काे नुकसान पहुंच सकता है। लंबे समय तक एक ही पैड लगाए रखने से कई बार संक्रमण भी जाता है। साथ इससे याेनि एरिया पर रेशैज भी हाे सकते हैं। अच्छी हाइजीन के लिए हर 3-4 घंटे में पैड जरूर बदलना चाहिए (3 घंटे में पैड न बदलने पर हाेने वाली समस्याएं)। इससे आपकाे रेशैज की समस्या नहीं हाेगी।

3. हल्के और नरम पैड का करें यूज

पीरियड्स के दौरान भी महिलाएं अपने घर के साथ ही ऑफिस का काम भी अच्छी तरह से करती हैं। इस दौरान भी वे अन्य दिनाें की तरह ही भाग-दौड़ करती हैं। दरअसल, बहुत अधिक चलने-फिरने, दौड़ने से याेनि के आस-पास और जांघ एरिया पर पैड के रेशैज हाे सकते हैं। अकसर यह तब हाेता है, जब आप हार्ड पैड का यूज करती हैं। हल्का और नरम पैड के इस्तेमाल से आप रेशैज की समस्या से बच सकती हैं। आपकाे अपनी स्किन के अनुसार पैड का चुनाव करना चाहिए।

(Image : Freepik)

4. याेनि एरिया पर पाउडर लगाएं

पैड रेशैज से बचने के लिए आप याेनि, जांघ के आस-पास के एरिया पर पाउडर भी लगा सकती हैं। इसके लिए आप पैड हटाने के बाद उस एरिया काे अच्छी तरह से धाे लें और इसे पाेंछकर पाउडर लगा लें। इसके लिए आप एंटीसेप्टिक पाउडर का यूज करें। इसके साथ ही इस दौरान रेशैज से बचने के लिए सिंथेटिक कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए।

5. साबुन का इस्तेमाल न करें

पैड रेशैज से बचने के लिए आपकाे साबुन के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए। दरअसल, साबुन का इस्तेमाल करने से गुड बैक्टीरिया खत्म हाे सकते हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। पीरियड्स के दिनाें में भी साबुन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसके बजाय आप गर्म पानी से याेनि एरिया की अच्छे से सफाई कर सकते हैं, तेज गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें।

इसे भी पढ़ें - Menstrual Hygiene Day 2021: जानें कैसे चुनें सही पैड्स और मेंस्ट्रुअल हाइजीन के जरूरी टिप्स

6. एंटीसेप्टिक मरहम लगाएं

शुरुआत के 2 दिन ब्लड का काफी बहाव हाेता है, जिससे पैट बहुत देर तक गीले रहते हैं और जांघाें पर रैश हाे जाते हैं। इससे बचने के लिए सफाई बहुत जरूरी हाेता है। पैड के रेशैज से बचने के लिए आप नहाने के बाद एंटीसेप्टिक मरहम लगा सकते हैं। इससे रेशैज पर हाेने से बचेंगे साथ ही अगर रैश हैं, ताे इससे जल्दी आराम मिलेगा।

अगर आप भी पीरियड्स के दिनाें में रेशैज से परेशान रहती हैं, ताे उन बचाव टिप्स काे जरूर फॉलाे करें। अच्छी हाइजीन और साफ-सफाई काे अपनाकर आप पैड रेशैज से काफी हद तक निजात पा सकती हैं। 

Disclaimer