बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये टिप्स, तेज होगा बच्चे का दिमाग

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए और उनका आईक्यू लेवल बढ़ाने और स्मार्ट बनाने के लिए पेरेंट्स को ये टिप्स जरूर अपनानी चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये टिप्स, तेज होगा बच्चे का दिमाग

हर माता-पिता का ये सपना होता है कि उनका बच्चा हर चीज में आगे रहे। माता-पिता बच्चे को होशियार और तेज दिमाग वाला बनाने के लिए तमाम कोशिश करते हैं। बच्चों को स्मार्ट और तेजतर्रार दिमाग वाला होने के लिए उनका आईक्यू लेवल तेज होना जरूरी है। माता-पिता बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए उसे बादाम और अखरोट आदि खिलाते हैं। दिमाग को तेज बनाने के लिए खानपान के साथ-साथ जीवनशैली का भी बड़ा महत्व होता है। कई बार आपने देखा होगा कि बच्चा स्मार्ट तो है लेकिन उसका दिमाग तेज नहीं है। इसका मतलब ये है कि बच्चे की आईक्यू लेवल कम है। आईक्यू लेवल या इंटेलिजेंट कोशिएंट (IQ Level) हर बच्चे में अलग होता है और इसमें सुधार किसी भी उम्र में किया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ा सकते हैं, आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के टिप्स (Tips To Improve Your Childs IQ Level in Hindi)

जिन बच्चों का आईक्यू लेवल तेज होता है वे पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ हर एक्टिविटी में सबसे आगे रहते हैं। ऐसे बच्चे नई चीजें भी जल्दी सीखते हैं। बच्चों का तेज आईक्यू लेवल होने से उनकी एकेडमिक परफॉरमेंस तो ठीक ही रहती है साथ ही उनका व्यवहार और व्यक्तित्व भी दूसरे बच्चों से अलग होता है। आप अपने बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं।

Childs-IQ-Level

इसे भी पढ़ें : बच्चों को चीजें याद रखने में होती है दिक्कत तो खिलाएं ये 5 आहार, दिमाग होगा तेज

1. बच्चों को मैथ्स के साथ जोड़ें

बच्चों का दिमाग शार्प और आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनमें मैथ्स यानी गणित के प्रति रूचि पैदा करनी चाहिए। बच्चों को जोड़ना-घटाना सिखाने और उनसे मैथ्स के सवालों को साल्व कराने से उनका दिमाग तेज होगा और बच्चों का आईक्यू लेवल भी बढेगा। इसके अलावा बच्चों को टेबल सिखाना चाहिए और हर दिन इसकी प्रैक्टिस भी करानी चाहिए। साथ ही बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उन्हें अबेकस भी सिखाएं।

2. बच्चों को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सिखाएं

बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उन्हें इंस्ट्रूमेंट्स बजाना सिखाना चाहिए। इस एक्टिविटी में बच्चों का मन लगने से उनके दिमाग की कसरत भी होगी और मन को शांति मिलेगी। बच्चों में इंस्ट्रूमेंट्स बजाने की आदत डालने से उनके आईक्यू लेवल में सुधार होगा और इससे बच्चे का दिमाग और तेज होगा। बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए आप उसे गिटार, हारमोनियम, माउथ ऑर्गन आदि बजाना सिखा सकते हैं।

3. बच्चों के खेल में रूचि पैदा करना

बच्चों में खेल के प्रति रूचि पैदा करना उनके आईक्यू के स्तर को बढ़ाने में फायदेमंद होता है। बच्चों को खेलना सिखाने से न सिर्फ उनका शारीरिक विकास होता है बल्कि इससे उनके मानसिक विकास में भी फायदा मिलता है। खेलने-कूदने से भी बच्चे का दिमाग तेज होगा और उनके आईक्यू का स्तर बढ़ेगा। 

4. बच्चों से बातें करें

बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनसे बातें करना भी फायदेमंद होता है। आपको बच्चों के साथ अलग-अलग विषयों पर बातें जरूर करनी चाहिए। इसके लिए आप उनसे पढ़ाई-लिखाई के अलावा, खानपान, खेलकूद और दुनिया से जुड़ी चीजों के बारे में बातचीत कर सकते हैं। बच्चों के साथ बैठकर प्रकृति, सोलर सिस्टम और गैलेक्सी से जुड़ी बातें करने से उनका आईक्यू बढ़ता है और चीजों के बारे में जाने की रूचि भी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें : बच्चों की मेमोरी पावर बढ़ा सकता है म्यूजिकल ट्रेनिंग, जानें क्या है बच्चों के मस्तिष्क से जुड़ा ये रोचक शोध

5. माइंड गेम्स खेलें

बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनके साथ माइंड गेम्स खेलना चाहिए। इसके लिए आप उनके साथ बैठकर माइंड को इम्प्रूव करने वाले गेम्स खेलें। इससे उनके दिमाग की एक्सरसाइज भी होगी और मानसिक विकास में फायदा मिलेगा। इसके लिए आप आज के समय में मौजूद तमाम तरह के ऑनलाइन गेम्स या शतरंज आदि का सहारा ले सकते हैं। माइंड गेम्स से बच्चे का दिमाग तेजी से बढ़ेगा और उनका आईक्यू स्तर भी ठीक होगा।

इस तरह से ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखकर आप बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ा सकते हैं। आईक्यू लेवल या इंटेलिजेंट कोशिएंट किसी भी उम्र में बढ़ाया जा सकता है।

(All Image Source - Freepik.com) 

 
Disclaimer