सर्दियों में लिवर को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Tips To Detox Liver Naturally In Hindi: लिवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए आप इन आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 15, 2022 12:21 IST
सर्दियों में लिवर को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. लिवर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। हम जो भी खाते-पीते हैं, उसे पचाने में भी लिवर मदद करता है। इसके अलावा, लीवर प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में भी मदद करता है। लिवर में कोई भी गड़बड़ी होने पर हमारे शरीर के काम करने की क्षमता ना के बराबर हो जाती है। लेकिन खराब खानपान, गलत जीवनशैली की वजह से अकसर लोगों को लिवर से जुड़ी परेशानियों से जूझना पड़ता है। हम अकसर लिवर के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस और हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लिवर को साफ और स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है। आजकल बाजार में कई तरह के लीवर डिटॉक्स मौजूद हैं, लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है. अब आप सोचेंगे कि लिवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए क्या करें? (How To Detox Liver?) तो, आज हम आपको लिवर को डिटॉक्स करने के कुछ खास टिप्स बता रहे हैं। (Tips to detox your liver naturally In Hindi) इन टिप्स की मदद से आप अपने लिवर को मजबूत और स्वस्थ रह सकेंगे -

व्यायाम करें 

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको व्यायाम करना चाहिए। नियमित व्यायाम करना आपके लिवर के लिए बहुद फायदेमंद साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह देते ।व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और वजन को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। इससे शरीर का मेजबॉलिज्म भी मजबूत होता है. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप योग, ब्रिस्क वॉक और स्विमिंग को अपने रूटीन में शामिल कर सकते ।

पर्याप्त मात्रा में पानी में पिएं

लिवर को डिटॉक्स करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स दिनभर में 6-8 गिलास पानी पीने की सलाह देते ।अगर संभव हो तो दिनभर में 2-3 गिलास गर्म पानी भी पिएं। पानी पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और लिवर की सफाई होती है. इसके साथ ही, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

शराब और धूम्रपान से परहेज करें 

लिवर को हेल्दी रखने के लिए शराब और धूम्रपान से दूरी बनाकर रखें। शराब का सेवन आपके लिवर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. शराब और धूम्रपान का सेवन करने वाले लोगों का लिवर सामान्य लोगों की तुलना में जल्दी खराब होता है. शराब का ज्यादा सेवन करने से फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इतना ही नहीं, शराब का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर होता है. 

Liver-Detox

फल और सब्जियों का सेवन करें 

लीवर को साफ करने के लिए अपनी डाइट में कच्चे फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। दरअसल, कच्चे फल और सब्जियों में एंजाइम की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन में मदद करता है. ये लिवर से टॉक्सिन निकालने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके लिए अपनी डाइट में पालक, केल, ब्रोकली, सेब, एवोकाडो आदि फल-सब्जियों को शामिल करें। ये लिवर को साफ रखने में मदद करते ।

इसे भी पढ़ें: लिवर खराब होने पर न खाएं ये 6 चीजें, बढ़ सकती है दिक्कत

गर्म पानी के साथ नींबू पिएं

लिवर को साफ रखने के लिए गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन करें। लिवर को डिटॉक्स करने के लिए गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए रोजाना सुबह एक गिलास पानी में एक नींबू का रस डालकर पिएं। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके साथ ही गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. 

गाजर, चुकंदर और पालक का जूस पिएं

लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में गाजर, चुकंदर और पालक का जूस शामिल कर सकते ।इसके अलावा, व्हीटग्रास जूस पीने से भी लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. ये जूस हमारे लीवर एंजाइम को सक्रिय करते हैं और बाइल प्रोड्यूस करते ।इससे लिवर की अंदर से सफाई होती है. आपको रोजाना इस जूस का सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: फैटी लिवर में कौन सा तेल खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

रिफाइंड शुगर और मैदा खाने से परहेज करें

लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए रिफाइंड शुगर और मैदा खाने से परहेज करना चाहिए। रिफाइंड शुगर और मैदा जैसे फूड्स आपके लीवर को दबाव डालते हैं। इसकी वजह से हानिकारक बैक्टीरिया की ग्रोथ काफी अधिक बढ़ सकती है. बहुत ज्यादा शुगर या रिफाइंड फूड खाने से लिवर में फैट का स्तर भी बढ़ सकता है. इसके कारण आपको फैटी लिवर या लिवर संबंधित अन्य बीमारियां हो सकती ।

Tips To Detox Liver Naturally In Hindi: अपने लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते ।इससे आपको लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी और आप हेल्दी रहेंगे।

Disclaimer