क्या आपको भी होती है जंक फूड की क्रेविंग? जानें कंट्रोल करने के 5 टिप्स

बार-बार जंक फूड खाने की आदत सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। जानें जंक फूड क्रेविंग को कंट्रोल करने के उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 09, 2022 14:47 IST
क्या आपको भी होती है जंक फूड की क्रेविंग? जानें कंट्रोल करने के 5 टिप्स

आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि कई बार पेट भरा होने पर भी कुछ खाने का मन करता है। कई लोगों को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है। कुछ न कुछ खाते रहने की इस लालसा को फूड क्रेविंग कहते हैं। कुछ लोगों को फूड क्रेविंग इतनी ज्यादा होती है कि जब तक वे उस चीज को खा न लें, तब तक उन्हें सुकून नहीं मिलता है। कभी-कभी जंक फूड खाने का मन करना आम बात है। लेकिन, अगर बार-बार अनहेल्दी फूड की क्रेविंग होती है तो आपको इसके बारे में सोचना चाहिए। अनहेल्दी फूड क्रेविंग आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है। यह वजन बढ़ने का मुख्य कारण भी बन सकता है। लेकिन, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अनहेल्दी फ़ूड क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं जंक फूड की क्रेविंग को रोकने के उपाय (Tips to control junk food cravings In Hindi) - 

भरपूर में पानी पिएं

जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। दरअसल, शरीर में पानी की कमी के कारण दिमाग में भूख के सेंसेशन पैदा होते हैं। इससे, आपको हमेशा  हमेशा कुछ न कुछ खाने की इच्छा होती है। पानी पीने से भूख शांत होती है, इसलिए क्रेविंग होने पर एक बड़ा गिलास पानी का पिएं। इससे  आप अनहेल्दी खाने से बचे रहेंगे। 

Junk-Food-Craving

बढ़ाएं प्रोटीन की मात्रा

मसल्स बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इससे फूड क्रेविंग्स को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। प्रोटीन युक्त भोजन खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे व्यक्ति को कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती। इसके लिए आप अपनी डाइट में सोया, पनीर, अंडे, चिकन, दालें आदि शामिल कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रोज पिएं आंवले की चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

माइंडफुल ईटिंग करें 

फूड क्रेविंग या ज्यादा खाने से बचने के लिए माइंडफुल ईटिंग करना बहुत जरूरी है। माइंडफुल ईटिंग का मतलब है भूख और क्रेविंग के बीच अंतर करना। जब भी आपको भूख लगे तो कुछ हेल्दी खाएं। जैसे अगर आपको चॉकलेट की क्रेविंग हो रही तो आप सेब या कोई भी मीठा फल खा सकते हैं। इसके साथ ही, खाने के बीच में थोड़ा गैप जरूर रखें। इससे आप सुनिश्चित कर पाएंगे कि आपका पेट भरा है या नहीं। 

च्यूइंग गम चबाएं

जब भी आपको कुछ अन्हेल्दी या जंक फूड खाने का मन करे, तो एक एक च्यूइंग गम चबाएं। च्यूइंग गम चबाना जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करने का एक आसान तरीका है। च्यूइंग गम चबाने से फूड और शुगर क्रेविंग को शांत करने में मदद मिल सकती है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए ये क्रेविंग कंट्रोल करने का एक सरल और प्रभावी उपाय हो सकता है।

पर्याप्त नींद लें

जंक फूड खाने की क्रेविंग नींद की कमी के कारण हो सकती है। आपने नोटिस किया होगा कि जो लोग रात में देर तक जागते हैं, वे कुछ न कुछ अनहेल्दी खा लेते हैं। फूड क्रेविंग से बचने के लिए भरपूर नींद लें। अगर आपको रात में ही कुछ अनहेल्दी खाने की क्रेविंग होती है तो देर रात तक न जागें।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं गोटू कोला की पत्तियां, जानें सेवन का तरीका

Tips To Control Junk Food Cravings In Hindi: लेख में बताई गई इन टिप्स की मदद से आप जंक या अनहेल्दी फूड की क्रेविंग्स को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

Disclaimer