वजन घटाने के लिए रोज पिएं आंवले की चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

Amla Tea Benefits For Weight Loss In Hindi: अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो रोज आंवले की चाय पिएं। जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 01, 2022 16:54 IST
वजन घटाने के लिए रोज पिएं आंवले की चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। आपने अक्सर लोगों को वजन घटाने के लिए डाइटिंग करते और घंटों जिम में पसीना बहाते देखा होगा। वजन घटाने के लिए कई लोग ग्रीन टी या हर्बल टी का सेवन करते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी वजन घटाने के लिए आंवले की चाय (Wajan Ghatane Ke Liye Amla Chai) के बारे में सुना है? जी हां, रोज आंवले की चाय पीकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स और अन्य खनिज मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने में आंवले की चाय कैसे फायदेमंद है और आंवले की चाय बनाने का तरीका क्या है - 

वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है आंवले की चाय - Benefits of Amla Tea For Weight Loss in Hindi

बॉडी डिटॉक्स होती है 

आंवले के पाउडर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। 

भूख कम लगती है 

आंवले के पाउडर में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इससे कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। आंवले की चाय का सेवन करने से भूख कम लगती है। इससे आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है 

आंवले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी आंवले की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इससे डायबिटीज और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  

मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है 

वजन नियंत्रित करने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होना चाहिए। आंवले की चाय पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

Amla-Tea

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए शहद कैसे खाएं? जानें 4 तरीके

वजन घटाने के लिए आंवले की चाय कैसे बनाएं ? - How To Make Amla Tea For Weight Loss In Hindi

सामग्री 

  • 2 कप पानी
  • 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
  • 2 तुलसी के पत्ते
  • 1 चम्मच सूखा आंवला पाउडर 

तरीका 

  • आंवला की चाय बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पानी डालें। 
  • जब पानी गर्म होने लगे, तो इसमें 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 2 तुलसी के पत्ते और 1 चम्मच सूखा आंवला पाउडर डालें। 
  • इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें और फिर इसे छान लें। 
  • इसमें थोड़ा सा शहद और चुटकीभर काली मिर्च मिलाएं। 
  • इस चाय को रोज पिएं। 

Amla Tea Benefits For Weight Loss In Hindi: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में आंवले की चाय का सेवन प्रभावी हो सकता है। हालांकि, अगर आप किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह के बाद ही आंवले की चाय का सेवन करें। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में आंवले की चाय का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है।

Disclaimer