वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं गोटू कोला की पत्तियां, जानें सेवन का तरीका

Gotu Kola Herb Benefits for Weight Loss: वजन कम करने के लिए गोटू कोला की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 01, 2022 20:19 IST
वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं गोटू कोला की पत्तियां, जानें सेवन का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Gotu Kola Herb Benefits for Weight Loss: असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या के शिकार हो रहे हैं। वजन कम करने के लिए लोग तमाम तरह की डाइट और एक्सरसाइज प्लान अपनाते हैं। मार्केट में भी वजन कम करने के लिए तमाम तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल खतरे से कम नहीं होता है। मोटापे की समस्या से बचने और वजन कम करने के लिए गोटू कोला की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। गोटू कोला एक हर्ब है जिसका इस्तेमाल बहुत सी समस्याओं में फायदेमंद होता है। गोटू कोला को मण्डूकपर्णी भी कहा जाता है और अंग्रेजी में इसको सेंटेला एशियाटिका (Centella Asiatica) कहा जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं वजन कम करने के लिए गोटू कोला के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

वजन कम करने के लिए गोटू कोला के फायदे- Gotu Kola Herb Benefits for Weight Loss in Hindi

गोटू कोला का इस्तेमाल न सिर्फ वजन कम करने के लिए बल्कि कई गंभीर बीमारियों के इलाज में औषधि के रूप में भी किया जाता है। भारत में ही नहीं विदेशों में भी गोटू कोला का इस्तेमाल किया जाता है। गोटू कोला में मौजूद गुण और तत्व वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक गोटू कोला में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसकी पत्तियों के जूस और अर्क का सेवन वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि इसमें किसी भी तरह का विषाक्त पदार्थ नहीं पाया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के नहीं करना चाहिए। 

Gotu Kola Herb Benefits for Weight Loss

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज हैं फायदेमंद?

गोटू कोला का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए कैसे करें?

वजन कम करने के लिए गोटू कोला की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आप इसका इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं। गोटू कोला की पत्तियों को साफ करके इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सुबह खाली पेट गर्म पानी या दूध के साथ पिएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रोज पिएं आंवले की चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

गोटू कोला का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए तनाव और स्ट्रेस कम करने, स्किन को बेहतर बनाने, दिमाग को हेल्दी रखने और लिवर की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। वैसे तो इसका इस्तेमाल सुरक्षित होता है लेकिन बिना एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह के गोटू कोला की पत्तियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

 
Disclaimer